Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने परवाम दल और कांग्रेस दोनों चुनावों में पीएफआई का समर्थन ले रहे हैं: अमित शाहसुरक्षित कल के लिए आज सशक्त बुनियादी ढांचे में निवेश की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदीहम पृथ्वी के संसाधनों के ओनर नहीं बल्कि ट्रस्टी हैं : राष्ट्रपति मुर्मूहिमाचल के मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने मोदी की टिप्पणी को दुर्भाग्यपूर्ण बतायाBreaking : लुधियाना के पूर्व विधायक ने AAP से दिया इस्तीफा, टिकट नहीं मिलने से थे नाराजमतदान से 48 घंटे पहले रेडियो पर चुनावी मामले संबंधी प्रसारण पर रोक रहेगी : नांदेड के जिलाधिकारीChandigarh News: मंदिरों में गूंजे जय बजरंग बली के जयकारे, धूमधाम से मनाई गई हनुमान जयंती
Business

मद्रास उच्च न्यायालय ने फ्रैंकलिन टेम्पलटन एमएफ, सेबी को नोटिस दिया - निवेशक समूह

May 30, 2020 07:12 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - मद्रास उच्च न्यायालय ने एक निवेशक समूह की याचिका पर संकटग्रस्त फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड और सेबी को नोटिस जारी किया है। निवेशक समूह के बयान के मुताबिक फंड हाउस द्वारा छह योजनाओं को बंद करने और इसके चलते निवेशकों के करीब 28,000 करोड़ रुपये सुरक्षित करने के संबंध में यह नोटिस दिया गया है।

निवेशक समूह के बयान में यह भी कहा गया कि सभी प्रभावित निवेशकों को एक साथ लाने के लिए अलग से एक ऑनलाइन याचिका शुरू की जा रही है और इसे प्रधानमंत्री कार्यालय और फंड हाउस के अमेरिकी अभिभावक और अमेरिकी बाजारों के नियामक एसईसी को भेजा जाएगा।

बयान में कहा गया कि म्यूचुअल फंड और कोष प्रबंधकों को निवेश के संबंध में निर्णय लेने के तरीकों, विनियामक और विवेकपूर्ण मानदंडों का पालन करने के बारे में सवालों के जवाब देने चाहिए।

निवेशक समूह चेन्नई फाइनेंशियल मार्केट्स अकाउंटेबिलिटी (सीएफएमए) ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि एक जनहित याचिका दायर करने के बाद मद्रास उच्च न्यायालय ने 26 मई को सेबी, फ्रैंकलिन टेम्पलटन एसेट मैनेजमेंट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, म्यूचुअल फंड के न्यासियों, इसके अध्यक्ष संजय सप्रे, फिक्स्ड इनकम के सीआईओ संतोष कामथ और अन्य प्रमुख प्रबंधन कर्मियों को नोटिस जारी किए।

बयान में कहा गया कि उच्च न्यायालय ने इस मामले की गंभीरता का संज्ञान लिया, जिसमें आम जनता के लगभग 28,000 करोड़ रुपये डूबने का खतरा है। इस संबंध में न्यायालय ने सेबी को अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है और साथ ही अब तक की गई कार्रवाई पर स्थिति रिपोर्ट भी मांगी है।

निवेशक समूह के अनुसार फ्रैंकलिन टेम्पलटन एमएफ ने कहा है कि अगले पांच वर्षों के दौरान इन छह योजनाओं में धन की वसूली 5-81 प्रतिशत के बीच होगी।

सीएफएमए के वकील नित्येश नटराज ने कहा मौजूदा कठिन समय में निवेशकों के हाथ बंधे हुए हैं, जबकि उन्हें अपनी होल्डिंग के नकदीकरण का अधिकार है और उन्हें पांच साल तक इंतजार करना पड़ेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि तब तक एफटीएएमसी भारत को छोड़ सकती है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान स्थिति में एफटीएएमसी या सेबी की कोई प्रतिबद्धता नहीं है कि कम से कम निवेशकों की मूल राशि उन्हें चुकाई जाएगी।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन