Follow us on
Sunday, March 29, 2020
BREAKING NEWS
India

दिल्ली में 69 नव निर्वाचित विधायकों ने विधानसभा सदस्य के तौर पर शपथ ली

February 25, 2020 06:38 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - दिल्ली विधानसभा के सोमवार को शुरु हुए तीन दिवसीय सत्र के पहले दिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया समेत 69 नवनिर्वाचित विधायकों ने सदन के सदस्य के तौर पर शपथ ली। जनकपुरी से विधायक राजेश ऋषि सोमवार को शपथ ग्रहण नहीं कर सके क्योंकि वह शहर में नहीं थे और वह मंगलवार को शपथ ग्रहण करेंगे।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में जीत के बाद आम आदमी पार्टी ने तीसरी बार दिल्ली में सरकार बनाई है और चुनाव के बाद यह पहला सत्र है। शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत में सबसे पहले केजरीवाल ने शपथ ग्रहण की जिसके बाद सिसोदिया, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और अन्य विधायकों ने शपथ ली।

सातवीं दिल्ली विधानसभा के पहले दिन 61 सदस्यों ने हिंदी, तीन सदस्यों ने उर्दू, दो सदस्यों ने मैथिली और एक-एक सदस्य ने अंग्रेजी और पंजाबी में शपथ ग्रहण की। ग्रेटर कैलाश से आप के विधायक सौरभ भारद्वाज और आप विधायक नरेश बाल्यान ने ‘बजरंग बली हनुमान’ के नाम पर शपथ ली और कई विधायकों ने मेज थपथपाते हुए ‘जय हनुमान’ का नारा लगाया।

भारद्वाज ने कहा कि जब वह ‘बजरंग बली हनुमान’ के नाम पर शपथ ग्रहण कर रहे थे, तब भाजपा विधायक अनिल कुमार बाजपेई ने आपत्ति जताई। परंपरागत परिधान पहनकर आए विधायकों संजीव झा और रितु राज गोविंद ने मैथिली भाषा में शपथ ली।

अस्थाई विधानसभा अध्यक्ष नियुक्त किये गये मटिया महल के विधायक शोएब इकबाल ने शपथ ग्रहण की कार्यवाही का संचालन किया। बाद में, शाहदरा से विधायक राम निवास गोयल को लगातार दूसरी बार विधानसभा का सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया। तिलक नगर से विधायक जरनैल सिंह ने पंजाबी में शपथ ग्रहण की। आप के विधायक राजेश गुप्ता ने अपने माता-पिता के नाम पर शपथ ग्रहण की। विधायक रोहित मेहरोलिया ने महर्षि वाल्मीकि ने नाम पर शपथ ली।

पहली बार विधायक चुने गए राघव चड्ढा, आतिशी मार्लेना और दिलीप पांडे ने भी विधानसभा सदस्य के तौर पर शपथ ग्रहण की। इससे पहले सोमवार सुबह विधानसभा में विपक्ष के नेता चुने गये बदरपुर से भाजपा विधायक रामवीर सिंह बिधूड़ी शपथ ग्रहण करने के बाद इकबाल से गले मिले। बिधूड़ी और इकबाल सबसे पहले दिल्ली विधानसभा में 1993 में चुनकर आये थे।

आम आदमी पार्टी ने 70 सदस्यीय विधानसभा में 62 सीटें जीती थीं। इस चुनाव में भाजपा ने आठ सीटें जीती थी जबकि कांग्रेस खाता नहीं खोल पाई।

Have something to say? Post your comment
 
More India News
भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 873 हुए, 19 लोगों की मौत
प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से मुकाबला के लिये आपात राहत कोष के गठन की घोषणा की
पलायन बना सरकार के लिए बड़ी चुनौती, लाखों की तादात दिल्ली के बस अड्डे पर जमा है लोग
एक हफ्ते में तीन गुना बढ़े कोरोना के मरीज, लॉकडाउन में भी नहीं थम रही रफ्तार
भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 724 हुए, 17 लोगों की मौत
रेपो दर में कटौती का स्वागत, ईएमआई का फैसला अस्पष्ट - चिदंबरम
टीवी के सामने बैठने के लिए हो जाएं तैयार, 'रामायण' और 'महाभारत' का आज से होगा प्रसारण
रिजर्व बैंक ने रेपो दर 0.75 % घटायी, मासिक किस्त भरने वालों को मिल सकती है तीन माह की मोहलत
जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने नये संकट प्रबंधन दिशानिर्देश की वकालत की
कोरोना वायरस संक्रमण जिस दर से बढ़ रहा है वह अपेक्षाकृत स्थिर प्रवृत्ति है - स्वास्थ्य मंत्रालय