Follow us on
Monday, June 01, 2020
BREAKING NEWS
कोविड-19: भारत सातवां सर्वाधिक प्रभावित देशकोरोना वायरस से गरीब एवं श्रमिक सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं - प्रधानमंत्री मोदीपाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गोलाबारी की, एक व्यक्ति घायलट्रम्प ने जी 7 सम्मेलन टाला, भारत समेत अन्य देशों को करना चाहते हैं शामिलखिलाड़़ियों के लिये चार्टर्ड विमान, कोविड परीक्षण जैसी योजनाएं बना रहा है यूएस ओपनकर्जमुक्त कंपनी बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है रिलायंस - रिपोर्टदुनिया के 213 देशों में अबतक 62 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित, 3 लाख 73 हजार की मौतमशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का मुम्बई में निधन
Feature

डायबिटीज है और आम खाना चाहते हैं

May 21, 2020 06:42 AM

डायबिटीज रोगियों को ऐसे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. जिनमें शुगर और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा पायी जाती है. इसके साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स में अधिक रैंक वाले फल भी डायबिटीज में नहीं खाने चाहिए क्योंकि इन फलों में शुगर और कार्ब की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जो आपके ब्लड शुगर लेवन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. अगर आप डायबिटीज के पेशेंट हैं तो आपको अपने खानपान में थोड़ी सावधानी रखना जरूरी होता है.

आम एक ऐसा फल है, जो खाने में खट्टा-मीठा लेकिन लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स में शामिल होता है. आम में प्राकृतिक शुगर पाया जाता है. यह विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई, फाइबर, फोलेट और कॉपर से भरपूर होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना हैं कि डायबिटीज रोगियों के लिए आम खाना सुरक्षित है, इससे आपका ब्लड शुगर कम प्रभावित होता है.

इसलिए आम सेहत के लिए पूरी तरह से ठीक और सेहतमंद है.वैसे तो आम में 90% कैलोरी होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकती है. लेकिन यह फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण ब्लड शुगर के प्रभाव को कम करने में सहायक होता हैं. इसमें मौजूद फाइबर शरीर के ब्लड सर्कुलेशन में चीनी की मात्रा को कम कर देता है. इसीलिए डायबिटीज रोगियों को लो जीआई वाले खाद्य पदार्थों को खाने की सलाह दी जाती है.आम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट तनाव की प्रतिक्रिया को कम करने में सहायक होते हैं. 55 से नीचे की रैंक वाले खाद्य पदार्थ लो जीआई में आते हैं और आम की जीआई 51 है.

लेकिन यह भी जानना आवश्यक है कि हर इंसान की शारीरिक प्रतिक्रियाएं भिन्न-भिन्न होती हैं. आम स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट होते हैं. आप इसका मूल्यांकन करें कि इसकी प्रतिक्रिया आप पर कैसी होती है, यह निर्धारित करने के लिए कि आप इसे अपने आहार में शामिल करके देखें.

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं और आम का सेवन करते हैं, तो उस दिन किसी और फल का सेवन न करें. इससे आपका शुगर लेवल बढ़ सकता है. जब आप आम खाएं, उस समय लगभग 20 मिनट की वॉक जरूर करें. डायबिटीज रोगी सीमित मात्रा में ही आम का सेवन करें. इसके अलावा, दिन के समय आम खाना बेहतर होता है.

सेब - सेब में घुलने वाले और न घुलने वाले दोनों ही तरह के फाइबर होते हैं, जो कि डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद है.

अमरूद - अमरूद लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स की श्रेणी में आता है, यह ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है. अमरूद की पत्तियां भी डायबिटीज में फायदेमंद हैं.

संतरा- संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के साथ ही इसमें कई शक्तिशाली एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते है. यह डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है.

आडू- आडू फाइबर से भरपूर होता है, यह आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है.

कीवी- कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. यह भी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है.

Have something to say? Post your comment