Follow us on
Sunday, June 07, 2020
Himachal

आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत प्रवासियों को मिलेंगे चावल व काला चना दाल

May 21, 2020 06:39 AM

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी दी कि भारत सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ योजना के अंतर्गत लाॅकडाउन में फंसे उन प्रवासियों को प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम चावल और एक किलोग्राम काला चना दाल प्रति परिवार मई व जून, 2020 में निःशुल्क जारी किए जाएंगे जो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) और न हीे राज्य योजनाओं के अंतर्गत राशन कार्ड जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए उन्हें विभाग द्वारा तैयार प्रपत्र पूर्ण रूप से भरकर एसे सम्बन्धित पंचायत सदस्य/ उप प्रधान/ प्रधान/ पंचायत सचिव/ उपाध्यक्ष/अध्यक्ष/ सदस्य शहरी निकाय/ महापौर/ उपमहापौर/ षार्षद नगर निगम/ राजपत्रित अधिकारी से प्रमाणित करवाकर उचित मूल्य की दुकानधारक को देना होगा। निर्धारित प्रपत्र, जिला नियंत्रक कार्यालय/निरीक्षक खाद्य आपूर्ति कार्यालय अथवा निकटतम उचित मूल्य की दुकान से प्राप्त किया जा सकता है। प्रपत्र प्राप्त होने पर उचित मूल्य दुकानधारक द्वारा ऐसे प्रवासियों का पूर्ण विवरण रखा जाएगा तथा सम्बन्धित निरीक्षक से सत्यापित करवाकर जिला नियंत्रक को उपलब्ध करवाया जाएगा।

विभाग ने सभी प्रवासी परिवारों से आग्रह किया है कि वे अपनी निकटतम उचित मूल्य की दुकान से निर्धारित प्रपत्र भरने के उपरांत उपरोक्त वस्तुएं निःशुल्क प्राप्त करें।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
झूठे आरोप लगाने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज मुख्यमंत्री ने प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में दी 6वें राज्य वित्तायोग के गठन को अपनी सहमति देश में जय राम ठाकुर बैस्ट परफार्मिंग मुख्यमंत्री घोषित भाजपा महिला मोर्चा ने मुख्यमंत्री को प्रदान की कोरोना सुरक्षा किट्स हिमाचल राज्य के भीतर बस सेवा शुरू कफ्र्यू में सुबह 6 से सायं 8 बजे तक छूट देने का निर्णय - मुख्यमंत्री संजय कुंडू हिमाचल प्रदेश के नए डीजीपी नियुक्त पालमपुर विश्वविद्यालय को केन्द्रीय विश्वविद्यालय के रूप में परिवर्तित करने का आग्रह राज्य सरकार ने फ्लाइट और ट्रेनों द्वारा यात्रियों की घरेलू आवाजाही के लिए एसओपी जारी की मुख्यमंत्री ने दिए क्वारंटीन केन्द्रों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश