Follow us on
Wednesday, September 30, 2020
Haryana

हरियाणा में कोरोना मरीजों से मनमाने दाम नहीं वसूल सकेंगे निजी अस्पताल

June 26, 2020 10:14 AM

चंडीगढ़ - कोविड-19 के इलाज के लिए निजी अस्पतालों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा सरकार  ने प्रस्ताव तैयार किया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से यह प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया है. जिस पर अंतिम फैसला सीएम लेंगे. सरकार द्वारा निर्धारित मानदंडों को निजी अस्पतालों को मानना होगा. निजी कोविड अस्पताल संक्रमितों को इलाज के लिए मना नहीं कर पाएंगे.

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि निजी अस्पतालों के मनमाने दाम वसूलने की शिकायतें मिली हैं. जिनका समाधान निकाल रहे हैं. कोरोना टेस्ट का रेट पहले ही 2400 रुपये किया जा चुका है. महामारी के दौरान कमाई के बजाय जनसेवा को महत्व देने की जरूरत है. कोविड के बढ़ते मामलो को देखते हुए मेडिकल छात्रों की सहायक के तौर पर मदद ली जाएगी. इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं.

विभाग की ओर से निजी अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिए तीन श्रेणियां बनाई गई हैं. जिसमें 15 हजार, 10 हजार और उससे कम का प्रस्ताव रखा है. 15 हजार की श्रेणी अधिकतम है. वर्तमान में बड़े निजी अस्पताल 30 से 40 हजार प्रतिदिन वसूल रहे हैं. इसके अलावा दूसरी श्रेणी में छोटे अस्पताल आएंगे. जिनके लिए 10 हजार तक का प्रावधान है.यहां चल रही सबसे ज्यादा मनमानी

सबसे छोटे अस्पतालों के लिए इस राशि का 5 से दस हजार तक का प्रस्ताव बनाया गया है. इसके अलावा जो अस्पताल आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध हैं. वहां कोविड के मरीजों से आयुष्मान योजना के अलावा 20 प्रतिशत का प्रीमियम का प्रस्ताव रखा गया है. वर्तमान में सबसे ज्यादा मनमानी निजी अस्पतालों की गुरुग्राम और फरीदाबाद में चल रही है. यहां यह अस्पताल पैकेज के तौर पर इलाज कर रहे हैं. प्रदेश में सबसे ज्यादा मरीज भी गुरुग्राम और फरीदाबाद में ही हैं.

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
चकबंदी के लिए गांव-गांव जाएंगे नायब तहसीलदार - डिप्टी सीएम युवाओं का कौशल विकास कर उन्हें स्वावलंबी बनाना सरकार की प्राथमिकता राज्य सरकार के लिए किसान हित सर्वोपरि हैं - मनोहर लाल अनिल विज ने हरियाणा के लिए जारी किया संशोधित होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल साल के अंत तक प्रदेश में कोई भी फाटक युक्त रेलवे मार्ग नहीं रहने दिया जाएगा - दुष्यंत मुस्कान: हरियाणा पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट की मेहनत रंग लाई सडक़ व रेल तंत्र कनेक्टिविटी में निरन्तर सुधार को चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कृषि संबंधित तीनों विधेयक पूरी तरह किसान हित में हैं - बनवारी लाल एमएसपी पर आंच आई तो छोड़ दूंगा मंत्री पद - दुष्यंत चौटाला लाशों की राजनीति न करे कांग्रेस - जेपी दलाल