Follow us on
Monday, June 01, 2020
BREAKING NEWS
कोविड-19: भारत सातवां सर्वाधिक प्रभावित देशकोरोना वायरस से गरीब एवं श्रमिक सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं - प्रधानमंत्री मोदीपाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गोलाबारी की, एक व्यक्ति घायलट्रम्प ने जी 7 सम्मेलन टाला, भारत समेत अन्य देशों को करना चाहते हैं शामिलखिलाड़़ियों के लिये चार्टर्ड विमान, कोविड परीक्षण जैसी योजनाएं बना रहा है यूएस ओपनकर्जमुक्त कंपनी बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है रिलायंस - रिपोर्टदुनिया के 213 देशों में अबतक 62 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित, 3 लाख 73 हजार की मौतमशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का मुम्बई में निधन
Chandigarh

एक ही दिन में 45 मरीज हुए डिस्चार्ज, चंडीगढ़ अब आ सकता है ऑरेंज ज़ोन में

May 21, 2020 06:37 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - कोरोना वायरस से संक्रमित हुए शहर के मरीज बड़ी संख्या में ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए जा रहे हैं। इससे शहर में दो दिनों में एक्टिव केस में गिरावट आ गई है। मंगलावर को शहर के दो अस्पतालों से 37 मरीजों को डिस्चार्ज करने के अगले दिन बुधवार को 45 मरीजों को ठीक होने के बाद पीजीआई से डिस्चार्ज किया गया। एक साथ इतनी बड़ी संख्या में मरीजों को अब तक शहर में डिस्चार्ज नहीं किया गया है।

इन्हें सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला में भेजा गया है। इन मरीजों ने दो हफ्ते का क्वारंटाइन पीरियड पूरा किया है। चंडीगढ़ में अब एक्टिव केस में कमी आने के बाद चंडीगढ़ को रेड जोन से ऑरेंज जोन में तब्दील करने पर विचार किया जा रहा है। प्रशासक के सलाहकार मनोज परीडा ने ट्वीट कर जानकारी दी है। वहीं, पंचकूला से भी एक मरीज को डिस्चार्ज किया गया है। पंचकूला में अब एक ही एक्टिव केस है।

ऐसे में दो दिनों में 82 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। शहर के साथ साथ मोहाली और पंचकूला में भी अब एक्टिव केस की संख्या अस्पतालों से डिस्चार्ज होने वाले मरीजों से कम हो गई है। वहीं, बापूधाम कालोनी में संक्रमित मरीज आने का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। यहां कोरोना की चेन टूट ही नहीं रही है। बुधवार सुबह भी बापूधाम से कोरोनावायरस संक्रमण के दो पॉजिटिव मरीज पाए गए।

इनमें  28 साल का एक युवक और 50 साल का एक व्यक्ति शामिल है। 26 साल के युवक के परिवार के चार कांटेक्ट्स हैं। इनमें से दो के लक्षण हैं और दो के नहीं। चारों के सैंपल लिए गए हैं। 50 साल के व्यक्ति के 5 फैमिली कांटेक्ट्स और चार कम्युनिटी कांटेक्ट्स हैं। सभी के सैंपल लिए गए हैं। वहीं, धनास के 34 साल के पॉजिटिव व्यक्ति के परिवार के चार सदस्यों के भी सैंपल लिए गए हैं। इससे पहले मंगलवार को भी बापूधाम से संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए थे। वहीं, मोहाली और पंचकूला में बुधवार को भी कोई नया केस न आने से राहत रही।

कोरोना वायरस के मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज करने की एमएचए की नई गाइडलाइंस आने के बाद ट्राईसिटी के अस्पतालों से बड़ी संख्या में मरीजों को पिछले कुछ दिनों में ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है।  नई डिस्चार्ज पॉलिसी के तहत 10 दिन के अंदर अब बिना किसी टेस्ट के कोरोना पेशेंट 7 दिन के क्वारेंटाइन के बाद घर जा सकेगा। पीजीआई ने भी यह व्यवस्था बुधवार से लागू कर दी है।

इसके तहत अगर किसी मरीज को दाखिल होने के 3 दिन के भीतर अगर बुखार, खांसी या जुकाम नहीं होता तो उसे 7 दिन अस्पताल में रखने के बाद किसी टेस्ट के 10 दिन के भीतर डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। 7 दिन के लिए या तो उसे होम क्वारंटाइन या फिर क्वारंटाइन के लिए जो सेंटर बनाए गए हैं, वहां रखा जाएगा। इसी पॉलिसी के तहत बुधवार को सुबह और दोपहर बाद दो अलग अलग चरणों में 45 मरीजों को छुट्टी दी गई। इन्हें क्वारंटाइन के लिए सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला में भेज दिया गया है।

ट्राईसिटी में 229 मरीज हुए ठीक

चंडीगढ़ में बुधवार शाम को खबर लिखे जाने तक दो नए केस आने से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 202 रही जिनमें 63 केस एक्टिव हैं। चंडीगढ़ में 136 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि तीन की मौत हो गई है। वहीं, मोहाली में बुधवार को भी कोई नया केस न आने से पॉजिटिव केस 105 ही हैं। मोहाली में एक्टिव केस कम होकर अब 3 ही रह गए हैं। मोहाली में 99 मरीजों को अब तक अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। मोहाली में तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।

पंचकूला में भी बुधवार को नया केस न आने से पॉजिटिव मरीजों की संख्या 25 रही। पंचकूला में अब एक ही एक्टिव केस है। पंचकूला में 24 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। ट्राईसिटी  में  कोरोना पॉजिटिव  केस  की संख्या 332 हो गई है। जिनमें एक्टिव केस 67 ही हैं। ट्राईसिटी में 229 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।  ट्राईसिटी के कई संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए है उनकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

192 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव

चंडीगढ़ के विभिन्न अस्पतालों में अब तक 3217 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 2975 की रिपोर्ट नेगेटिव है। इनमें 15 सैंपल प्राइवेट लैब में लिए गए थे। बुधवार को 192 और संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। खबर लिखे जाने तक 39 और संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पेंडिंग है। ध्यान रहे कि चंडीगढ़ में करीब 3500 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
दो दिन की राहत के बाद चंडीगढ़ में आए चार नए केस, दो बापूधाम कालोनी से कल से चंडीगढ़ से नई दिल्ली के लिए चलेगी जनशताब्दी, 3 से मुंबई के लिए ट्रेन चंडीगढ़ में दूसरे दिन भी राहत बरकरार, मोहाली और पंचकूला में आए नए केस चंडीगढ़ में नया मामला न आने से राहत, अब एक्टिव केस 96 चंडीगढ़ बापूधाम कालोनी में काबू नहीं हो पा रहा है कोरोना वायरस का संक्रमण, छह नए केस विश्व पर्यावरण दिवस पर होगा ऑनलाइन इंटर स्कूल प्रतियोगिताओं का आयोजन चंडीगढ़ में नहीं आया नया केस, मोहाली में सेक्टर-71 निवासी हुआ संक्रमित चंडीगढ़ में कंटेनमेंट ज़ोन से मुक्त हुए सेक्टर-38 और 52, अब जा सकेंगे काम पर चंडीगढ़ में पारा हुआ 43 के पार, कल से मिल सकती है राहत बापूधाम कालोनी में आए दस नए केस, एक को मिली पीजीआई से छुट्टी