Follow us on
Thursday, October 01, 2020
Haryana

कोरोना वायरस: पूरे हरियाणा में लॉकडाउन लागू

March 25, 2020 08:45 AM

चंडीगढ़ (भाषा) - कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा आदेश जारी करने के एक दिन बाद मंगलवार को पूरे हरियाणा में लॉकडाउन :बंद: कर दिया गया। इससे पहले हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, पानीपत, झज्जर, रोहतक और पंचकूला जिले में 31 मार्च तक बंद का आदेश दिया था लेकिन बाद में इसे पूरे राज्य में लागू कर दिया गया।

हालांकि अधिकारियों ने बताया कि सभी आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को इससे बाहर रखा गया है। उन्होंने कहा कि बंद के दौरान आवश्यक सामान जैसे भोजन, सब्जी, दवा इत्यादि को छोड़कर सभी वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, दुकानें और कारखाने बंद रहेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि पानी की आपूर्ति, सफाई और बिजली की आपूर्ति को भी बंद से बाहर रखा गया है। उन्होंने कहा कि राज्य में टैक्सी और ऑटो रिक्शा समेत सार्वजनिक परिवहन सेवाएं बंद रहेंगी। राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा, “लॉकडाउन का कड़ाई से पालन हो हम यह सुनिश्चित करेंगे, हालांकि आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं जारी रहेंगी।”

पुलिस कर्मी और प्रशासन के अधिकारियों ने कई स्थान पर लोगों से घरों के भीतर रहने की अपील की। बंद के दौरान राज्य की सीमाएं सील रहेंगी और अंतरराज्यीय बस सेवाएं निलंबित रहेंगी। राज्य में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू होने से पांच से अधिक व्यक्ति एक साथ एकत्रित नहीं हो सकेंगे।

विज ने चेतावनी देते हुए कहा कि बंद के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जनता से सहयोग की अपील की।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने विश्व हृदय दिवस पर साईकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया चकबंदी के लिए गांव-गांव जाएंगे नायब तहसीलदार - डिप्टी सीएम युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें स्वावलंबी बनाना सरकार की प्राथमिकता राज्य सरकार के लिए किसान हित सर्वोपरि हैं - मनोहर लाल अनिल विज ने हरियाणा के लिए जारी किया संशोधित होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल साल के अंत तक प्रदेश में कोई भी फाटक युक्त रेलवे मार्ग नहीं रहने दिया जाएगा - दुष्यंत मुस्कान: हरियाणा पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट की मेहनत रंग लाई सडक़ व रेल तंत्र कनेक्टिविटी में निरन्तर सुधार को चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कृषि संबंधित तीनों विधेयक पूरी तरह किसान हित में हैं - बनवारी लाल एमएसपी पर आंच आई तो छोड़ दूंगा मंत्री पद - दुष्यंत चौटाला