Follow us on
Monday, June 01, 2020
BREAKING NEWS
कोविड-19: भारत सातवां सर्वाधिक प्रभावित देशकोरोना वायरस से गरीब एवं श्रमिक सबसे ज्यादा बुरी तरह प्रभावित हुए हैं - प्रधानमंत्री मोदीपाकिस्तान ने पुंछ में नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में गोलाबारी की, एक व्यक्ति घायलट्रम्प ने जी 7 सम्मेलन टाला, भारत समेत अन्य देशों को करना चाहते हैं शामिलखिलाड़़ियों के लिये चार्टर्ड विमान, कोविड परीक्षण जैसी योजनाएं बना रहा है यूएस ओपनकर्जमुक्त कंपनी बनने के लक्ष्य की ओर अग्रसर है रिलायंस - रिपोर्टदुनिया के 213 देशों में अबतक 62 लाख से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित, 3 लाख 73 हजार की मौतमशहूर संगीतकार जोड़ी साजिद-वाजिद के वाजिद खान का मुम्बई में निधन
Punjab

लॉकडाउन के दौरान बेहतरीन पहल: जिला प्रशासन ने थामा श्रमिकों का हाथ

May 22, 2020 10:05 AM

होशियारपुर - लॉकडाउन के चलते कामगारों का हाथ थामते हुए जिला प्रशासन ने एक बेहतरीन पहल की है। डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात के नेतृत्व में घर-घर रोजगार अभियान के अंतर्गत जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो के माध्यम से कामगारों को रोजगार मुहैया करवाने के लिए पुर्नवास मिशन नाम से एक शानदार प्रयास शुरु किया गया है, जिससे जहां कामगारों की आर्थिकता बढ़ेगी वहीं उद्योगों,व्यापारिक संस्थानों में कामगारों की कमी भी पूरी हो सकेगी। 

डिप्टी कमिश्नर श्रीमती अपनीत रियात ने कहा कि जिले में हर कामगार रोजगार प्राप्त कर सके, इसके लिए जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से दो तरह के लिंक तैयार किए गए हैं, जिनमें एक लिंक कामगारों के लिए हैं जो कि हिंदी व पंजाबी में है। इस लिंक पर 18 से 50 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति हैल्पर, डिलीवरी ब्वाय, सेल्समैन, कंस्ट्रक्शन लेबर, मिस्त्री जैसी अन्य कैटागिरी के लिए अप्लाई कर सकता है, जिसमें उसे अपना नाम, पता, आयु, टेलीफोन नंबर आदि देना होगा।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा दूसरा लिंक उद्योगों, व्यापारिक संस्थानों, दुकानों, शोरुम, कांट्रेक्टरों के लिए होगा, जिसमें वे अपनी डिमांड भेज सकते हैं, कि उन्हें किस कैटागिरी के व्यक्तियों की जरुरत है। उन्होंने कहा कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से इस तरह के अलग-अलग दो लिंकों के माध्यम से एकत्र की जानकारी के हिसाब से दोनों वर्गों की डिमांड को पूरा किया जाएगा जो कि विशेष तौर पर हमारे श्रमिक भाईयों के कल्याण के लिए एक बेहतरीन प्रयास होगा। 

श्रीमती अपनीत रियात ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान जहां कामगारों की आर्थिकता में कमी आई हैं वहीं उद्योगों व व्यापारिक संस्थानों के कार्य भी प्रभावित हुए हैं। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि रोजगार प्राप्ति के इच्छुक श्रमिक, कामगार व अन्य जरुरतमंद लोगों के अलावा जिन उद्योगों व व्यापारिक संस्थानों को लेबर, हैल्पर, डिलीवरी ब्वाय, सेल्समैन, कंस्ट्रक्शन लेबर, मिस्त्री जैसी अन्य कैटागिरी के लोग चाहिए वे  District Public Relarions Office Hoshiarpur  या DBEE Hoshiarpur के फेसबुक पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक कर रोजगार प्राप्ति संबंधी आवेदन/ डिमांड दे सकते हैं।

इस संबंधी उन्होंने आज बैठक कर जिले के सभी बी.डी.पी.ओज व कार्यकारी अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे गांवों व शहरों में पुर्नवास मिशन के बारे में लोगों को अधिक से अधिक जागरुक करें। इस मौके पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर-कम-सी.ई.ओ. जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो श्री हरबीर सिंह, कमिश्नर नगर निगम श्री बलबीर राज सिंह, जिला रोजगार सृजन व ट्रेनिंग अधिकारी श्री कर्म चंद, प्लेसमेंट अधिकारी श्री मंगेश सूद, कैरियर काउंसलर श्री आदित्य राणा के अलावा अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
पंजाब में अधिक ढील के साथ 30 जून तक लॉकडाउन जारी प्रबंधन में नई ऊर्जा और जोश लाने के लिए नियुक्त किए जाएंगे नौजवान जि़ला विकास सहचर- विनी महाजन केंद्र गरीबों को दस हजार रूपये दे - कैप्टन मुख्यमंत्री ने बाढ़ रोकथाम प्रबंधों का लिया जायजा, ड्रेनों की सफाई कार्यों के लिए 55 करोड़ रुपए मंजूर 31 मई से हर रविवार रोशन ग्राउंड में फिर से लगा करेगी सेफ फूड मंडी लुधियाना में महिला कांस्टेबल ने की आत्महत्या मुख्यमंत्री मुख्य सचिव के खिलाफ प्रस्ताव पर कैबिनेट को फैसला करने दें सरबत सेवा बीमा योजना के तहत तालाबंदी के दौरान 49,189 से अधिक रोगियों का इलाज किया गया - बलबीर सिद्धू लुधियाना में कताई कारखाने में लगी भीषण आग पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रवासी श्रमिकों से पैदल यात्रा नहीं करने का किया आग्रह