Follow us on
Monday, July 06, 2020
Punjab

पंजाब में अति वांछित गैंगस्टर गिरफ्तार

June 03, 2020 07:17 AM

चंडीगढ़ (भाषा) - पंजाब पुलिस ने मंगलवार को मोहाली से ‘अतिवांछित’ गैंगस्टर तेजिंदर सिंह उर्फ तेजा को गिरफ्तार किया। उसके पास से पुलिस की वर्दी और एसएसबी का एक पहचान पत्र जब्त किया गया है, जिसका उसने आतंकवादी गतिविधि के लिए इस्तेमाल करने की कथित तौर पर योजना बनाई थी।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य पुलिस की संगठित अपराध नियंत्रण इकाई (ओसीसीयू) की एक टीम ने तेजिंदर को गिरफ्तार किया, जो एसबीएस नगर में बालाचौर का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक तेंजिदर को पहले हत्या, हत्या के प्रयास, कार चोरी, डकैती समेत 25 से अधिक आपराधिक मामलों में कथित संलिप्तता के लिये गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस के अनुसार उसने अधिकारियों को बताया कि वह विभिन्न जेलों में कुछ दुर्दांत आतंकवादियों के संपर्क में आया था, जिन्होंने उसे कट्टरता का पाठ पढ़ाया और लोगों की हत्या करने के लिए उकसाया। पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने बताया कि तेजिंदर के पास से पंजाब पुलिस की वर्दी और सीमा सुरक्षाबल का पहचान पत्र मिला है। डीजीपी ने बताया कि इनका उसने आतंकवादी गतिविधियों समेत विभिन्न प्रकार के अपराधों को अंजाम देने के वास्ते प्रतिबंधित क्षेत्रों में घुसने के लिए इस्तेमाल करने की योजना बनायी थी।

गुप्ता ने एक बयान में यहां कहा कि तेजिंदर के पास से एक चीनी पिस्तौल, दस कारतूस और एक कार जब्त की गयी है तथा जांच के दौरान पाया गया कि उसने गिरफ्तारी से बचने के लिए नोएडा से आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे फर्जी पहचान पत्र भी बना लिये थे।

पुलिस महानिदेशक के मुताबिक फरार रहने के दौरान वह दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में विभिन्न स्थानों पर ठहरा। पुलिस के अनुसार पूछताछ के दौरान तेजिंदर ने यह भी खुलासा किया कि उसने और तरणतारण के रहने वाले उसके करीबी सहयोगी रचपाल ने भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखाओं से मौर और तलवंडी में एटीएम में नकद पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले एक वाहन को लूटने की योजना बनायी थी। उसके लिए उन्होंने टोह भी ली थी।

पुलिस के मुताबिक रचपाल मादक पदार्थों और हथियारों की सीमा पार से तस्करी के सिलसिले में पहले जेल में था। वह तरणतारण में हाल में हुई हत्या के एक मामले में वांछित है। गुप्ता ने बताया कि दिसंबर, 2019 में जेल से रिहा होने के बाद तेजिंदर ने रचपाल के साथ सीमापार से अत्याधुनिक हथियार हासिल किये थे और उसे स्वचालित हथियारों एवं मादक पदार्थों का एक और खेप मिलने की उम्मीद थी।

Have something to say? Post your comment
 
More Punjab News
खालिस्तानी समर्थक संगठन सिख फॉर जस्टिस पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइटें ब्लॉक पंजाब आने वाले व्यक्तियों के लिए ऐडवायजऱी जारी डायरैकटोरेट सिविल एवीएशन, पंजाब ने विभिन्न समय उड़ानों के आगमन को मंज़ूरी दी 2004 बैंच के आई.ए.एस. अधिकारी चंद्र गेंद ने पटियाला के डिविज़नल कमिशनर के तौर पर पदभार संभाला मुख्यमंत्री द्वारा स्वास्थ्य कर्मियों के लिए कोविड के इलाज के प्रबंधन सम्बन्धी पुस्तिका जारी लॉक डाउन में स्कूल न लें पूरी फीस, पंजाब सरकार हाई कोर्ट में फिर करेगी अपील - सिंगला पंजाब सरकार ने राज्य के पशु पालकों के लिए किसान क्रेडिट लिमिट स्कीम की शुरू - तृप्त बाजवा खालिस्तान कोई नहीं चाहता - अमरिंदर मुख्यमंत्री ने की कोविड -19 के फैलाव को रोकने के लिए लोगों को सुरक्षा उपायों की पालना करने की अपील पंजाब की मुख्य सचिव द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को राज्य में कोविड की मृत्युदर में कमी लाने की हिदायत