Follow us on
Thursday, March 28, 2024
BREAKING NEWS
प्रिंट मीडिया को आदर्श आचार संहिता के नियमों को ध्यान में रखते हुए प्रसारण करना चाहिए: अनुराग अग्रवाल अरुणाचल प्रदेश में अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी स्टार प्रचारकों में शामिलकेजरीवाल की तबीयत ठीक नहीं, उन्हें बहुत परेशान किया जा रहा: सुनीता केजरीवालChandigarh News: कमानीदार चाकू रखने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तारकेवल कांग्रेस, खासकर राहुल गांधी जम्मू कश्मीर की पीड़ा को समझ सकते हैं: महबूबा मुफ्तीराहुल का कटाक्ष: मनरेगा श्रमिकों को बधाई कि प्रधानमत्री ने मजदूरी सात रुपये बढ़ा दीसक्सेना के बयान पर केजरीवाल ने कहा: यह एक राजनीतिक साजिश हैBreaking: केजरीवाल ने कोर्ट में खुद पैरवी की, कहा- क्या CM की गिरफ्तारी के लिए 4 बयान काफी हैं
Business

कोविड-19 संकट के बीच वित्त मंत्रालय ने राज्यों को जारी किए 17,287 करोड़ रुपये

April 04, 2020 08:45 AM

नयी दिल्ली - वित्त मंत्रालय ने कोविड-19 संकट के बीच राज्यों को 17,287 करोड़ रुपये जारी किए हैं। इससे राज्यों को अपने वित्तीय संसाधनों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। इस राशि में से 11,092 करोड़ रुपये राज्यों को राज्य आपदा प्रतिक्रिया राहत निधि (एसडीआरएमएफ) के लिए दिए गए हैं। वहीं 'वितरण बाद राजस्व घाटा अनुदान' के रूप में 14 राज्यों को 6,195 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है।

ये राज्य हैं... आंध्र प्रदेश, असम, हिमाचल प्रदेश, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के कार्यालय की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है वित्त मंत्रालय ने विभिन्न राज्यों को कोविड-19 संकट के समय अपने वित्तीय संसाधनों को बढ़ाने के लिए 17,287.08 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

इसमें से 6,195.08 करोड़ रुपये 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में जारी किए गए हैं। यह राशि राज्यों को 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुरूप राजस्व अंतरण के बाद राजस्व खाते के घाटे को पाटनपे के लिये अनुदान सहायता के तौर पर दी गई है। इसमें आंध्र प्रदेश को 491.41 करोड़ रुपये, असम को 631.58 करोड़ रुपये, हिमाचल प्रदेश को 952.58 करोड़ रुपये, पंजाब को 638.25 करोड़ रुपये और उत्तराखंड को 423 करोड़ रुपये तथा केरल को 1276.91 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं। सिक्किम को 37.33 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई। इसके अलावा मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, तमिलनाडू, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल सहित कुल 14 राज्यों को हिस्सा दिया गया है। शेष 11,092 करोड़ रुपये सभी राज्यों को एसडीआरएमएफ की पहली किस्त में केंद्र के हिस्से के अग्रिम भुगतान के रूप में दिए गए हैं।

इसमें महाराष्ट्र को 1,611 करोड़ रुपये, उत्तर प्रदेश को 966 करोड़ रुपये, मध्य प्रदेश को 910 करोड़ रुपये, बिहार को 708 करोड़ रुपये, ओडि़शा को 802 करोड़ रुपये, राजस्थान को 740.50 करोड़ रुपये और पश्चिम बंगाल को 505.50 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन कोयला मंत्रालय अगले वित्त वर्ष में बिजली क्षेत्र की मांग को पूरा करने को तैयार : जोशी Madhya Pradesh News: KISNA डायमंड एंड गोल्ड ज्वैलरी ने बरेली में अपने ग्राहकों के नाम से किया गिविंग बैक बांग्लादेश, श्रीलंका, कई अन्य देश भारत के साथ रुपये में व्यापार करने के इच्छुक: गोयल भारतीय कंपनियों के निदेशक मंडल में महिलाओं की संख्या पिछले पांच वर्षों में बढ़ी: रिपोर्ट हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज मध्य प्रदेश में 350 करोड़ रुपये का निवेश करेगी गूगल प्ले स्टोर से कुछ भारतीय स्टार्टअप के ऐप हटाने पर सरकार का कड़ा रुख