Follow us on
Monday, July 06, 2020
India

अनलॉक 2 की गाइडलाइन जारी, स्कूल, कॉलेज, मेट्रो रेल, सिनेमा 31 जुलाई तक बंद

June 30, 2020 06:33 AM

केंद्र सरकार ने सोमवार शाम को अनलॉक-2 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। नई गाइडलाइन के अनुसार, देशभर के स्कूल-कॉलेज 31 जुलाई तक बंद रहेंगे। रात के 10 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा, इस दौरान लोगों की आवाजाही पर रोक रहेगी। जरूरी गतिविधियों और कुछ अन्य को इससे छूट दी गई है। कंटेनमेंट जोन में 31 जुलाई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक कामों की इजाजत रहेगी।

गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस एक जुलाई से प्रभावी होंगी। अनलॉक-2 की गाइडलाइन राज्य, संघ शासित प्रदेश और केंद्र मंत्रालय व उसके विभागों से परामर्श के बाद जारी की गई हैं।अनलॉक-1 की अवधि 30 जून को समाप्त हो रही है। इसी के साथ अनलॉक-2 का ऐलान किया गया है, जिसमें पाबंदियों के साथ कई गतिविधियों में छूट होगी। केंद्र सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, जिम, स्विमिंग पूल आदि भी 31 जुलाई तक बंद रखने का फैसला किया गया है। कंटेनमेंट जोन में सख्ती रहेगी जबकि कंटेनमेंट जोन से बाहर के इलाकों में छूट दी जाएगी।

अनलॉक-2 की गाइडलाइन के अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों के ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कंटेनमेंट जोन के बाहर खोले जा सकेंगे। 15 जुलाई से इन्हें खोलने की इजाजत होगी। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसीजर का पालन करना होगा। गाइडलाइन में राज्यों के लिए प्रावधान किया गया है कि वे कंटनेमेंट जोन के बाहर वैसे बफर जोन की पहचान कर सकते हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ने की संभावना है। जिला प्रशासन ऐसी जगहों पर आवश्यक प्रतिबंध लगा सकता है।

- अनलॉक- 1 में घरेलू उड़ानों और सवारी ट्रेनों की सीमित संख्या में अनुमति दी गई है। यह आगे भी जारी रहेगा। रात्रि कर्फ्यू का समय बदला गया है। अब यह रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक होगा।

- इंडस्ट्रीयल यूनिट, हाइवे पर लोगों की आवाजाही, माल की ढुलाई, कार्गो के लोडिंग और अनलोडिंग, बस, ट्रेन, प्लेन से उतरने के बाद लोगों का गंतव्य की ओर जाने को लेकर भी रात्रि कालीन कर्फ्यू में छूट दी गई है।

- अनलॉक-2 में सामाजिक, राजनीतिक, खेलकूद/अकादमिक/सांस्कृतिक कार्यक्रमों की अनुमति नहीं होगी। गाइडलाइंस के अनुसार, सार्वजनिक जगहों, कार्यस्थलों पर और परिवहन के इस्तेमाल के दौरान फेस कवर पहनना अनिवार्य है।

Have something to say? Post your comment
 
More India News
कतर में फंसे 300 से अधिक भारतीय स्वदेश लौटे प्रियंका के बाद 35, लोधी एस्टेट होगा भाजपा के अनिल बलूनी का आवास दुनिया का तीसरा सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश बना भारत भारत में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 24,850 नए मामले सामने आए उत्तर प्रदेश के मंत्री मोती सिंह कोरोना वायरस से संक्रमित सीएए विरोधी हिंसा के दौरान युवक की मौत के आरोपी पुलिसकर्मी एसआईटी जांच में आरोपमुक्त राजस्थान को गांधीमय बनाएंगे - गहलोत मुंबई, तटीय महाराष्ट्र में शनिवार को जारी रहेगी भारी बारिश - मौसम विभाग जम्मू-कश्मीर: कुलगाम मुठभेड़ में सेना ने दो आतंकवादियों को मार गिराया पंजाब, हरियाणा में गर्मी और उमस रही