Follow us on
Monday, February 17, 2020
Chandigarh

आटी पार्क में हाउसिंग स्कीम जल्द लांच करेगा सीएचबी

February 13, 2020 10:22 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड (सीएचबी) ने आईटी पार्क में नई जनरल हाउसिंग स्कीम लांच करने की तैयारी कर ली है। सीएचबी ने आईटी पार्क में लोगों के लिए बनने वाले फ्लैट्स की डिजाइन तैयार हो गई हैं। यहां पर 788 फ्लैट्स का निर्माण करवाया जाएगा। पहले बोर्ड ने यहां 1100 फ्लैट्स का निर्माण करवाने का फैसला लिया था।

इन फ्लैट्स के बीच अब स्पेस अधिक होगा, क्योंकि यूटी प्रशासन की तरफ से इसके लिए रिवाइज्ड जोनिंग प्लान भी जारी कर दिया गया है।  इससे पहले बोर्ड ने जो कंसलटेंट तय किया था, उसने ड्राइंग को लेकर अपनी प्रेजेटेंशन दी थी, जिसमें आर्किटेक्ट विभाग ने इन को ड्राइंग मंजूरी दे दी है।  बोर्ड के पास आईटी पार्क में 123 एकड़ भूमि है, जिसमें 20 साइट पर विकास किया जाना है। बोर्ड ने दो साइट पर 788 फ्लैट्स का निर्माण करना है, जबकि बाकी 18 साइट प्राइवेट बिल्डरों को विकास के लिए देनी है।

आईटी पार्क में दो तरह की स्कीमें लाईं जा रही हैं। एक शहरवासियों के लिए, जबकि दूसरी अफसरों के लिए। अफसरों के लिए बनने वाले लग्जरी फ्लैट्स के डिजाइन के लिए सीएचबी आर्किटेक्ट्स के बीच प्रतियोगिता करवा रहा है। इसमें सबसे अच्छी ड्राइंग को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अधिकारियों वाली एक कमेटी के समक्ष रखा जाएगा। बोर्ड के मुताबिक वर्तमान कलेक्टर रेट के हिसाब से फ्लैट्स की कीमत पहले की स्कीमों के मुताबिक अधिक होगी। यहां पर ईडब्ल्यूएस, वन बेडरूम, टू बेडरूम और थ्री बेडरूम फ्लैट्स शामिल होंगे।

चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड आईटी पार्क में आठ टावर का निर्माण करने जा रहा है। प्रत्येक टावर में 28 फ्लैट्स बनने हैं। यह सभी लग्जरी फ्लैट्स वीआईपी लोगों के लिए बनाए जाएंगे। इनमें आईएएस, आईपीएस अधिकारी व नेता रहेंगे। आईटी पार्क में ये फ्लैट्स खरीदने के लिए पंजाब सरकार, चंडीगढ़ प्रशासन और पीजीआई पहले ही इच्छा जता चुके हैं।

मल्टीस्टोरी फ्लैट्स में होंगी आधुनिक सुविधाएं

चंडीगढ़ प्रशासन आईटी पार्क में मल्टीस्टोरी फ्लैट्स तैयार करेगा। यह फ्लैट अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त होंगे। पार्किग और लिफ्ट की सुविधा के साथ-साथ यहा रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, फायर फाइटिंग सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल होंगे। ये फ्लैट्स किसी भी प्राइवेट बिल्डर द्वारा तैयार किए जाने वाले लग्जरी फ्लैट्स से अधिक बड़े और सुविधाजनक होंगे। हर फ्लैट्स का एरिया 2000 वर्ग फुट से अधिक होगा। ध्यान रहे कि यहां पर  सेवन स्टोरी फ्लैट्स होंगे, जिसमें जिम और स्वीमिंग पूल का निर्माण भी करवाया जाएगा। वर्ष 2015 में हाउसिंग बोर्ड को पार्श्वनाथ डेवलपर्स से 123 एकड़ भूमि वापस मिली थी, जिसके बाद से ही बोर्ड इसकी डेवलपमेंट के लिए लगा हुआ है।

हरियाणा के विधायकों को मिलेंगे फ्लैट्स

हरियाणा के विधायकों को चंडीगढ़ में आईटी पार्क में लग्जरी फ्लैट्स मिलेंगे। हरियाणा सरकार ने प्रशासन से आईटी पार्क की जमीन पर तीन टावर बनाकर देने को कहा है। एक टावर में 28 फ्लैट्स होंगे। चार बेडरूम के हर फ्लैट की कीमत दो करोड़ रुपये से अधिक होगी। हरियाणा सरकार विधायकों के साथ साथ आईएएस अफसरों के लिए भी यहा फ्लैट्स तैयार करवाएगी।

मौजूदा समय में हरियाणा विधानसभा में 90 विधायक हैं। हरियाणा सरकार द्वारा मंत्रियों को आलीशान कोठिया दी हुई हैं जबकि विधायकों के लिए सेक्टर-3 में एमएलए फ्लैट्स हैं। अफसरों की संख्या अधिक होने के कारण चंडीगढ़ में सरकारी आवास के लिए वेटिंग रहती है।

आइटी पार्क में लग्जरी फ्लैट्स मिल जाने से सरकार की यह चिंता दूर हो जाएगी। हरियाणा सरकार से पहले पंजाब सरकार ने प्रशासन को अपने आईएएस अफसरों के लिए यहा फ्लैट्स बनाने को कहा है। अपने विधायकों के लिए भी पंजाब सरकार ने यहा फ्लैट्स लेने की इच्छा जताई है। पंजाब सरकार ने प्रशासन को तीन टावर बनाकर देने को कहा है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ में नाइट क्लबों और डिस्कोथेक का समय बढ़ाने की तैयारी
पिंजौर के निकट स्कूल बस में 4 साल की बच्ची के साथ दुष्कर्म
सड़क दुर्घटना में न्यायिक मजिस्ट्रेट की मौत
चंडीगढ़ युवा काँग्रेस ने पुलवामा हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
वेलेंटाइन डे पर आज शहर में रहेगा पुलिस का कड़ा पहरा
चंडीगढ़ को 54 साल बाद मिला सेक्टर 13, शहर के आठ क्षेत्रों के नाम बदलने की अधिसूचना जारी
चंडीगढ़ में अब मोहाली और पंचकूला से 1000 सीएनजी आटो कर सकेंगे प्रवेश
साइकिल ट्रैक पर बाइक दौड़ाई तो खैर नहीं
इस बार शहरवासियों पर कोई नया टैक्स नहीं - राजबाला मलिक
बदनौर ने राज भवन में किया एनसीसी कैडेटों का सम्मान