Follow us on
Wednesday, September 30, 2020
Chandigarh

चंडीगढ़ की दो महिलाओं की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, मोहाली में चार नए मामले

June 28, 2020 07:26 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - चंडीगढ़ में लगातार कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। इससे प्रशासन की चिंता इसलिए और ज्यादा बढ़ गई है क्योंकि अब ये मामले शहर के किसी एक इलाके से नहीं,बल्कि अलग-अलग क्षेत्रों से सामने आ रहे हैं। शुक्रवार को शहर में दो नए केस आने के बाद शनिवार देर शाम तक शहर में दो और नए केस आए। इनमें सेक्टर-30 से 76 वर्षीय तो सेक्टर-46 से 31 वर्षीय महिला शामिल हैं। सेक्टर-30 में कई दिनों के बाद नया केस आया है।

बुजुर्ग महिला के परिवार के चार सदस्य हैं। सेक्टर-25 में उनके चार फैमिली कांटेक्ट्स हैं। सभी के सैंपल लिए गए हैं। जबकि सेक्टर-46 की महिला के परिवार में दो सदस्य हैं। उनके भी सैंपल लिए गए हैं। वहीं, मोहाली में शनिवार को चार नए पॉजिटिव केस आए। इनमें दो महिलाएं और दो पुरुष हैं। दोनों महिलाएं चंडीगढ़ के सेक्टर-32 स्थित जीएमसीएच में डिलीवरी के लिए भर्ती हैं। एक केस लालड़ू से है और एक मोहाली के एनआरआई की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं, पंचकूला में शनिवार को सात नए केस आए। शनिवार को मोहाली के छह मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया

चंडीगढ़ में शनिवार शाम को खबर लिखे जाने तक प्रशासन की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के तहत शहर में 2 नए केस आने से संक्रमित मरीजों की संख्या 425 हो गई जिनमें एक्टिव केस अब 86 हैं। चंडीगढ़ में 335 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि छह की मौत हो गई है। चंडीगढ़ के विभिन्न अस्पतालों में अब तक 7342 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 6883 की रिपोर्ट नेगेटिव है। शनिवार को भी 137 और लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। खबर लिखे जाने तक 30 और लोगों की रिपोर्ट पेंडिंग है।

वहीं, मोहाली में शनिवार शाम तक चार नए केस आने से पॉजिटिव केस की संख्या 246 हो गई। मोहाली में अब 52 एक्टिव केस हैं। मोहाली में 191 मरीजों को अब तक अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। मोहाली में तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। पंचकूला में शनिवार को सात नए पॉजिटिव केस आने से मरीजों की संख्या 108  हो गई। पंचकूला में अब 56 एक्टिव केस हैं। 52 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

ध्यान रहे कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच चंडीगढ़ प्रशासन के लिए दूसरे राज्यों से चंडीगढ़ में आ रहे लोग चिंता का सबब बने हुए हैं। डीसी मनदीप सिंह बराड़ के अनुसार, चंडीगढ़ में पिछले 2 दिनों में करीब 10 हजार लोग सड़क मार्ग और ट्रेन के माध्यम से आए हैं। इनमें से 8972 लोगों ने ही चंडीगढ़ प्रशासन की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

इसके अलावा बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी शहर में दाखिल हुए हैं, जिनकी जानकारी प्रशासन के पास नहीं है। डीसी ने बताया की शहर में ट्राइसिटी के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश समेत कई अन्य राज्यों से लोग पहुंचे हैं। सभी को चंडीगढ़ प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुसार, सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है। यूटी के प्रशासक वीपी सिंह बदनौर ने सभी लोगों की सेहत पर निगरानी रखने के आदेश दिए हैं।

सार्वजनिक स्थलों पर औचक निरीक्षण के आदेश

यूटी के प्रशासक के सलाहकार मनोज कुमार परीडा ने चंडीगढ़ पुलिस को सख्त निर्देश दिए हैं कि जहां भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न हो रहा हो और लोग बिना मास्क के घूम रहे हों, उनसे सख्ती से निपटा जाए। इसके अलावा समय-समय पर औचक निरीक्षण भी किया जाए। उन्होंने कहा कि औचक निरीक्षण सार्वजनिक स्थलों के अलावा विभिन्न मार्केट में भी किया जाए। इस दौरान जिन्होंने मास्क नहीं पहना होगा, उन्हें मौके पर ही जुर्माने की राशि का भुगतान करना होगा। परिदा ने कहा कि यह औचक निरीक्षण सुखना लेक पर भी किया जा रहा है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News