Follow us on
Sunday, June 07, 2020
Chandigarh

ऑड-ईवन खत्म, रोजाना खुलेंगी सभी दुकानें, सेक्टर-17 की मार्केट भी खोली

May 19, 2020 10:29 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - शहर में अब सभी सेक्टरों की इंटरनल मार्केट्स मंगलवार से हर रोज सुबह 10 से शाम 6 बजे  तक खुल पाएंगी। इंटरनल मार्केट्स में ऑड-ईवन सिस्टम को खत्म कर दिया गया है। सेक्टर-17, सेक्टर-34, मध्य मार्ग सहित अन्य सेक्टरों की डिवाइडिंग रोड्स पर स्थित सभी मार्केट्स भी सुबह 11 से शाम 6 बजे तक खुल पाएंगी। इसके साथ ही सेक्टर-22 शास्त्री मार्केट, सेक्टर-19 सदर बाजार, पालिका बाजार, सेक्टर-46 रेहड़ी मार्केट, सेक्टर-41 कृष्णा मार्केट, सेक्टर-15 पटेल मार्केट सहित अन्य रेहड़ी मार्केट्स ऑड-ईवन सिस्टम के तहत मंगलवार से खुल पाएंगी।

यह दुकानें सुबह 10.30 से शाम 6 बजे तक ही खुल पाएंगी। यूटी के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर की अध्यक्षता में सोमवार को वॉर रूम में हुई बैठक में रविवार को एमएचए की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस के आधार पर चंडीगढ़ में 31 मई तक लॉकडाउन-4 के दौरान दी जाने वाली रियायतों को लेकर फैसला लिया गया। प्रशासन ने लॉकडाउन 4 में शहर के लोगों को कई तरह की और भी रियायतें दी हैं।

चंडीगढ़ में बस, टैक्सी, आटोरिक्शा, साइकिल रिक्शा नए नियमों के साथ मंगलवार से चल पाएंगे। चंडीगढ़ फिलहाल रेड जोन में ही है और जो भी छूट हैं वह कंटेनमेंट जोन में लागू नहीं होंगी। कंटेनमेंट जोन में सिर्फ जरूरी चीजों की ही मंजूरी है।

मंगलवार से चंडीगढ़ में सीटीयू की सभी नॉन एसी बसें चलाई जाएंगी। लेकिन, बसें 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ ही चलेंगी। बसों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन होगा। बसों में टिकट की फ्लैट कीमत 20 रुपये होगी। ट्राईसिटी में पड़ोसी राज्यों की मंजूरी से सीटीयू की बसें चलेंगी। ट्राईसिटी के बाहर इंटर स्टेट बसें संबंधित राज्यों की मंजूरी लेने के बाद शुरू होंगी। टैक्सी सेवा भी मंगलवार से शुरू हो जाएगी।

लेकिन, उनमें अधिकतम तीन लोग ही बैठ सकेंगे। अपनी कारों में भी अधिकतम तीन लोग ही जा पाएंगे। आटोरिक्शा चालक सिर्फ एक ही व्यक्ति को बैठाकर आटो चला पाएंगे। साइकिल रिक्शा चालक भी एक ही व्यक्ति को बैठाकर चला पाएंगे। दो पहिया वाहन में पीछे किसी भी व्यक्ति को बैठाने की मंजूरी नहीं होगी। वहीं, वेंडिंग जोंस में आड ईवन बेसिस पर स्ट्रीट वेंडिंग शुरू हो जाएगी। एमसी के रजिस्ट्रर्ड वेंडर्स को इसकी मंजूरी दी गई है। उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।   

चंडीगढ़ में मिठाई और बेकरी की दुकानें भी खुल जाएंगी। लेकिन, इन दुकानों में डाइनिंग की मंजूरी नहीं होगी। पके हुए भोजन की होम डिलीवरी हो पाएगी। इसी तरह से रेस्टोरेंट्स भी खुल पाएंगे लेकिन वह सिर्फ पके हुए खाने की होम डिलीवरी कर पाएंगे। चंडीगढ में फिलहाल नाई की दुकानें व सैलून नहीं खुलेंगे। मेडिकल एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद प्रशासन इसके लिए एसओपी जारी करेगा। स्पा और मसाज सेंटर फिलहाल नहीं खुलेंगे। चंडीगढ़ में अपनी मंडी और डे मार्केट भी फिलहाल बंद रहेंगी।

चंडीगढ़ में स्पोर्ट्स कांपलेक्स मंगलवार से खुल सकेंगे। लेकिन, कुश्ती, जूडो जैसे खेलों की मंजूरी नहीं होगी। कांपलेक्स में दर्शकों को भी आने की मंजूरी नहीं होगी। स्वीमिंग पूल और जिम्नेजियम फिलहाल नहीं खुलेंगे। स्पोर्ट्स कांपलेक्स में कैंटीन, ईटिंग ज्वाइंट्स भी फिलहाल बंद रहेंगे।चंडीगढ़ में एलांते, डीएलएफ, सेंट्रा सहित अन्य सभी मॉल बंद रहेंगे। मॉल में खाने पीने की दुकानें व अन्य जरूरी चीजों की दुकानें भी बंद रहेंगी। इसके अलावा सभी तरह के कंस्ट्रक्शन के काम को मंजूरी दी गई है। गैर जरूरी और जरूरी चीजों की ई कामर्स एक्टीविटीज को मंजूरी दी गई है। चंडीगढ़ में स्कूल कॉलेज, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे।

