Follow us on
Friday, September 25, 2020
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 01 जून 2020 से 07 जून 2020

May 31, 2020 07:11 AM

मेष - इस सप्ताह मेष राशि के सम्पत्ति भावगत सूर्य एवं शुक्र का गोचर रहेगा। जिससे किसी समस्या को संबंधित उच्चाधिकारियों को अवगत कराने मे ध्यान देते हुये रहेंगे।  निर्माण, तकनीक, एवं प्रबंधन तथा शिक्षण के कामों में अधिक ध्यान देने की जरूरत रहेगी। सेहत में कुछ पीड़ाओं की स्थिति से परेशान रहेंगे। अतः उचित खान को बनाये रखें। पे्रम संबंधों में साथी आपकी बातों को झूठा ठहरा सकते हैं। शुक्र के गोचरीय प्रभाव के कारण आपको प्रवास एवं निवेश के कामों में फायदा रहेगा। हालांकि कुछ परेशिनयों से इंकार नहीं किया जा सकता है। वैसे पराक्रम भावगत बुध आपको कहीं न कहीं भय एवं पीड़ाओं को देने वाला रहेगा। सैन्य, सुरक्षा एवं नियमों को लेकर आपको और अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत बनी हुई रहेगी। जल्दी बाजी में कोई निर्णय न लें।

वृषभ - इस सप्ताह इस राशि में स्वग्रही शुक्र का गोचर रहेगा। जिससे आप अपने कामों को और प्रगति देने और लाभ अर्जित करने के प्रयास में लगे हुय रहेंगे। सेहत अच्छी बनी हुई रहेगी। हालांकि सूर्य के गोचर के कारण शरीर में पीड़ाओं की स्थिति हो सकती है। वैसे आपको किसी सामाजिक एवं राजनैतिक या फिर शासन के नियमों के पालन हेतु कई तरह के हथकण्ड़े अपनाना पड़ेगा। हालांकि धन भावगत राहू एवं बुध का गोचर आपको अधिक मेहनत करने और लक्ष्यों को पूरा करने में पसीना छुटाने वाला रहेगा। पारिवारिक जीवन में भी परस्पर मतभेदों की स्थिति रहेगी। अतः किसी को अप्रिय नहीं बोले अन्यथा यह बातें झगड़े का रूप ले सकती है। ध्यान देने की जरूरत बनी हुई रहेगी। काम एवं विश्राम का क्रम में बड़ा अन्तर आ सकता है।

मिथुन - इस सप्ताह मिथुन राशि में स्वग्रही बुध का गोचर रहेगा। जिससे आप विक्री एवं उत्पादन के लक्ष्य को अर्जित करने की कशमश करते हुये रहेंगे। हालांकि स्वग्रही होने से सेहत की पीड़ाओं से बचाने का कार्य गोचरीय बुध करने वाला रहेगा। आपकी हिम्मत और बढ़ी हुई रहेगी। घर परिवार में खुशियों की स्थिति बनी हई रहेगी। सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में वृद्धि की स्थिति रहेगी। आप किसी समिति की बैठक को संचालित करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को देते हुये रहेंगे। किन्तु वैवाहिक जीवन में जीवन साथी के सेहत के चिंतायें हो सकती है। यानी कोई छोटी या बड़ी पीड़ा उभर सकती है। लेन-देन के प्रमुख मामलों को चिन्हित करने की कोशिश में रहेंगे। जिससे उनका तय समय में निपटारा हो सकें। शनि एवं गुरू की गोचरीय स्थिति भी आपको संबंधित पहलुओं में परेशानी दे सकती है। चाहे वह प्रवास हो या फिर व्यापार के मामले हो।

कर्क - इस सप्ताह कर्क राशि के रोग भावगत केतू का गोचर रहेगा। जिससे आप अपने विदेश एवं निवेश के कामों को पूरा करने में सक्रिय रहेगे। इस सप्ताह आपकी रूचि पौष्टिक एवं स्वादिष्ट व्यंजनों की तरफ रहेगी। किसी गुम हुई वस्तु को प्राप्त करने में भी  कामयाबी रहेगी। हालांकि निजी संबंधों में तनाव की स्थिति से परेशान रहेंगे। किन्तु दाराभावगत गुरू का गोचर जीवन साथी की बातों को सुनने एवं समझने के अवसर देने वाला रहेगा। भौतिक सुख के साधनों को जुटाने और उन्हें संग्रहित करने के लिये कोशिशों को जारी रखें तो अच्छा रहेगा। वहीं अष्टम भावगत मंगल का गोचर संबंधित उत्पादों एवं सेवाओं में मांग एवं आपूर्ति के लिये संघर्ष देने वाला रहेगा। जिससे आप परेशान रहेंगे। वैसे आप किसी संस्था की तरफ से सामाजिक एवं स्वास्थ्य के लिये अच्छे काम करने वाली प्रतिभाओं को सम्मान देने में व्यस्त रहेंगे।

