Follow us on
Monday, July 06, 2020
Chandigarh

चंडीगढ़ में तीन नए केस, सेक्टर-41 के युवक की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

June 30, 2020 06:25 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - चंडीगढ़ में कोरोना वायरस का कहर सोमवार को भी जारी रहा। रविवार को शहर में तीन नए केस आने के बाद सोमवार को शहर में तीन और नए केस आए। सेक्टर-29 की 60 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उनके परिवार में एक बेटा है जिसके सैंपल लिए गए हैं। जबकि उनका एक बेटा सेक्टर-33 और बेटी पंजाब यूनिवर्सिटी में अपने परिवार के साथ रहती है। सेक्टर-41 में 15 साल के युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वह इसी घर में रहने वाले पॉजिटिव मरीज का कांटेक्ट है। सेक्टर-23 में 39 साल के पुरुष की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उनके परिवार में तीन सदस्य हैं जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं उनके मकान में ही तीन और फैमिली कांटेक्ट हैं।

वहीं, सेक्टर-46 के पॉजिटिव केस के परिवार के दोनों सदस्यों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि सेक्टर-30 की बुजुर्ग महिला के चारों फैमिली कांटेक्ट्स की रिपोर्ट नेगेटिव है जो सेक्टर-25 में रहते हैं। इस महिला के परिवार में ढाई साल के बच्चे की रिपोर्ट हालाकि पॉजिटिव आई थी। वहीं, मोहाली में सोमवार को तीन नए केस आए। वहीं, पंचकूला में सोमवार शाम तक कोई नया केस नहीं आया। सोमवार को चंडीगढ़ के चार मरीजों को सेक्टर-22 स्थित सूद धर्मशाला से घर भेज दिया गया। चारों बापूधाम कालोनी के हैं। साथ ही 9 मरीजों ने 17 दिनों के होम आईसोलेशन पीरियड को पूरा कर लिया। जबकि मोहाली के दो मरीजों को डिस्चार्ज किया गया।

चंडीगढ़ में सोमवार शाम को खबर लिखे जाने तक प्रशासन की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के तहत शहर में 3 नए केस आने से संक्रमित मरीजों की संख्या 434 हो गई जिनमें एक्टिव केस अब 79 हैं। चंडीगढ़ में 349 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं। जबकि छह की मौत हो गई है। चंडीगढ़ के विभिन्न अस्पतालों में अब तक 7548 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 7083 की रिपोर्ट नेगेटिव है। सोमवार को भी 91 और लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। खबर लिखे जाने तक 29 और लोगों की रिपोर्ट पेंडिंग है।

वहीं, मोहाली में सोमवार शाम तक 3 नए केस आने से पॉजिटिव केस की संख्या 259 हो गई। मोहाली में अब 60 एक्टिव केस हैं। मोहाली में 196 मरीजों को अब तक अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है। मोहाली में तीन मरीजों की मौत हो चुकी है। पंचकूला में सोमवार को कोई नया पॉजिटिव केस नहीं आने से मरीजों की संख्या 110  ही रही। पंचकूला में अब 58 एक्टिव केस हैं। 54 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं।

पीजीआई रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए हुआ चयनित

कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल एंड रिसर्च (आईसीएमआर) ने ने पीजीआई चंडीगढ़ समेत सात अस्पतालों को रैपिड एंटीजन टेस्ट (आरएटी) के लिए चयनित किया है। अब 20 मिनट के अंदर कोरोना होने की पुष्टि हो जाएगी। कोरोना के सैंपल लेकर मौके पर ही रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए यह पता लग जाएगा कि शख्स कोरोना संक्रमित है या नहीं। इससे ज्यादा से ज्यादा लोगों के कोरोना सैंपल लेकर टेस्टिंग की जा सकेगी।

आईसीएमआर ने इस तकनीक को लेकर यह कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि देश में लगातार कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। पीजीआई डायरेक्टर प्रो. जगतराम ने बताया कि मौजूदा आरटी-पीसीआर तकनीक के माध्यम से सैंपल लेकर टेस्टिंग की जा रही है। इस तकनीक में सैंपल लेकर लैब में टेस्टिंग के लिए भेजे जाने के बाद छह से सात घंटे में रिपोर्ट आती है कि कोरोना है या नहीं। लेकिन अब रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिये मात्र 20 मिनट में मौके पर ही यह पता चल जाएगा कि शख्स को कोरोना है या नहीं। रेपिड एंटीजन टेस्ट के जरिये एक दिन में 400 से 500 लोगों की टेस्टिंग की जा सकेगी।

न्यूजीलैंड से चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आई फ्लाइट

वंदे भारत मिशन के तहत आकलैंड (न्यूजीलैंड) से दिल्ली होते हुए सोमवार को एक स्पेशल फ्लाइट चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड हुई। एयर इंडिया की फ्लाइट  से 140 प्रवासी भारतीय चंडीगढ़ पहुंचे। यह फ्लाइट सुबह साढ़े सात बजे एयरपोर्ट पर लैंड हुई, हालांकि इस फ्लाइट का समय साढ़े छह बजे था। फ्लाइट में आने वाले यात्री पंजाब के अलग-अलग जिलों से थे। लॉकडाउन के बाद यह सब लोग न्यूजीलैंड में फंस गए थे, अब न्यूजीलैंड में हालात सामान्य होने के बाद इन लोगों ने अपने देश में वापसी की है।

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
चंडीगढ़ में सात नए मामले, धनास के एक ही परिवार के पांच लोग हुए संक्रमित आज से सावन की शुरुआत, शिवालय से दूर रखे बर्तन में चढ़ाया जाएगा जल नेशनल अवार्ड के लिए ऑनलाइन नामांकन करने का अंतिम दिन आज चंडीगढ़ में पांच नए केस, मोहाली में कोरोना वायरस से पांचवीं मौत चंडीगढ़ में चार नए केस, सेक्टर-21 के प्रापर्टी डीलर की रिपोर्ट आई पॉजिटिव पंचकूला में कोरोना वायरस से पहली मौत, 76 साल की बुजुर्ग महिला ने दम तोड़ा चंडीगढ़ में छह नए केस, सेक्टर-50 में एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित चंडीगढ़ में सुबह 10 से रात 9 बजे तक खुलेंगे बाजार, रेहड़ी मार्केट्स में ऑड-ईवन सिस्टम खत्म चंडीगढ़ में 6 नए केस, मोहाली में कोरोना वायरस से चौथी मौत चंडीगढ़ में आए तीन नए केस, कजाकिस्तान से लौटे युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव