Follow us on
Sunday, June 07, 2020
Chandigarh

बापूधाम कालोनी में फिर आए 12 नए केस, सेक्टर-30 की महिला भी हुई संक्रमित

May 22, 2020 09:59 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - शहर के हॉटस्पॉट बापूधाम कालोनी में एक बार फिर से कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। कोरोना की चेन टूट ही नहीं रही है। बुधवार देर रात बापूधाम कालोनी में तीन नए केस आने के बाद वीरवार को देर शाम तक कालोनी में 12 और नए केस आए। वीरवार को सुबह 11 नए केस आए जबकि देर शाम 1 और नया केस आया। वीरवार रात को एक केस सेक्टर-30 से भी आया। ऐसे में वीरवार को चंडीगढ़ में कुल 13 नए केस आए। बापूधाम कालोनी में करीब 150 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, पंचकूला में भी वीरवार को एक नया केस आया। जबकि मोहाली में वीरवार को 3 और मरीजों के डिस्चार्ज होने के बाद अब मोहाली कोरोना फ्री हो गया है। मोहाली में सभी मरीज डिस्चार्ज हो गए हैं और एक भी एक्टिव केस नहीं है।

उधर, कोरोना वायरस से संक्रमित हुए शहर के मरीजों के ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए जाने का सिलसिला  वीरवार को भी जारी रहा। वीरवार को पीजीआई से 22 और सेक्टर-46 स्थित धनवंतरि आयुर्वेदिक कालेज से 15 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। वीरवार को सेक्टर-37 के पीयू के सहायक प्रोफेसर की बेटी और सास को भी डिस्चार्ज किया गया। पीयू के सयाहक प्रोफेसर को कुछ दिन पहले डिस्चार्ज किया गया था। ऐसे में वीरवार को शहर के दो अस्पतालों से 37 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है।

बुधवार को देर शाम पीजीआई से तीन और आयुर्वेदिक कालेज से दो मरीजों को डिस्चार्ज किया गया था। ऐसे में बुधवार को 50 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया था। पिछले तीन दिनों में 124 मरीजो के डिस्चार्ज होने से चंडीगढ़ में एक्टिव केस कम हो गए हैं। इन्हें सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला में भेजा गया है। इन मरीजों ने दो हफ्ते का क्वारंटाइन पीरियड पूरा किया है। ध्यान रहे कि  चंडीगढ़ में अब एक्टिव केस में कमी आने के बाद चंडीगढ़ को रेड जोन से आरेंज जोन में तब्दील करने पर विचार किया जा रहा है।

बापूधाम कालोनी में बुधवार देर रात जो तीन नए केस आए थे उनमें एक चार साल का बच्चा और एक छह साल की बच्ची भी शामिल है। यह सभी कालोनी के पॉजिटिव केसों के फैमिली कांटेक्ट्स थे। वही, वीरवार सुबह जो 11 केस मिले उननें एक ही घर की दो अलग अलग मंजिलों में रहने वाले 9 लोग हैं। जबकि दो लोग दूसरे घर के हैं। एक ही घर की दो मंजिलों में रहने वाले 9 लोग कालोनी के पॉजिटिव केसों के फैमिली और कम्युनिटी कांटेक्ट्स हैं। जबकि कालोनी के दो अन्य निवासियों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। इनके 11 फैमिली कांटेक्ट्स के सैंपल लिए गए हैं। शाम को बापूधाम कालोनी में एक निवासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहीं, सेक्टर-30 की एक महिला की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई जो कि अपने साढ़े तीन साल की बच्ची की अस्पताल में देखभाल कर रही थी।

महिला ने किया सूद धर्मशाला जाने से इंकार

वीरवार को पीजीआई के कोविड अस्पताल से जब मरीजों को डिस्चार्ज किया जा रहा था तब एक महिला ने सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला जाने से इंकार कर दिया। महिला की गोद में उसकी बेटी भी थी। महिला का कहना था कि सूद धर्मशाला में कोई इंतजाम नहीं है। उसकी छोटी बेटी है ऐसे में उन्हें वहां दिक्कत आएगी। महिला ने जमीन पर ही अपनी बेटी को छोड़ दिया। महिला के विरोध के बाद पीजीआई प्रशासन ने उसे दोबारा से कोविड अस्पताल भेज दिया।

पीजीआई से जिन मरीजों को डिस्चार्ज किया जा रहा है उन्हें सेक्टर-22 में बने सूद धर्मशाला में भेजा जा रहा है जहां आईसोलेशन सेंटर बनाया गया है। ध्यान रहे कि नई डिस्चार्ज पॉलिसी के तहत 10 दिन के अंदर अब बिना किसी टेस्ट के कोरोना पेशेंट 7 दिन के क्वारेंटाइन के बाद घर जा सकेगा। इसके तहत अगर किसी मरीज को दाखिल होने के 3 दिन के भीतर अगर बुखार, खांसी या जुकाम नहीं होता तो उसे 7 दिन अस्पताल में रखने के बाद किसी टेस्ट के 10 दिन के भीतर डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। 7 दिन के लिए या तो उसे होम क्वारंटाइन या फिर क्वारंटाइन के लिए जो सेंटर बनाए गए हैं, वहां रखा जाएगा।