सिंह - इस सप्ताह सिंह राशि वाले के सुत भावगत केतू का गोचर रहेगा। जिससे राजनैतिक, सामाजिक एवं संगीत, फिल्म एवं प्रबधंन के क्षेत्रों में तिलस्म बिगड़ सकता है। आपके हाथ लगा कोई मौका जा सकता है। अतः वस्तुओं के संग्रहण एवं मुनाफा कमाने की कोशिशों को झटका लग सकता है। इसी प्रकार रोगभावगत गुरू का गोचर आपको निःस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा की भावना दे सकता है। किन्तु इसे धरातल पर उतारने के लिये आपको पसीना बहाना पड़ेगा। धन निवेश वं विदेश तथा प्रवास के मामलों में कष्ट की स्थिति रहेगी। अतः सावधानी से ही कदम उठायें अन्यथा हानि की स्थिति रहेगी। स्वास्थ्य में गुप्तांगों कमर एवं सिर दर्द की स्थिति रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। उचित उपचारों को लेने में कोताही न करें। हालांकि शनि का गोचर आपके लिये फायदा का सौदा साबित होता रहेगा। सूर्य एवं शुक्र भी आपके मंगल दायक रहेंगे।

कन्या - इस सप्ताह कन्या राशि वालों के मातृ भावगत केतु का गोचर रहेगा। जो शैक्षिक एवं कार्मिक जीवन में चुनौतियों को देने वाला रहेगा। अतः अपने कार्मिक कौशल एवं व्यवसाय को उन्नत बनाने के लिये पूरी मुस्तैदी से लगे रहेंगे। तो यह परिणाम कठिनाइयों के बाद भी आपके पक्ष में आ सकते है। स्वास्थ्य में कुछ परेशानियों की स्थिति रहेगी। जिससे आपको कुछ अल्पकालिक उपचार लेने की जरूरत रहेगी। भवन एवं वाहन के सुखों को बनाये रखने के लिये अधिक धन व्यय करने की जरूरत बनी हुई रहेगी। किन्तु विद्या भावगत गुरू का गोचर आपके हर्षोल्लास से भरने वाला रहेगा। जिससे आपको कोई पक्की नियुक्ति व मेडल मिल सकता है। इस सफलता से आप खिलखिला उठेंगे। किन्तु शनि संबंधित कामों मे परेशान करने वाला बना हुआ रहेगा। जिससे आपके मन में आशान्ति हो सकती है। धैर्ये एवं विवेक को बनाये रखना जरूरी रहेगा।

तुला - इस सप्ताह आपके पराक्रम भाव में केतु का गोचर रहेगा। जिससे आप किसी आजीविका संवर्धन के काम में सरकार या फिर निजी तौर पर शामिल रहेंगे। तथा किन पहलुओं को और मजबूत करने की जरूरत है। उस पर अपने विचारों को बड़े ही बेबाकी से रख सकते है। या फिर भवन एवं भूमि को चिन्हित कर कार्यक्रमों के संचलान में लगे हुये रहेंगे। चाहे वह चिकित्सा के क्षेत्र हो या फिर उत्पादन एवं अध्ययन के क्षेत्र हो। आपको लाभ मिलता हुआ रहेगा। घर परिवार से परस्पर सहयोग एवं चाहत रहेगी। किन्तु भौतिक सुख के साधन और निर्माण तथा अधिकारों की लड़ाई में गुरू एवं शनि का गोचर आपको उलझा सकता है। अतः अपने कामों की प्रगति को बनाये रखने की पूरी कोशिश में बने रहेंगे। तो अच्छा रहेगा। अतः धैर्य एवं विवेक से काम करेंगें तो यह कठिन समय भी टल जायेगा।

वृश्चिक - इस सप्ताह़ वृश्चिक राशि के सम्पत्ति भावगत केतू का गोचर रहेगा। जिससे सम्पत्ति के निर्माण एवं उसके रख-रखाव या फिर अधिकार को लेकर आपको कशमश करने की जरूरत रहेगी। विदेशी सम्पर्क एवं व्यापार को और बढ़ाने के लिये आपको और तेजी से आगे बढ़ने की जरूरत बनी हुई रहेगी। इसी प्रकार पराक्रम भावगत गुरू का गोचर भी शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उत्पादन और विक्रय को सामान्य तौर पर जारी रखने की कठिनाइयों को दे सकता है। अतः हड़बड़ी में कोई निर्णय न करें, अन्यथा हानि की स्थिति रहेगी। जिससे आप परेशान रहेंगे। यदि आप सामाजिक एवं राजैनैतिक जीवन से सरोकार रखने वाले है। तो आप शिक्षा के उच्च विचार एवं संस्कारों को अपनाने पर जोर देते हुये रहेंगे। जिससे आपकी बातों को स्थान मिल सकता है। किन्तु निजी संबंधों में तनाव रहेंगे।