चंडीगढ़ में सेक्टर-26 की होलसेल मार्केट खुली रहेगी। सब्जी मंडी अगले आदेशों तक सेक्टर-17 आईएसबीटी से ही अस्थाई तौर पर चलेगी। चंडीगढ़ में कम्युनिटी सेंटर्स के उपयोग पर रोक जारी रहेगी क्योंकि एमएचए ने सोशल गैदरिंग पर रोक लगाई है।

शहर के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा। 65 साल से ऊपर के व्यक्ति, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। ध्यान रहे कि एमएचए की ओर से जारी गाइडलाइंस के अनुसार शहर में पहले की तरह ही 31 मई तक शाम 7 से सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन जारी रहेगा।

एमएचए ने गाइडलाइंस में स्पष्ट किया है कि कार्यस्थलों पर प्रवेश और निकास के समय थर्मल स्कैनिंग, हैंड सैनिटाइजर्स आदि की व्यवस्था होनी अनिवार्य है। पूरे कार्यस्थलों को नियमित तौर पर सैनिटाइज करना होगा। कर्मचारियों के बीच में दूरी सुनिश्चत करनी होगी। शिफ्ट के बदलाव और लंच ब्रेक में भी गैप रखने को कहा गया है। 

यूटी प्रशासन के कार्यालय अब सुबह 10 से शाम 5.30 बजे तक खुलेंगे। लंच ब्रेक 1 से 1.30 बजे तक होगी। डिप्टी सेक्रेट्री से नीचे की रैंक के 50 प्रतिशत स्टाफ को कार्यालय में बुलाया जाएगा। लेकिन, जरूरी सेवाओं में लगे कर्मचारियों पर यह शर्त लागू नहीं होगी। सेंट्रल गवर्नमेंट कार्यालय, पंजाब व हरियाणा के कार्यालयों, बैंकों में अलग अलग कार्यालय का समय होगा ताकि सड़कों पर भीड़ न रहे। ई संपर्क सेंटर, आरएलए, सब रजिस्ट्रार कार्यालय खुल जाएंगे। प्राइवेट आफिस भी 50 प्रतिशत स्टाफ के साथ खुल जाएंगे। हालाकि उन्हें अपने कर्मचारियों को वर्क फ्राम होम करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा। अपनी समस्याओं के लिए आम लोग सुबह 11 से 12 बचे के बीच अधिकारियों से एप्वाइंटमेंट लेकर मिल पाएंगे।

चंडीगढ़ में यह रहेगा लागू

•             दुकानों पर ऑड-ईवन सिस्टम खत्म होगा। रोजाना दुकानें खुल सकेंगी।

•             नाइट कर्फ्यू शाम 7 से सुबह 7 बजे तक जारी रहेगा

•             सभी रेस्टोरेंट, ईटिंग पॉइंट, मिठाई की दुकानें आदि खुलेंगे। सिर्फ होम डिलिवरी ही करेंगे।

•             सरकारी दफ्तरों में पब्लिक डिलिंग शुरू होगी। संपर्क सेंटर, रजिस्ट्रियां आदि सब खुलेंगी।

•             आउटर रोड पर होने के कारण सेक्टर-22,35,20,43 आदि जो मार्केट्स बंद थी, वे खुल जाएंगी।

•             पब्लिक ट्रांसपोर्ट खुलेगा। सीटीयू की नॉन एसी बसें चलेंगी। टैक्सी सर्विस भी शुरू

•             शहर की रेहड़ी मार्केट्स खुलेंगी। यहां ऑड-ईवन लागू होगा।

•             स्पोर्ट्स कांपलेक्स खुलेंगे, दर्शकों को आने की मंजूरी नहीं।

•             शराब के ठेके खुले रहेंगे।

यह बंद रहेंगे

•             स्कूल-कॉलेज।

•             शॉपिंग मॉल-सिनेमा ।

•             मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च और अन्य धार्मिक स्थल

•             किसी भी तरह के राजनीतिक या बड़ा सामाजिक आयोजन नहीं होंगे।

•             10 साल के बच्चे और 65 साल से ऊपर के बुजुर्ग के बेवजह घूमने पर पाबंदी रहेगी। अगर बेहद जरूरी काम है तो बाहर निकल सकेंगे।

•             स्वीमिंग पूल, जिम्नेजियम बंद रहेंगे।

•             अपनी मंडी, डे मार्केट।

•             सैलून व नाई की दुकानें बंद। स्पा व मसाज सेंटर भी बंद।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ में आए सात नए मामले, बापूधाम कालोनी के चार बच्चे हुए संक्रमित चंडीगढ़ में 8 जून से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, एसओपी जारी प्रशासन ने दी राहत, ढाई महीने के 25 फीसदी फिक्स्ड इलेक्ट्रिसिटी चार्जेस किए माफ बापूधाम कालोनी की 80 साल की महिला हुई संक्रमित, 8 मरीज हुए डिस्चार्ज विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष : चंडीगढ़ में हर साल लग रहे लाखों पौधों ने बढ़ाई शहर की हरियाली मां से मिलने मिलने दिल्ली से आया युवक हुआ संक्रमित चंडीगढ़ के प्राइवेट स्कूल नहीं कर पाएंगे इस साल फीस में बढ़ोतरी कोरोना वायरस के संक्रमण से चंडीगढ़ में पांचवीं मौत, सेक्टर-30 की बुजुर्ग महिला की मौत अब सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुलेंगे बाजार, कम्युनिटी सेंटर्स भी हो सकेंगे बुक बच्चे को जन्म देने के बाद बापूधाम कालोनी की युवती हुई संक्रमित