ट्राईसिटी में 304 मरीज हुए ठीक

चंडीगढ़ में बुधवार शाम को खबर लिखे जाने तक 13 नए केस आने से कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 218 रही जिनमें 37 केस एक्टिव हैं। चंडीगढ़ में 178 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि तीन की मौत हो गई है। वहीं, मोहाली में बुधवार को भी कोई नया केस न आने से पॉजिटिव केस 105 ही हैं। मोहाली में कोई भी एक्टिव केस नहीं हैं। मोहाली में सभी 102 मरीजों को अब तक अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। मोहाली में तीन मरीजों की मौत हो चुकी है।

पंचकूला में वीरवार को एक नया केस आने से पॉजिटिव मरीजों की संख्या 26 हो गई। पंचकूला में दो एक्टिव केस है। पंचकूला में 24 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। ट्राईसिटी  में  कोरोना  पॉजिटिव  केस  की संख्या 349 हो गई है। जिनमें एक्टिव केस 39 ही हैं। ट्राईसिटी में 304 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।  ट्राईसिटी के कई संदिग्ध मरीजों के सैंपल लिए गए है उनकी रिपोर्ट आनी बाकी है।

150 संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव

चंडीगढ़ के विभिन्न अस्पतालों में अब तक 3369 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 3125 की रिपोर्ट नेगेटिव है। वीरवार को 150 और संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। खबर लिखे जाने तक 25 और संदिग्ध मरीजों की रिपोर्ट पेंडिंग है। ध्यान रहे कि चंडीगढ़ में करीब 3500 हजार लोगों को निगरानी में रखा गया है।

पंचकूला  में सेक्टर-2 निवासी की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

सेक्टर 2 के एक व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है। यह व्यक्ति अभी पंचकूला स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस को नहीं मिल पाया है। इस व्यक्ति ने दिल्ली में कैंसर के इलाज के दौरान अपना टेस्ट करवाया गया था, जिसकी रिपोर्ट वीरवार को पाजिटिव आई थी। रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद इस व्यक्ति के बेटे ने पंचकूला स्वास्थ्य विभाग को दिल्ली से सूचना दी कि उनके पिता की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है।

जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग एवं पुलिस द्वारा सेक्टर 2 पंचकूला स्थित पुनीत भारद्वाज के निवास पर पहुंची, लेकिन वह घर पर नहीं मिले। सेक्टर 5 थाना प्रभारी ललित कुमार के नेतृत्व में पुलिस टीम ने परिवार के सदस्यों से बातचीत की, तो उन्होंने कहा कि पुनीत भारद्वाज घर पर नहीं आये, जबकि पुनीत भारद्वाज के बेटे ने सूचना दी थी कि उनके पिता दो दिन पूर्व दिल्ली से टेस्ट करवाने के बाद पंचकूला चले गये थे।

जिसके बाद आज रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद पंचकूला स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी। सिविल सर्जन डा. जसजीत कौर ने बताया कि पुनीत भारद्वाज के घर पर टीम गई थी, लेकिन वह नहीं मिले। उन्हें ढूंढने की कोशिश की जा रही है। उनकी पत्नी और पिता ने भी उनके बारे में जानकारी होने से इंकार कर दिया है। स्वास्थ्य विभाग अब परिवार के सदस्यों के सेंपल भी लेने की कोशिश में जुटी है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ में आए सात नए मामले, बापूधाम कालोनी के चार बच्चे हुए संक्रमित चंडीगढ़ में 8 जून से खुलेंगे शॉपिंग मॉल्स, होटल और धार्मिक स्थल, एसओपी जारी प्रशासन ने दी राहत, ढाई महीने के 25 फीसदी फिक्स्ड इलेक्ट्रिसिटी चार्जेस किए माफ बापूधाम कालोनी की 80 साल की महिला हुई संक्रमित, 8 मरीज हुए डिस्चार्ज विश्व पर्यावरण दिवस पर विशेष : चंडीगढ़ में हर साल लग रहे लाखों पौधों ने बढ़ाई शहर की हरियाली मां से मिलने मिलने दिल्ली से आया युवक हुआ संक्रमित चंडीगढ़ के प्राइवेट स्कूल नहीं कर पाएंगे इस साल फीस में बढ़ोतरी कोरोना वायरस के संक्रमण से चंडीगढ़ में पांचवीं मौत, सेक्टर-30 की बुजुर्ग महिला की मौत अब सुबह 10 से रात 8 बजे तक खुलेंगे बाजार, कम्युनिटी सेंटर्स भी हो सकेंगे बुक बच्चे को जन्म देने के बाद बापूधाम कालोनी की युवती हुई संक्रमित