Follow us on
Sunday, June 07, 2020
Sports

कड़े दिशानिर्देशों के बीच जर्मन फुटबॉल लीग पिच पर लौटी

May 17, 2020 08:18 AM

बर्लिन - जर्मन फुटबॉल लीग शनिवार से पिच पर लौट गयी और कोरोना वायरस महामारी के बाद बहाल होने वाली यह पहली यूरोपीय लीग बन गयी। दो महीने के ब्रेक के बाद जर्मन फुटबॉल लीग ने मैचों की बहाली के लिये असाधारण विस्तृत योजना चांसलर एंजेला मर्केल और अन्य 16 नेताओं को भेजी थी। उन्होंने साथ ही संक्रमण को रोकने के लिये कई दिशानिर्देश भी भेजे थे।

स्टेडियम खाली होंगे, जिसमें सिर्फ खिलाड़ियों के चिल्लाने की आवाजें और रैफरियों की सीटी की आवाज सुनाई देगी। जर्मनी में अन्य यूरोपीय देशें कीतुलना में कोरोना वायरस से कम मौतें हुई हैं लेकिन फिर भी दर्शकों का लौटना अब भी खतरनाक है।

‘बोरूसिया डार्टमंड’ का सामना स्थानीय प्रतिद्वंद्वी ‘शाल्के 04’ से होगा। इस मुकाबले में सामान्य तौर पर 82,000 के करीब दर्शक आते, लेकिन अब यह बिना दर्शकों के खेला जायेगा। इंग्लैंड, इटली और स्पेन में अभी भी लीग फुटबॉल शुरू होने में एक महीना लगेगा।

दर्शकों के बिना खेले जाने वाले इस मुकाबले में चुनिंदा मीडियाकर्मी और अधिकारी ही मौजूद होंगे। लीग के दौरान स्थानापन्न खिलाड़ी मास्क पहनेंगे । गोल का जश्न कोहनी टकराकर मनाया जायेगा । ना तो कोई हाथ मिलायेगा और ना गले मिलेगा । ना तो किसी टीम को घर में खेलने का फायदा मिलेगा और ना मेहमान टीम घाटे में रहेगी।

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
भारत एएफसी महिला एशिया कप 2022 की मेजबानी करेगा हंगरी कप फुटबाल फाइनल में सामाजिक दूरी के नियम की उड़ी धज्जियां राष्ट्रीय खेल पुरस्कार : मंत्रालय ने समयसीमा 22 जून तक बढाई, स्वयं नामांकन की अनुमति रीजीजू ने खेलो इंडिया सामुदायिक कोच विकास कार्यक्रम को शुरू किया रीजीजू, मुंडा ने खेलो इंडिया ई पाठशाला कार्यक्रम का उद्घाटन किया खिलाड़़ियों के लिये चार्टर्ड विमान, कोविड परीक्षण जैसी योजनाएं बना रहा है यूएस ओपन सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में कोहली इकलौते भारतीय कोरोना का कहर : 124 वर्षों में पहली बार रद्द की गयी बोस्टन मैराथन 17 जून से दोबारा शुरू होगी इंग्लिश प्रीमियर लीग लॉकडाउन के बाद गेंदबाजों के लिये लय हासिल करना मुश्किल होगा - ली