Follow us on
Thursday, April 18, 2024
BREAKING NEWS
Chandigarh News: जिला कांग्रेस मनीमाजरा ने तिवारी और लक्की को किया सम्मानितउप्र की आठ लोकसभा सीट पर पहले चरण के चुनाव के लिए मतदान कल, सुरक्षा के कड़े इंतजामHaryana News: पंचकूला में खाई में पलटी कार, एक की मौत, 4 घायलराहुल गांधी में अमेठी से चुनाव लड़ने की हिम्मत नहीं है: राजनाथ सिंहBreaking: हरियाणा में कैबिनेट मंत्रियों को विभागों का बटवारा, दलाल बले नए वित्तमंत्रीईडी ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा की 98 करोड़ रु की संपत्ति कुर्क कीPunjab News: खन्ना में चलती कार में आग, गुरुद्वारा साहिब से हुई अनाउंसमेंट पर मदद के लिए पहुंचे लोगHaryana News: नगर निगम ने बागवानी कचरा उठाने के लिए खरीदी ट्रैक्टर ट्राली
Business

2025 तक भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करने का लक्ष्य - अनुराग ठाकुर

March 02, 2020 06:57 AM

चंडीगढ़ (भाषा) - केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को इस बात पर जोर दिया कि दुनिया को भारत और इसकी अर्थव्यवस्था पर भरोसा है और कहा कि सरकार का लक्ष्य 2025 तक भारत को शीर्ष तीन वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करना है। वित्त और कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री ने कहा, “हम दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गए हैं और अगले पांच वर्षों में भारत को दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करने का लक्ष्य है।”

वह यहां आयकर विभाग और सीआईआई द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे। उन्होंने सरकार द्वारा हाल में घोषित योजना ‘विवाद से विश्वास’ का जिक्र भी किया। इस योजना का मकसद करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच विवादों का समाधान करना है।

ठाकुर ने कहा कि आईएमएफ और आरबीआई सहित विभिन्न संस्थानों का अनुमान है कि भारत एक बार फिर तेज विकास हासिल करेगा। भारत की विकास दर तीसरी तिमाही में गिरकर 4.7 प्रतिशत रह गई है और विपक्ष कांग्रेस पार्टी ने इसके लिए सरकार के आर्थिक “कुप्रबंधन” को जिम्मेदार ठहराया है।

ठाकुर ने कहा, “उन्होंने (आईएमएफ, आरबीआई) कहा है कि भारत वित्त वर्ष 2020-21 में 6-6.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। यह स्पष्ट संकेत है कि दुनिया को भारत और इसकी अर्थव्यवस्था पर भरोसा है... और मोदी सरकार इस दिशा में सभी कदम उठा रही है।”

उन्होंने कहा कि राजकोषीय घाटा जो संप्रग सरकार के समय 5.2 प्रतिशत हो गया था, घटकर 3.3 प्रतिशत हो गया था, हालांकि “इस साल यह 3.8 प्रतिशत रहेगा और अगले साल हम इसे घटाकर 3.5 प्रतिशत पर ले आएंगे।”

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन