Follow us on
Monday, July 06, 2020
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 29 जून से 4 जुलाई

June 28, 2020 07:35 AM

मेष  - इस हफ्ते ईश्वर आपको घनिष्ठ संबंधों, वास्तविक प्यार और रोमांस से पुरस्कृत कर रहे हैं. यह आपको शांति की भावना और सुख से भर देगा, जो धन की किसी भी कीमत या भौतिक सफलता से खरीदा नहीं जा सकता. यह रिश्ते आपका मजबूत आधार हैं और आपको अपने चुने हुए क्षेत्र में प्रगति के विशाल कदम बढ़ाने को प्रेरित करते हैं. कार्यक्षेत्र में एक नया नजरिया, ऐसा जोकि दूसरों की परवाह करने वाला और सहनशील हो, आपको अपने सहकर्मियों का सहयोग और प्रोत्साहन दिलाएगा. आर्थिक चुनौतियों को दूर करने के लिए गणेश जी की उपासना करें और बुधवार को गाय को हरा चारा दें.

वृष - व्यक्तिगत रिश्ते भौतिक सफलता की राह पर हमेशा सहयोगात्मक रहे हैं, लेकिन अब आपको अहसास होगा कि आगे बढऩे के लिए नए स्तर से प्रयास करने जरूरी हैं. पुरस्कार, पदोन्नति और दूसरे भौतिक लाभ आपके हिस्से में आएंगे. यहां तक कि स्वयं को मिल रही अतिप्रशंसा से आप आत्मसंतुष्ट और खुद को प्रसन्न महसूस करेंगे. आपको जीवन में समरसता बढ़ाने के लिए और संतुलन बनाने की आवश्यकता है. इसके अलावा आपको पारिवारिक दायित्वों के लिए भी और समय निकालने की जरूरत है. किसी भी काम को लेकर ज्यादा नकारात्मक न हों, शिवजी की उपासना करें और सफेद चीजें दान करें.

मिथुन - इस हफ्ते आप अपने व्यक्तित्व के नए पहलुओं का पता लगाने की गहरी जरूरत महसूस करेंगे. अब तक आपने सिर्फ अपने घर व कार्यक्षेत्र पर अपना ध्यान केंद्रित किया है या फिर जटिल भावनात्मक मुद्दों की झलक को उभरते देखा है. आपने बड़ी ही दक्षता के साथ व्यावसायिक मोर्चे का सामना किया है. लेकिन अब आप अपने व्यक्तित्व के रचनात्मक पक्ष को निखारने के लिए उत्सुक हैं. इस हफ्ते अपने शौक, बच्चों, पालतू पशुओं और अंतरंग रिश्तों पर आप विशेष ध्यान देंगे. आप कुछ नया करने की जरूरत महसूस करेंगे. बिना सोचे समझे कोई इमोशनल डिसीजन न लें. शिवजी की उपासना करें और सोमवार को सफेद चीजों का दान करें.

कर्क - यह समय आनंददायक है. आपने अपने जीवन के दोनों महत्वपूर्ण क्षेत्रों- घर व कार्यक्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. आप सभी की आंखों के तारे हैं, सभी आपको बेहद प्यार करते हैं और इस प्यार के कारण आप कुछ लोगों की ईर्ष्या के पात्र भी हैं. आपका आत्मविश्वास और बहादुरी, आपकी अच्छी नीयत के साथ मिलकर आपको खतरों से भरे समय से निपटने और मुश्किल हालातों में विजयी होकर बाहर निकलने में मदद करता है, लेकिन इस हफ्ते दूसरे मामले भी आप पर हावी होंगे. आर्थिक मामले भी आपका ध्यान अपनी ओर खीचेंगे. हनुमान जी की आराधना करें और हनुमान चालीसा का रोज जाप करें.

सिंह - इस हफ्ते एक नए समय की शुरुआत हो रही है और निश्चित तौर पर यह नया समय आपके जीवन में मुख्य भूमिका निभाएगा. इस समय में आपकी तेज गति से चलने वाली आवेगपूर्ण प्रकृति का शांत और गंभीर होना शामिल है, जिसके फलस्वरूप मानवीय गतिविधियों के प्रति आपका लगाव बढ़ेगा. यहां आधी-अधूरी बात नहीं हो रही, क्योंकि आप वंचितों के साथ अपने संसाधनों को साझा करेंगे और जरूरतमंदों की मदद को तत्पर रहेंगे. आप सामने खड़े होकर घर के कार्यों को पूरा कर रहे हैं. गणेश जी की उपासना करें और उन्हें प्रसन्न करने के लिए लड्डुओं का प्रसाद चढ़ाएं.

कन्या  - इस हफ्ते आपको महसूस होगा कि पिछले हफ्ते की पुनरावृत्ति हो रही है. कार्यक्षेत्र में आप सितारे की तरह चमकते रहेंगे, इसके लिए आपको अपने शानदार प्रदर्शन का शुक्रगुजार होना चाहिए. पारस्परिक तनाव के निपटने से व्यक्तिगत रिश्तों में सुधार हो रहा है. आपका घर ही आपका पसंदीदा स्थान है और आप प्रियजनों के साथ स्नेहपूर्ण व देखभाल भरी बातचीत का आनंद लेते हैं. दोस्तों और परिवार के साथ मेलजोल बढ़ाकर आपका तनाव कम होगा. अपने अस्वास्थ्यकर अहंकार को खत्म करें. यह आपके लिए बेहतर होगा. इम्पोर्ट्स की कुछ प्लानिंग करेंगे. मां दुर्गा की आराधना करें.

