Follow us on
Saturday, March 28, 2020
World

कोरोना वायरस : वैश्विक मौतों का आंकड़ा दस हजार के पार, कैलिफोर्निया में प्रतिबंध लागू

March 21, 2020 08:05 AM

पेरिस - कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आकर शुक्रवार तक करीब 10 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। चीन से फैले वायरस ने पूरी दुनियाभर के करोड़ों लोगों को अपने घरों में रहने को मजबूर कर दिया है। यूरोप में कोरोना वायरस ने पांच हजार से अधिक लोगों की जान ले ली। बुरी तरह प्रभावित इटली में मृतकों का आंकड़ा 3,405 तक जा पहुंचा है।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस से तीसरी मौत का मामला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को जनता से कम से कम 45 दिनों के लिए खुद को पृथक रखने की अपील की। पाकिस्तान में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 464 तक पहुंच गई। तीसरी मौत का मामला सिंध प्रांत में सामने आया है, जहां संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं।

महामारी से लड़ने के लिए अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य ने बड़ा कदम उठाते हुए लोगों से किसी भी हाल में अपने घर में ही रहने को कहा है। हालांकि, कैलिफोर्निया में बचाव नियमों को पुलिस द्वारा लागू नहीं किया गया है, जिस तरह फ्रांस, इटली, स्पेन और अन्य यूरोपिय देशों में नियमों का उल्लंघन करने पर जुर्माना भरना पड़ रहा है।

जर्मनी के सबसे बडे राज्य बायर्न ने शुक्रवार को देश में सबसे पहले दो हफ्तों के लिए बाहर निकलने के तहत 'मौलिक प्रतिबंधों' का आदेश जारी किया। वहीं, चीन में कुछ राहत देखने को मिली है। हालांकि चीन में अभी कुछ मामले सामने आ रहे हैं, लेकिन ज्यादातर मामले विदेशों से आने वालों में हैं।

इस बीच, अमेरिका ने संकेत दिए हैं कि वह सभी मोर्चों पर अपने प्रयासों को तेज कर रहा है। इसके तहत वायरस के इलाज के लिए दवा विकसित करने के साथ ही आर्थिक मोर्चे की दिक्कतों को दूर करने के लिए एक हजार अरब के आपातकालीन राहत पैकेज का वादा किया है।

पूरे यूरोप में सरकारें कडे़ प्रतिबंध लागू किए हुए हैं। फ्रांस में पहले ही दिन प्रतिंबधों का उल्लंघन करने पर चार हजार से अधिक लोगों का जुर्माना किया गया था। फ्रांस और इटली दोनों ने कहा है कि वे प्रारंभिक अवधि से अधिक समय तक प्रतिबंध का विस्तार करेंगे, जबकि ब्रिटेन के स्कूल शुक्रवार को अनिश्चित काल के लिए बंद हो जाएंगे।

इस बीच, विश्व में कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित देशों में चौथे स्थान पर मौजूद स्पेन के कम आबादी वाले ग्रामीण स्थानों में लोग बुजुर्ग पड़ोसियों और संक्रमित लोगों की मदद को आगे आ रहे हैं। मेड्रिड के लोविंगोस के रहने वाले 30 वर्षीय सर्जियो कैमिनेरो ने बताया कि वह एक बुजुर्ग पड़ोसी के लिए जरूरी सामान लेने गए क्योंकि वह काफी डर और तनाव में थीं।

वहीं, अफ्रीका में कोरोना वायरस के अब तक करीब 700 मामले सामने आए हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन कोरोना वायरस की चपेट में, हल्के लक्षण
कोरोना संक्रमण में दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र बना अमेरिका, चीन और इटली को पीछे छोड़ा
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख के पास पहुंची, स्वास्थ्य सेवाएं चरमरायीं
कोरोना वायरस से दुनियाभर में 19,246 लोगों की मौत
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की संख्या साढ़े तीन लाख से अधिक हुई - एएफपी का आंकड़ा
चीन में वायरस का कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया, विदेश से आने वाले संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी
इटली में शनिवार को करीब 800 लोगों की मौत, अब तक 4825 लोगों की गई जान
दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी, चीन में दिखी आशा की किरण
यूरोप में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या एशिया में मरने वालों से अधिक
कोरोना वायरस के प्रकोप से यूरोप ठप्प, ट्रंप ने लंबी लड़ाई के लिए आगाह किया