Follow us on
Sunday, June 07, 2020
Chandigarh

चंडीगढ़ से 1 जून को शुरू होगी मुंबई के लिए ट्रेन, 2 जून से चलेगी जनशताब्दी

May 22, 2020 09:56 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - लगभग ढाई महीनों के बाद ट्राईसिटी के लोग ट्रेन से नई दिल्ली और मुंबई जा पाएंगे। रेलवे की ओर से जिन 200 ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है उसमें उना-नई दिल्ली जन शताब्दी एक्सप्रेस और पश्चिम एक्सप्रेस भी शामिल है। फिलहाल नई दिल्ली के लिए जन शताब्दी ट्रेन को जन शताब्दी स्पेशल का नाम दिया गया है और ट्रेन का नंबर 02057/02058 इस ट्रेन का चंडीगढ़ और मोहाली में स्टॉपेज है।

वही, मुंबई (बांद्रा) के लिए अमृतसर-बांद्रा पश्चिम एक्सप्रेस का नाम बांद्रा टर्मिनस-अमृतसर स्पेशल और नबंर 02925/02926 दिया गया है। नई दिल्ली के लिए जनशताब्दी 2 जून से शुरू होगी जबकि मुंबई के लिए ट्रेन 1 जून से चलेगी। नई दिल्ली के लिए इस ट्रेन के शुरू हो जाने से ट्राईसिटी के लोगों को नई दिल्ली से विभिन्न शहरों के लिए चलने वाली ट्रेनों के लिए कनेक्टिविटी मिल जाएगी। बांद्रा के लिए ट्रेन भी नई दिल्ली होकर जाती है। ऐसे में ट्राईसिटी के लोगों को नई दिल्ली के लिए दो ट्रेनें मिल गई हैं। वहीं, अंबाला से कुछ अन्य शहरों के लिए भी ट्रेनें शुरू हुई हैं।

फिलहाल रेलवे ने जनशताब्दी के लिए 2 से 20 जून तक के लिए बुकिंग खोली है। जबकि मुंबई के लिए 30 जून तक के लिए बुकिंग खोली गई है। खबर लिखे जाने तक मुंबई से चंडीगढ़ के लिए तो बुकिंग शुरू हो गई थी, लेकिन चंडीगढ़ से मुंबई के लिए बुकिंग शुरू नहीं हुई है। पश्चिम एक्सप्रेस बांद्रा से अमृतसर जाती है, लेकिन अंबाला में कुछ कोच अलग कर दिए जाते हैं जो कि अंबाला से कालका जाते हैं।

वीरवार सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू हुई तो कई लोगों ने इन ट्रेनों की बुकिंग कराई। जनशताब्दी ट्रेन में नॉन एसी के अलावा एसी के कोच भी होंगे। चंडीगढ़ से नई दिल्ली का किराया नॉन एसी कोच में 150 रुपये होगा और एसी कोच में 495 रुपये होगा। ट्रेन का समय पहले वाला ही होगा। चंडीगढ़ स्टेशन पर यह ट्रेन सुबह 7.38 पर आएगी और पांच मिनट के स्टॉपेज के बाद 7.43 पर प्रस्थान करेगी। नई दिल्ली से यह ट्रेन दोपहर 2.35 पर चलेगी और शाम 7.03 पर चंडीगढ़ पहुंचेगी। बांद्रा के लिए ट्रेन में भी नॉन एसी के अलावा एसी कोच भी होंगे।

ध्यान रहे कि केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले नई दिल्ली से कुछ शहरों के लिए ट्रेनें शुरू की थीं। ऐसे में ट्राईसिटी के जो यात्री नई दिल्ली स्टेशन से मुंबई या हावड़ा के लिए ट्रेन पकड़ना चाहते थे उन्हें यह समझ नहीं आ रहा था कि बॉर्डर सील होने पर वह ट्रेन पकड़ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर कैसे जाएंगे। लोगों को यह जानकारी नहीं मिल पा रही थी कि नई दिल्ली से आखिर ट्रेन पकड़ने के लिए जाना है तो क्या करना होगा जिससे उन्हें जल्दी से जल्दी दिल्ली बॉर्डर एरिया में एंट्री मिल जाएगी।

ट्राईसिटी के बहुत से लोग जरूरी काम से दूसरे शहरों की यात्रा करना चाहते हैं। ऐसे में उन्होंने रेलवे से मांग की थी कि चंडीगढ़ से दिल्ली के बीच निकट भविष्य में ट्रेन शुरू कर दी जाए ताकि नई दिल्ली स्टेशन से उन्हें दूसरे शहरों से सीधी कनेक्टिविटी मिल जाए और ताकि सड़क मार्ग से दिल्ली पहुंचने में होने वाली परेशानी से वह बच जाएं। रेलवे ने इस मांग को मानते हुए नई दिल्ली के लिए ट्रेन शुरू की है जिससे लोगों को देश के कई शहरों से कनेक्टिविटी मिल गई है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ में आए सात नए मामले, बापूधाम कालोनी के चार बच्चे हुए संक्रमित चंडीगढ़ में 8 जून से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, एसओपी जारी प्रशासन ने दी राहत, ढाई महीने के 25 फीसदी फिक्स्ड इलेक्ट्रिसिटी चार्जेस किए माफ बापूधाम कालोनी की 80 साल की महिला हुई संक्रमित, 8 मरीज हुए डिस्चार्ज विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष : चंडीगढ़ में हर साल लग रहे लाखों पौधों ने बढ़ाई शहर की हरियाली मां से मिलने मिलने दिल्ली से आया युवक हुआ संक्रमित चंडीगढ़ के प्राइवेट स्कूल नहीं कर पाएंगे इस साल फीस में बढ़ोतरी कोरोना वायरस के संक्रमण से चंडीगढ़ में पांचवीं मौत, सेक्टर-30 की बुजुर्ग महिला की मौत अब सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुलेंगे बाजार, कम्युनिटी सेंटर्स भी हो सकेंगे बुक बच्चे को जन्म देने के बाद बापूधाम कालोनी की युवती हुई संक्रमित