Follow us on
Monday, June 01, 2020
BREAKING NEWS
कोविड-19: भारत सातवां सर्वाधिक प्रभावित देशकोरोना वायरस से गरीब एवं श्रमिक सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं - प्रधानमंत्री मोदीपाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गोलाबारी की, एक व्यक्ति घायलट्रम्प ने जी 7 सम्मेलन टाला, भारत समेत अन्य देशों को करना चाहते हैं शामिलखिलाड़़ियों के लिये चार्टर्ड विमान, कोविड परीक्षण जैसी योजनाएं बना रहा है यूएस ओपनकर्जमुक्त कंपनी बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है रिलायंस - रिपोर्टदुनिया के 213 देशों में अबतक 62 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित, 3 लाख 73 हजार की मौतमशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का मुम्बई में निधन
India

टीवी के सामने बैठने के लिए हो जाएं तैयार, 'रामायण' और 'महाभारत' का आज से होगा प्रसारण

March 28, 2020 08:11 AM

वायरस वायरस के प्रकोप के चलते जो सन्नाटा सड़कों पर इस वक्त पसरा है, कुछ ऐसा ही सन्नाटा बिना कर्फ़्यू तब पड़ जाया करता था जब टीवी पर रामानंद सागर की रामायण और बीआर चोपड़ा की महाभारत की प्रसारण हुआ करता था. रामायण और महाभारत के दीवाने अपने-अपने घरों में लॉकडाउन हो जाया करते थे. इस लॉकडाउन में लोगों की भारी मांग के बाद आज (28 मार्च) से एक बार फिर उसी दौर की यादें ताजा होने वाली हैं. .पब्लिक की डिमांड पर प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने दोबारा महाभारत को टेलीकास्ट किए जाने का फैसला लिया है.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इसका एलान किया है. 28 मार्च यानि आज दोपहर 12 बजे और शाम को 7 बजे डीडी भारती चैनल पर हर रोज महाभारत के दो एपिसोड दिखाये जाएंगे. महाभारत का प्रसारण 1988 से 1990 तक दूरदर्शन पर किया गया था. वहीं, रामायण का पहला एपिसोड आज सुबह 9 बजे और दूसरा एपिसोड रात 9 बजे प्रसारित किया जाएगा.

सोशल मीडिया पर लगातार महाभारत और रामायण के साथ कई ऐसे शो हैं, जिनको दोबारा टेलीकास्ट कराए जाने की मांग उठ रही थी, जिसे देखते हुए प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने इस संबंध में उन सभी लोगों से बात करने की बात कही थी, जिनके पास धारावाहिक के राइट्स थे.

दरअसल, कोरोनावायरस के चलते बीते 24 मार्च को ही 21 दिनों के लिए देश में संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद लोगों को 21 दिनों तक उनके घर पर ही रहने की समझाइश दी गई है. वहीं, लॉकडाउन के चलते इन दिनों फिल्म और टीवी इंडस्ट्री ने भी शूटिंग पर रोक लगा दी है, जिसके कारण लोगों का उनके घरों में मनोरंजन भी नहीं हो पा रहा है.

रामायण का निर्माण और निर्देशन हिंदी सिनेमा के वेटरन फिल्ममेकर रामानंद सागर ने किया था. रामायण के नाम दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने वाले टीवी शो का भी रिकॉर्ड है. वहीं, महाभारत का प्रसारण 1988 से 1990 तक दूरदर्शन पर किया गया था. इस शो का निर्माण और निर्देशन दिग्गज फिल्ममेकर बीआर चोपड़ा ने किया था. इस माइथोलॉजिकल शो की कहानी हस्तिनापुर राज्य में कौरव और पांडवों के बीच सत्ता संघर्ष पर आधारित थी.

Have something to say? Post your comment
 
More India News
कोरोना वायरस से गरीब एवं श्रमिक सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं - प्रधानमंत्री मोदी पाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गोलाबारी की, एक व्यक्ति घायल मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले 48 घंटे में चक्रवाती तूफान दे सकता है दस्तक नेपाल की संसद में विवादित नक्शे से जुड़ा संशोधन विधेयक हुआ पेश कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई लंबी है लेकिन हम विजय पथ पर चल पड़े हैं - मोदी कोविड-19 : देश में एक दिन में रिकार्ड 265 लोगों की मौत एवं 7,964 नए मामले बीस लाख करोड़ रूपये का पैकेज आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम - मोदी 8 जून से अनलॉक होगा देश लेकिन करना होगा इन नियमों का पालन, नये दिशा-निर्देश जारी केरल में दो दिन पहले पहुंचा मानसून, स्काईमेट के एलान पर मौसम विभाग का इनकार