Follow us on
Saturday, August 15, 2020
Sports

आईओसी के मुक्केबाजी कार्यबल की ओलंपिक क्वालीफायर रैंकिंग में अमित पंघाल शीर्ष पर

February 14, 2020 07:18 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अमित पंघाल (52 किग्रा) को अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के मुक्केबाजी कार्यबल ने अगले महीने होने वाले ओलंपिक क्वालीफायर से पहले नंबर एक रैंकिंग दी है।

अब पंघाल एक दशक से भी अधिक समय में इस श्रेणी में शीर्ष वैश्विक रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं। ओलंपिक कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह 2009 में शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले पहले भारतीय मुक्केबाज बने थे जब उन्होंने विश्व चैंपियनशिप के 75 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के साथ भारत का खाता खोला था।

मुक्केबाजी कार्यबल द्वारा जारी सूची के अनुसार, 24 साल के पंघाल 420 अंक के साथ शीर्ष पर हैं। यही कार्यबल फिलहाल ओलंपिक खेलों के लिए मुक्केबाजी का संचालन कर रहा है। एशियाई ओलंपिक क्वालीफायर अगले महीने जोर्डन के अम्मान में होने हैं।

पंघाल ने पीटीआई से कहा, ‘‘यह शानदार अहसास है और बेशक यह मेरे लिए काफी मायने रखता है क्योंकि इससे मुझे क्वालीफायर में वरीयता हासिल करने में मदद मिलेगी। दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी होने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।’’

आईओसी कार्यबल इस साल ओलंपिक क्वालीफायर और फिर तोक्यो में मुख्य स्पर्धा का संचालन करेगा क्योंकि कथित वित्तीय और प्रशासनिक कुप्रबंधन के कारण अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) फिलहाल निलंबित है।

पंघाल 2017 से बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं। उन्होंने 2018 में राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीते। पिछले साल वह एशियाई प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने के बाद विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

महिला रैंकिंग में छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरीकोम 51 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर हैं। पिछले साल कांस्य पदक सहित विश्व चैंपियनशिप में आठ पदक जीतने वाली मेरीकोम के 225 अंक हैं। उनकी प्रतिद्वंद्वी निकहत जरीन 75 अंक के साथ 22वें स्थान पर है।

लवलीना बोरगोहेन 69 किग्रा वर्ग में तीसरे स्थान के साथ शीर्ष भारतीय मुक्केबाज हैं। अन्य भारतीयों में एशियाई चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कविंदर सिंह बिष्ट (57 किग्रा) सातवें जबकि गौरव बिधुड़ी 32वें स्थान पर हैं।

पुरुष 63 किग्रा वर्ग में विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक 12वें जबकि शिप थापा 36वें पायदान पर हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में तीन बार के पदक विजेता अनुभवी मनोज कुमार 69 किग्रा वर्ग में 71वें जबकि आशीष 22वें नंबर पर हैं।

विश्व और एशियाई चैंपियनशिप की दो बार की रजत पदक विजेता सोनिया चहल महिला 57 किग्रा वर्ग में 10वें स्थान पर हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
युवराज सिंह संन्यास लेंगे वापस सेरेना के खिलाफ मैच काफी विशेष होगा - वीनस कोविड पॉजिटिव हॉकी खिलाड़ी मनदीप को अस्पताल में भर्ती कराया गया भारतीय हॉकी खिलाड़ी मनदीप सिंह कोरोना वायरस पॉजिटिव एनएसएफ को प्रश्नावली का जवाब देने के लिये और समय मांगना चाहिए - आईओए दर्शक को प्रवेश मिलने पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में ही - क्रिकेट आस्ट्रेलिया फेसबुक पर आईसीसी वीडियो चैनल को 1.65 अरब बार देखा गया - आईसीसी इंग्लैंड के कोच सिल्वरवुड ने कहा, पाकिस्तान का दौरा करने में उन्हें कोई समस्या नहीं गत चैम्पियन नडाल अमेरिकी ओपन नहीं खेलेंगे खेल पंचाट ने एशियाई कप में कतर की जीत के खिलाफ यूएई की अपील खारिज की