तुला - आपके आध्यात्मिक अनुशीलन ने आपको दृढ़ता और प्रतिबद्धता का साहस दिया है. आप कहीं अधिक निश्चिंतता व शांति का अनुभव करेंगे और जीवन की सभी चुनौतियों का पूरी गंभीरता के साथ सामना करने के लिए तैयार रहेंगे. इसका यह मतलब नहीं कि आप सुस्त और आलसी हैं, बल्कि वास्तव में आप इसके विपरीत हैं. गणेश जी कह रहे हैं कि आप उत्साह और जोश के साथ भरे रहेंगे. जीने की खुशी या एक विशुद्ध उमंग आपमें मौजूद रहेगा. आप अपनी फैमिली के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे. शिवजी की उपासना करें, सोमवार को सफेद चीजों का दान करें.

वृश्चिक - आपको अपने लक्ष्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए थोड़ा अलग हटकर सोचने की आवश्यकता है. अपने सामने आने वाली चुनौतियों को आप पूरे दिल से स्वीकार करते हैं. ईश्वर आपको प्रकृति के सानिध्य में जाने की प्रेरणा दे रहे हैं. आप धन, ऋण, लेन-देन और सौदों में व्यस्त रह सकते हैं. आप अपनी नौकरी में बदलाव कर सकते हैं या फिर आपकी जिम्मेदारियों में अचानक से बढ़ोतरी हो सकती है. आप नए सहयोग, साझेदारी और यहां तक कि डीलरशिप की शुरुआत कर सकते हैं. आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है. भगवान शंकर की उपासना करें.

धनु - आपको व्यस्त गतिविधियों और पिछले हफ्ते की घटनाओं से कुछ समय का अवकाश लेने की आवश्यकता है. तनाव का स्तर बढ़ रहा है और आपको स्वयं को संभालने की जरूरत है. आप सामाजिक कार्यों की ओर रुख करेंगे और वृद्धाश्रम में समय बिताएंगे तथा अन्य प्रकार का दान-पुण्य करेंगे. आप समाज के लिए कुछ करने के उद्देश्य से कार्य करेंगे. जो लोग स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े हैं, जैसे- नर्सिंग, साइकोथेरेपी, काउंसिलिंग आदि, वे नई बुलंदियों पर पहुंच सकते हैं. हो सकता है कि वे अपने कार्य के लिए कोई अंतर्राष्ट्रीय प्रशंसा भी हासिल करें. भगवान गणेश के दर्शन आपके लिए शुभकारी होंगे.

मकर - इस हफ्ते आप कड़ी मेहनत और जोशीले रवैये के साथ कामकाज की शुरुआत करेंगे. समर्पित प्रयास और सौभाग्य का काफी हद तक साथ आपको घरेलू और पेशेवर मोर्चे पर सफलता प्रदान करेगा. कार्यक्षेत्र में आप ज्यादा संतुलित रहते हैं और हर जरूरी बदलाव के प्रति जागरूक रहते हैं. आप काफी उत्साहशील व आत्मविश्वासी भी हैं और हमेशा नई ऊर्जा से भरे रहते हैं, जो सफलता सुनिश्चित करती है. आप अपने संसाधनों का विवेकपूर्ण ढंग से इस्तेमाल करेंगे, कार्यक्षेत्र में नवीन व प्रभावशाली उपायों की शुरुआत करेंगे. हनुमान जी की उपासना करें. आपके लिए शुभकारी होगा.

कुंभ - पिछले हफ्ते आपके सामने आए कार्य प्रारूप आपकी उत्पादकता के स्तर को भ्रमित कर सकते हैं. आपके पास बहुत काम है, पर कार्यतंत्र सही तरह से काम कर रहा है. लिहाजा उत्पादकता में वृद्धि होगी, लेकिन प्रयासों में नहीं. इससे आपका काम न सिर्फ आसान होगा, बल्कि आपको घरेलू कार्यों को निपटाने के लिए अतिरिक्त समय भी मिलेगा. अपने प्रियजन के साथ आप स्नेही समय बिताएंगे. आप एक साथ कई परियोजनाओं पर कार्य करते हुए बिना ज्यादा प्रयास के काफी कार्य निपटाएंगे. कुछ अप्रत्याशित कानूनी मामले अचानक से सामने आ सकते हैं. मां दुर्गा की पूजा करें.

मीन - इस हफ्ते आप वास्तविक स्व-मूल्यांकन और स्व-जागरूकता में लिप्त होंगे. जीवन आपको अपनी मूल प्रकृति के विरुद्ध कुछ परिवर्तन करने के लिए प्रेरित करेगा, लेकिन यह आपको एक विशिष्ट इंसान बनने में मदद करेगा. आमतौर पर आप काफी अधीर हैं और अपना काम निपटाने के लिए जल्दबाजी करते हैं. आप जीवन के हर मोर्चे पर तेजी से प्रगति करेंगे और एक संपूर्ण व्यक्तित्व के तौर पर उभरेंगे. लोगों के बीच आपकी लोकप्रियता बढ़ेगी और आप काफी आनंद महसूस करेंगे. बच्चों के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. बड़ों का आशीर्वाद भी मिलेगा. भगवान शंकर की उपासना करें.

Have something to say? Post your comment