Follow us on
Monday, June 01, 2020
BREAKING NEWS
कोविड-19: भारत सातवां सर्वाधिक प्रभावित देशकोरोना वायरस से गरीब एवं श्रमिक सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं - प्रधानमंत्री मोदीपाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गोलाबारी की, एक व्यक्ति घायलट्रम्प ने जी 7 सम्मेलन टाला, भारत समेत अन्य देशों को करना चाहते हैं शामिलखिलाड़़ियों के लिये चार्टर्ड विमान, कोविड परीक्षण जैसी योजनाएं बना रहा है यूएस ओपनकर्जमुक्त कंपनी बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है रिलायंस - रिपोर्टदुनिया के 213 देशों में अबतक 62 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित, 3 लाख 73 हजार की मौतमशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का मुम्बई में निधन
Chandigarh

चंडीगढ़ में लॉकडाउन-4 में बढ़ेंगी रियायतें, बस सेवा हो सकती है शुरू

May 18, 2020 07:02 AM

चंडीगढ़ - यूटी प्रशासन ने शहरवासियों को सोमवार से लॉकडाउन 4 के दौरान कई तरह की रियायतें देने की तैयारी कर ली है। कैबिनेट सचिव राजीव गाबा के साथ रविवार रात 9 बजे वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से प्रशासन के अधिकारियों की बैठक हुई। अब सोमवार को प्रशासक की अध्यक्षता में वॉर रूम में होने वाली बैठक में चंडीगढ़ की गाइडलाइंस को लेकर अंतिम फैसला होगा। प्रशासन चंडीगढ़ में लोकल और इंटर स्टेट बस सेवा, सेक्टर विभाजन की दुकानें खोलने, सैलून खोलने, टैक्सी सेवाएं चलाने को लेकर एडवाइजरी जारी करेगा। एमएचए की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार शहर में पहले की तरह ही 31 मई तक शाम 7 से सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

चंडीगढ़ में रेस्टोरेंट और होटल खाने की होम डिलीवरी की छूट मिलने की संभावना है। हालाकि चंडीगढ़ में कंटेनमेंट जोन में यह सुविधा नहीं मिलेगी। इसके साथ ही चंडीगढ़ में सीटीयू की बसें कुछ रूट पर चल सकती हैं। 50 फीसदी सवारियों के साथ बस सेवा शुरू हो सकती है। साथ ही चंडीगढ़ से दूसरे राज्यों के लिए परिवहन सेवाएं भी शुरू हो सकती हैं।

सीटीयू की बसों को चलाने की संभावनाएं इसलिए भी बढ़ गई हैं, क्योंकि प्रशासन की तरफ से बीते करीब 50 दिनों से सीटीयू की कई बसों में सब्जियां, फल और राशन बेचा जा रहा था, जिसे शनिवार से बंद कर दिया गया है। बसों को खाली कराया गया है और उन्हें सैनिटाइज किया जा रहा है। सवारियों की क्षमता को ध्यान में रखते हुए ऑटो और टैक्सी चलाए जाने की भी अनुमति दी जा सकती है। इनमें से सभी को सिर्फ नॉन कंटेनमेंट जोन में ही चलने की अनुमति दी जा सकती है।

प्रशासन के अधिकारियों के अनुसार पिछले कुछ समय से ठप पड़े उद्योग को गति देने के लिए कुछ और रियायतें दी जा सकती हैं। फैक्ट्री और औद्योगिक इकाइयों को खोलने की भी छूट दी जा सकती है। एमएचए ने गाइडलाइंस में स्पष्ट किया है कि कार्यस्थलों पर प्रवेश और निकास के समय थर्मल स्कैनिंग, हैंड सैनिटाइजर्स आदि की व्यवस्था होनी अनिवार्य है। पूरे कार्यस्थलों को नियमित तौर पर सैनिटाइज करना होगा। कर्मचारियों के बीच में दूरी सुनिश्चत करनी होगी। शिफ्ट के बदलाव और लंच ब्रेक में भी गैप रखने को कहा गया है। 

इसके अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन के काम को मंजूरी मिल सकती है। सभी इंटरनल मार्केट की दुकानों को ऑड-ईवन से छूट मिल सकती है। इसके बाद मार्केट की सभी दुकानें खुल सकेंगी। ई-कॉमर्स कंपनियों को कंटेनमेंट जोन को छोड़कर हर जगह गैर-जरूरी सामानों की डिलीवरी की अनुमति मिल सकती है। कंटेनमेंट जोन, जहां पर कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले हैं और नए मामलों की संभावनायें ज्यादा हैं, वहां सख्ती जारी रहेगी। मॉल, मल्टीप्लेक्स, सिनेमाघर, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स, धार्मिक स्थल, शादी विवाह स्थल और ऑडिटोरियम जैसे सार्वजनिक स्थल 31 मई तक बंद रहेंगे। वहीं, स्कूल, कॉलेज व कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।

सरकारी दफ्तरों में आज से शुरू होगी पब्लिक डीलिंग

शहर में सोमवार से सरकारी दफ्तरों में पब्लिक डीलिंग शुरू हो जाएगी। प्रशासन ने पब्लिक डीलिंग पहले 11 मई से शुरू करनी थी, लेकिन जिस तरह मामले बढ़ रहे थे, उसे देखते हुए तारीख बढ़ाकर 18 मई कर दी गई थी। प्रशासन ने स्पष्ट किया है कि सभी दफ्तरों में क्लास सी और डी के 33 प्रतिशत स्टाफ ही काम करेगा। विभाग के हेड जरूरत पड़ने पर  किसी भी कर्मचारी को बुला सकेंगे। प्रशासक के सलाहकार के अनुसार कार्यालयों में फिजिकल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा। जो कर्मचारी कोविड-19 की रोकथाम के लिए काम कर रहे हैं उनकी ड्यूटी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
दो दिन की राहत के बाद चंडीगढ़ में आए चार नए केस, दो बापूधाम कालोनी से कल से चंडीगढ़ से नई दिल्ली के लिए चलेगी जनशताब्दी, 3 से मुंबई के लिए ट्रेन चंडीगढ़ में दूसरे दिन भी राहत बरकरार, मोहाली और पंचकूला में आए नए केस चंडीगढ़ में नया मामला न आने से राहत, अब एक्टिव केस 96 चंडीगढ़ बापूधाम कालोनी में काबू नहीं हो पा रहा है कोरोना वायरस का संक्रमण, छह नए केस विश्व पर्यावरण दिवस पर होगा ऑनलाइन इंटर स्कूल प्रतियोगिताओं का आयोजन चंडीगढ़ में नहीं आया नया केस, मोहाली में सेक्टर-71 निवासी हुआ संक्रमित चंडीगढ़ में कंटेनमेंट ज़ोन से मुक्त हुए सेक्टर-38 और 52, अब जा सकेंगे काम पर चंडीगढ़ में पारा हुआ 43 के पार, कल से मिल सकती है राहत बापूधाम कालोनी में आए दस नए केस, एक को मिली पीजीआई से छुट्टी