Follow us on
Tuesday, February 18, 2020
Feature

हड्डियों से आती है चटकने की आवाज तो ना करें नजरअंदाज

February 14, 2020 07:12 AM

कई बार आपने सुना होगा कि चलने-फिरने पर या उठने-बैठने पर हड्डियों के चटकने की आवाज आती है. लेकिन ऐसा क्यों होता है. क्या यह कोई गंभीर बीमारी का लक्षण है. इस ओर आपको ध्यान देना चाहिए. मेडिकल भाषा में इसे क्रेपिटस कहा जाता है. यह समस्या जोड़ों के भीतर पाए जाने वाले द्रव में हवा के छोटे-छोटे बुलबुले फूटने के कारण आती है. जब यह बुलबुले फूटते हैं तो आवाज आती है. लेकिन आपको बता दें कि यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपके जोड़ों में लुब्रिकेंट की कमी है. इसीलिए आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए ताकि समय रहते सावधानी बरती जा सके और समस्या का समाधान किया जा सके.

अगर आपको भी हड्डियों के चटकने की आवाज सुनाई देती है तो यह ऑस्टियोआर्थराइटिस का संकेत हो सकता है. ओस्टियोआर्थराइटिस इस तरह का गठिया रोग है, जिसमें हड्डियों के सिरों पर लचीले ऊतकों की संख्या कम हो जाती है जिससे घुटनों के जोड़ों पर मौजूद कार्टिलेज धीरे-धीरे घिसने लगते हैं जिस वजह से ऐसी आवाज आने लगती है.

कई बार किशोरों और बच्चों की हड्डियों से भी आवाज आने लगती है. लेकिन यह कोई डरने वाली बात नहीं है, क्योंकि हड्डियों में वायु भर जाती है जिस वजह से बबल्स बनते हैं जो टूटते हैं और ऐसी आवाज आती है.

बुजुर्गों को हड्डियों में कट-कट की आवाज आए तो उन्हें इसके लिए कैल्शियम की पूर्ति करने वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए दूध पीना चाहिए. सूखे मेवे खाना बहुत फायदेमंद रहता है.

Have something to say? Post your comment