धनु - इस सप्ताह धनु राशि में केतू का गोचर रहेगा। जो आपके बौद्धिक एवं राजनैतिक और औद्योगिक कामों को सफल करने में कठिनाइयों को देता रहेगा। इस सप्ताह आप संबंधित कामों की प्रगति को जानने के वास्ते अपने अधिकार का प्रयोग करते हुये उनका मौके पर मुआयना करने में व्यस्त रहेंगे। सेहत के लिये भी यह केतू का गोचर प्रतिकूल असर देने वाला रहेगा। जिससे अचानक ही कोई कष्ट हो सकता है। हालांकि पराक्रम भावगत मंगल का गोचर तकनीक, सुरक्षा, सैन्य के कामों में आपको बढ़त देने वाला रहेगा। विद्यार्थी जीवन में आप मेधावी छात्रों की श्रेणी में शामिल रहेंगे। क्योंकि आपके सूझबूझ का स्तर अधिक बड़ा रहेगा। इसी प्रकार सूर्य का रोगभावगत गोचर आपके बाहर के कामों को सफल करने वाला तथा विरोधियों को मात देने वाला रहेगा।

मकर - इस सप्ताह मकर राशि में स्वग्रही शनि का गोचर कार्मिक जीवन में आगे बढ़ने हेतु कड़ी मेहनत करवा सकता है। जिसे आप एक अवसर के रूप में परिवर्तित करने में व्यस्त रहेंगे। सेहत के लिये भी यह सप्ताह अधिक उपयोगी बना हुआ रहेगा। जिससे आप प्रसन्न रहेंगे। हालांकि छोटे-मोटे कष्टों से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। हालांकि सम्पत्ति भावगत मंगल आपके चेहरे की रौनकता को बढ़ाने वाला रहेगा। जिससे आप अपने तकनीक, विद्युत एवं ज्वलनशील पदार्थों के कामों को और बेहतर ढंग से करने में लगे हुये रहेंगे। इसी प्रकार सूर्य का गोचर संतान पक्ष की चिंताओं को देने वाला रहेगा। किन्तु शुक्र का गोचर यहा संतान एवं संबंधों के लिये अनुकूल रहेगा। जिससे आपके अन्दर उत्साह की स्थिति रहेगी। यानी इस सप्ताह आपको मिलेजुले परिणाम हालिस होते रहेंगे।

कुम्भ - इस सप्ताह कुम्भ राशि के सुख भाव में सूर्य का गोचर रहेगा। जो आपके आत्मविश्वास को और मजबूती देने के लिये तत्पर रहेगा। हालांकि आपको किसी मशीनरी एवं बड़े कामों में हो रही देरी के लिये संबंधित पक्ष को फटकार लगानी पड़ सकती हैं। भवन एवं जमीन के मामलों में भी कुछ समस्यायें बनी हुई रहेगी। वाहन के कागजात एवं रख-रखाव को लेकर भी आप परेशान रहेंगे। हालांकि शुक्र का गोचर आपके लिये शुभ एवं मंगल होने के संकेत दे रहा है। जिससे कठिनाई के समय भी धैर्य एवं विवेक के प्रयोग में लगे हुये रहेंगे। जिससे कोई काम खराब नहीं रहेगा। विद्या भावगत राहू का गोचर अध्ययन, फिल्म, संगीत, कला, प्रबंधन, उत्पादन के क्षेत्रों में आपको चुनौती देने वाला रहेगा। जिससे देशकाल एवं परिस्थिति से लड़ने के लिये संघर्ष करना पड़ सकता है।

मीन - इस सप्ताह मीन राशि के पराक्रम भावगत श्री सूर्य का गोचर रहेगा। जिससे आप संबंधित अधिकारियों के साथ कामों प्रगति को अर्जित करने में लगे हुये रहेंगे। यदि आप किसी प्रशासनिक एवं संस्था के बड़े ओहदे पर नियुक्त हैं, तो आप संबंधित अधिकारियो एवं कर्मचारियों को या फिर शिक्षा को प्रोत्साहन के देने के लिये लोगों को सम्मान एवं उपाधि दे सकते है। जिससे आपकी प्रतिष्ठा एवं विश्वास में बढ़त की स्थिति बनी हुई रहेगी। हालांकि शनि एवं गुरू का गोचर किसी मुकद्मे मे आपको और मजबूत करने वाला रहेगा। पे्रम संबंधों में साथी के साथ कुछ विवादों की स्थिति हो सकती है। अतः अप्रिय शब्दों के प्रयोग से बचने की जरूरत रहेगी। इसी प्रकार स्वास्थ्य के संदर्भों में आपको खान-पान पर अधिक ज़ोर देने की जरूरत रहेगी। अतः लापरवाही से बचें।

Have something to say? Post your comment