Follow us on
Wednesday, September 30, 2020
Feature

गर्मी के मौसम में छाछ पीने की 5 बड़ी वजह

June 30, 2020 06:32 AM

गर्मियों में हम सभी के शरीर में पानी की कमी हो जाती है और हम जल्दी थक भी जाते हैं। गर्मी के मैसम में जब आप पसीने में नहा रहे होते हैं, तो चिल्ड कोल्ड ड्रिंक पीने का करता है, लेकिन इसे पीने से पहले ये सोच लें कि भारी मात्रा में चीनी और कैफीन क्या वाकई में पीना चाहिए? जवाब है- नहीं। गर्मियों में छाछ का एक ग्लास आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। साथ ही ये बिना किसी नुकसान के आपको तरोताज़ा कर देगा। ये न सिर्फ कई सेहत के गुणों से भरपूर है, बल्कि इसे बनाना भी बेहद आसान है।

ये हैं छाछ पीने के 5 बड़े फायदे:

1. आंखों को देता है आराम

ज़्यादा गर्मी के चलते कई बार आंखों में जलन होने लगती है। ऐसे में छाछ पीने से शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है। अगर आंखों में ज्यादा जलन हो रही हो तो छाछ से आंखों पर छींटे डालें। आंखों को आराम मिलेगा। ऐसे ही त्वचा में जलन होने पर भी छाछ को लगाएं। फौरन राहत मिलती है।

2. लू से बचाता है

छाछ पीने का एक बड़ा फायदा यह है कि ये गर्मियों के मौसम में लू से बचाव करता है। गर्मी से जुड़ी समस्याओं में भी छाछ का सेवन फायदेमंद है। घमौरियां, नकसीर जैसी तकलीफों में भी छाछ फायदा देती है।

3. बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

छाछ पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। छाछ में हेल्दी बैक्टीरिया, कार्बोहाइड्रेट्स तथा लैक्टोस पाया जाता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। छाछ पीने से शरीर को एनर्जी भी मिलती है।

4. कब्ज़ होता है दूर

अगर किसी को कब्ज़ की शिकायत होती है तो छाछ पीना उसके लिए अमृत के सामान है। छाछ में अजवाइन मिलाकर पीने से गैस की समस्या दूर होती है। वहीं भुना ज़ीरा और पुदीना मिलाकर पीने से छाछ लीवर और पेट में होने वाली गर्मी में लाभदायक माना जाता है।

5. जोड़ों के दर्द में राहत

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है, उनके लिए छाछ पीना फायदेमंद साबित होता है। अगर आप इसका सेवन भोजन करने के बाद करते हैं तो कहा जाता है कि जोड़ों के दर्द में जल्द आराम मिलता है।

Have something to say? Post your comment