Follow us on
Thursday, June 04, 2020
BREAKING NEWS
कोविड-19 मरीजों के लिए खाली बिस्तरों की जानकारी देने के लिए दिल्ली कोरोना ऐपप्रधानमंत्री ने चक्रवात निसर्ग के मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात कीपंजाब में अति वांछित गैंगस्टर गिरफ्तारजेसिका लाल हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे दोषी सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु शर्मा रिहाएक देश-एक राशन कार्ड से जुड़े ओडिशा, सिक्किम, मिजोरम - पासवानकोविड-19: देश में संक्रमितों की संख्या 1,98,706 हुई और मृतकों की संख्या 5,598 पहुंचीरीजीजू ने खेलो इंडिया सामुदायिक कोच विकास कार्यक्रम को शुरू कियाभारत की क्षमता, संकट प्रबंधन पर है भरोसा, निश्चित ही हम अपनी वृद्धि वापस हासिल करेंगे - मोदी
India

जी-20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने नये संकट प्रबंधन दिशानिर्देश की वकालत की

March 27, 2020 08:50 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - दुनिया कोरोना वायरस की महामारी का सामना कर रही है। इस बीच प्रधानमंत्री ने गुरुवार को शक्तिशाली जी-20 समूह का आह्वान किया कि वे वैश्विक समृद्धि और सहयोग के केंद्र में आर्थिक लक्ष्य के बजाय मानव को रखें।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि जी-20 समूह के नेताओं को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए मोदी ने वैश्विक स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे संगठनों की क्षमता बढ़ाने के अलावा नया संकट प्रबंधन दिशानिर्देश और प्रक्रिया बनाने की वकालत की।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 को कोरोना वायरस की महामारी के चलते उत्पन्न हालात को देखते हुए गरीब देशों की आर्थिक परेशानी को कम करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए। बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया में करीब 21 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और चार लाख 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं।

मोदी ने पूरे मानवता की बेहतरी के लिए नये वैश्विकरण का आह्वान किया और रेखांकित किया कि चिकित्सा शोध मुफ्त और सभी देशों के लिए उपलब्ध होना चाहिए। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ का सशक्तिकरण वैश्विक महामारी से मुकाबला करने के लिए टीका विकसित करने के लिए जरूरी था।

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ चलिए हम वैश्विक समृद्धि और सहयोग की हमारी परिकल्पना के केंद्र में आर्थिक लक्ष्यों के बजाय मानव को रखें। प्रधानमंत्री ने एक अधिक अनुकूल, उत्तरदायी, सस्ती और मानव स्वास्थ्य सेवा प्रणाली विकसित करने पर जोर दिया जो स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए विश्व स्तर पर लागू की जा सके।

 

Have something to say? Post your comment
 
More India News
कोविड-19 मरीजों के लिए खाली बिस्तरों की जानकारी देने के लिए दिल्ली कोरोना ऐप प्रधानमंत्री ने चक्रवात निसर्ग के मद्देनजर महाराष्ट्र, गुजरात के मुख्यमंत्रियों से बात की जेसिका लाल हत्याकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे दोषी सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु शर्मा रिहा कोविड-19: देश में संक्रमितों की संख्या 1,98,706 हुई और मृतकों की संख्या 5,598 पहुंची भारत की क्षमता, संकट प्रबंधन पर है भरोसा, निश्चित ही हम अपनी वृद्धि वापस हासिल करेंगे - मोदी अगले 6 घंटों में ले सकता है गंभीर रूप, आज दोपहर को तट से टकराएगा तूफान प्रधानमंत्री ने कहा-स्वास्थ्य क्षेत्र में देशों की उन्नति पहले से अधिक मायने रखेगी दिल्ली की सीमाएं एक सप्ताह तक रहेंगी बंद - केजरीवाल कोरोना वायरस संक्रमण के सामुदायिक प्रसार की पुष्टि हो चुकी है - विशेषज्ञ मुंबई में आज से दिखेगा निसर्ग चक्रवात का असर