Follow us on
Sunday, June 07, 2020
Feature

चुभती जलती घमौरियों से हैं परेशान

May 20, 2020 06:39 AM

गर्मियों में ज्यादातर लोगों को घमौरियों की दिक्कत देखने को मिलती है। हाथ, पैर और पीठ पर होने वाली घमौरिया को हीट रैशेज भी कहा जाता है। गर्मी में तेज धूप और पसीने के कारण बॉडी पर छोटे छोटे लाल रंग के दाने होने लगते हैं, जिन्हें घमौरियां भी कहते हैं। इससे होने वाली खुजली, चुभल और जलन इंसान को बैचेन कर देती है। इसी बीच आज हम इससे बचने के लिए आपको दादी मां के कुछ नुस्खे बताने जा रहे हैं। जिसे अपना कर आप इससे राहत पा सकते हैं।

तरबूज

इसके लिए आप तरबूज के गूदे को 15 से 20 मिनट के लिए घमौरियों पर लगाकर ठंडे पानी से नहा लें।

आइस पैक

बर्फ के कुछ टुकड़ों को कपड़े में लपेटकर हल्के हाथों से घमौरियों पर रगड़ें। ऐसा करने से घमौरियां में काफी आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडा

इसके लिए आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा को 1 कप ठंडे पानी में मिलाएं। साफ सूती कपड़े को पानी में भिगोकर घमौरियों पर लगाएं। दिन में कम से कम 3 से 4 बार ऐसा करने से घमौरिया कम हो जाएंगी।

मुल्तानी मिट्टी

आप मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। इसे लगाने से कुछ दिनों में ही घमौरियां ठीक हो जाएंगी।

नारियल तेल

नारियल तेल में कपूर को पीसकर मिला लें। फिर इसे नहाने के बाद इसे घमौरियों पर लगाएं।

एलोवेरा

इसके लिए आप पहले एलोवेरा को धो लें, फिर इसके गूदे को घमौरियों पर लगाएं। ऐसा करने से आपको जल्दी ही घमौरियों से राहत मिलेगी।

नीम और कपूर

एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल नीम और कपूर घमौरियों से राहत दिलाने में काफी मदद करती है। इसके लिए आप नीम के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसमें कपूर मिलाएं और इसे 30 मिनट तक घमौरियों पर लगाकर ठंडे पानी से नहा लें।

कोकम

घमौरियों से राहत पाने के लिए कोकम बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए आप कोकम के 4 से 5 टुकड़े 2 गिलास पानी में रातभर भिगो दें। सुबह पानी को छानकर तब तक उबालें जब तक वो आधा न रह जाए। फिर पानी को ठंडा करके इसमें 3 से 4 चम्मच चीनी मिलाकर पीएं।

Have something to say? Post your comment