Follow us on
Sunday, March 29, 2020
BREAKING NEWS
World

इटली में शनिवार को करीब 800 लोगों की मौत, अब तक 4825 लोगों की गई जान

March 22, 2020 08:41 AM

इटली में शनिवार को कोरोना वायरस से 793 लोगों की मौत हो गई जो एक दिन में हुई सर्वाधिक मौत है। इससे देश में इस घातक विषाणु से मृतकों की कुल संख्या 4825 हो गई है जो पूरी दुनिया में इस बीमारी से हुई मौत का 38.3 फीसदी है। कोविड-19 संक्रमण की संख्या 53578 हो गई है जो एक और रिकॉर्ड है। मिलान के पास उत्तर लोमबार्डी में मृतकों की संख्या तीन हजार से अधिक हो गई है। यह इटली में मरने वालों की कुल संख्या का करीब दो तिहाई है। इटली में शुक्रवार से 1420 लोगों की मौत हो चुकी है और कोरोना वायरस को रोकने के तमाम सरकारी उपायों के बीच संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है।

वहीं फ्रांस में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 112 और लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या 562 पहुंच गई है और 6172 लोग इस विषाणु के कारण अस्पताल में भर्ती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। उसने एक बयान में यह भी बताया कि अस्पताल में भर्ती लोगों में 1525 लोगों की हालत गंभीर है। इसने कहा कि पूरे क्षेत्र में महामारी तेजी से फैलती जा रही है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 60 से अधिक नये मामले सामने आने के साथ शनिवार को यह संख्या बढ़ कर 315 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने शनिवार को देर रात कहा, 21 मार्च को देश में अबतक सत्यापित मामलों की कुल संख्या 315 हो गयी है जिनमें विदेश नागरिक भी हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने एक बयान में कहा कि 21 मार्च शाम छह बजे को सार्स को वी 2 को लेकर 16021 व्यक्तियों के कुल 16911 नमूनों का परीक्षण किया गया।

आईसीएमआर ने कहा, ''संदिग्ध मामलों और ज्ञात पोजिटिव मामलों के संपर्कों के बीच कुल 315 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। इस बीच, कई राज्यों ने इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए लोगों की आवाजाही और भीड़भाड़ को सीमित करने के अलावा कई एहतियाती उपायों की घोषणा की है। देश में रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को लोगों से सामाजिक मेल जोल से दूर रहने की अपील करते हुए कहा था कि आवश्यक सेवाओं को छोड़ कर अन्य लोग घरों से बाहर नहीं निकलें।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
मंदी की गिरफ्त में आ गई है दुनिया - आईएमएफ
ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन कोरोना वायरस की चपेट में, हल्के लक्षण
कोरोना संक्रमण में दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र बना अमेरिका, चीन और इटली को पीछे छोड़ा
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या पांच लाख के पास पहुंची, स्वास्थ्य सेवाएं चरमरायीं
कोरोना वायरस से दुनियाभर में 19,246 लोगों की मौत
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की संख्या साढ़े तीन लाख से अधिक हुई - एएफपी का आंकड़ा
चीन में वायरस का कोई घरेलू मामला सामने नहीं आया, विदेश से आने वाले संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी
कोरोना वायरस : वैश्विक मौतों का आंकड़ा दस हजार के पार, कैलिफोर्निया में प्रतिबंध लागू
दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी, चीन में दिखी आशा की किरण
यूरोप में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या एशिया में मरने वालों से अधिक