Follow us on
Wednesday, September 30, 2020
Himachal

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने भारत-अमेरीका व्यापार परिषद् को संबोधित किया

June 27, 2020 07:25 AM

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत-अमेरीका व्यापार परिषद् की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्यवर्धक जलवायु, प्रदूषण मुक्त वातावरण तथा प्रचूर और निर्बाध बिजली की आपूर्ति हिमाचल प्रदेश को विश्व की नामी कंपनियों के लिए भी निवेश का एक पसंदीदा गंतव्य बनाती है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार ने धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट का आयोजन किया, जिसका शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इस निवेशक सम्मेलन में विश्वभर के उद्योग जगत के प्रतिनिधि शामिल हुए और राज्य में निवेश करने में गहरी रूचि दिखाई। इस सम्मेलन में एक लाख करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन हस्ताक्षरित किए गए तथा सम्मेलन के तीन माह के भीतर ही 13 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने राज्य सरकार के प्रयासों को प्रभावित किया है। हालांकि इस संकट के बावजूद राज्य के फार्मा उद्योग द्वारा बनाई गई हाईड्रोक्सीेक्लोरोक्वीन दवा ने न केवल देश की आवश्यकताओं को पूरा किया है, बल्कि इसका निर्यात संयुक्त राज्य अमेरीका सहित कई अन्य देशों को भी किया गया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उद्योगपतियों को कई सुविधाएं प्रदान कर रही है, क्योंकि राज्य में खाद्य प्रसंस्करण और निर्माण क्षेत्रांे में निवेश की व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं।

मुख्यमंत्री ने भारत-अमेरीका व्यापार परिषद् द्वारा इस अभूतपूर्व समय में निभाई गई भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि परिषद् ने समय रहते किए गए हस्तक्षेप से प्रदेशों पर ध्यान वापिस केंद्रित होने के साथ-साथ अमेरीकी कंपनियांे द्वारा निवेश योजनाओं पर विचार तथा व्यापार समुदाय के साथ वार्तालाप अत्यंत लाभकारी सिद्ध हुए हैं।

भारत-अमेरीका व्यापार परिषद् की प्रबन्ध निदेशक अम्बिका शर्मा ने एफएमसीजी, प्रौद्योगिकी, कृषि, ऊर्जा और स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्रों में प्रदेश सरकार के साथ निवेश को प्रोत्साहन और व्यवसाय विकास के लिए कार्यनीति तैयार करने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ परिषद् की लम्बे समय से संबद्धता रही है और हम प्रदेश सरकार के साथ कार्य करने के इच्छुक हैं।

परिषद के प्रतिनिधियों ने इस अवसर पर अपने विचार सांझा किए और मुख्यमंत्री के समक्ष विभिन्न मुद्दे भी प्रस्तुत किए।

Have something to say? Post your comment
 
More Himachal News
राज्य में प्रभावी आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए गैर सरकारी संगठनों के मध्य समन्वय महत्वपूर्ण कंडाघाट के पास क्यारी बंगला में भारी भूस्खलन हिमाचल प्रदेश जल जीवन मिशन को प्रभावी ढंग से लागू करने वाला देश का अग्रणी राज्य - मुख्यमंत्री वरिष्ठ चिकित्सक प्रतिदिन कोविड मरीजों की स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित करें - मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को उनके हिमाचल के प्रस्तावित दौरे के प्रबन्धों से अवगत करवाया मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के प्रस्तावित दौरे के लिए आयोजित मीडिया प्लान बैठक की अध्यक्षता की प्रधानमंत्री का मनाली में होगा पारम्परिक तरीके से स्वागत - मुख्यमंत्री अटल टन्नल रोहतांग से बदलेगी लाहौल घाटी की तस्वीर - मुख्यमंत्री आईटीबीपी ईमानदारी और बहादुरी के साथ कर रही है राष्ट्र सेवा - मुख्यमंत्री लोक गीतों संस्कृति के संवर्धन में अहम भूमिका - मुख्यमंत्री