Follow us on
Wednesday, October 21, 2020
World

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर हमला, आतंकवादियों समेत नौ की मौत

June 30, 2020 06:38 AM

कराची (भाषा) - पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर भारी हथियारों से लैस चार आतंकवादियों ने सोमवार सुबह हमला कर दिया, जिसमें चार सुरक्षा गार्ड और एक पुलिस उपनिरीक्षक की मौत हो गई। मीडिया में आई खबरों में बताया गया कि गोलीबारी में चारों आतंकवादी भी मार गिराए गए हैं।

जियो न्यूज ने खबर दी है कि अज्ञात आतंकवादियों ने इमारत के मुख्य द्वार से प्रवेश करने की कोशिश करते हुए अंधाधुंध गोलियां चलाई और हथगोले फेंके। सिंध रेंजर्स ने कहा कि पुलिस और रेंजर अधिकारी मौके पर पहुंचे और सभी चार आतंकवादियों को प्रवेश द्वार के पास मार गिराया।

पुलिस ने बताया कि एके-47 राइफल, हथगोले, मैगजीन और अन्य विस्फोटक सामग्रियां बरामद की गई हैं। साथ ही बताया कि इन हथियारों से स्पष्ट है कि वे बड़े हमले की मंशा से आए थे।

खबर में कहा गया कि हमले में चार सुरक्षा गार्ड और पुलिस के एक उपनिरीक्षक की मौत भी हो गई जिन्होंने कराची के आईआई चुंदरीगर रोड पर स्थित पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में घुसने की उनकी कोशिश को नाकाम कर दिया।

हमले में पांच लोग घायल भी हो गए। डॉन न्यूज ने खबर दी कि आतंकवादी ट्रेडिंग हॉल में नहीं घुस पाए और व्यापार रुका नहीं और अब भी जारी है। आतंकवादियों की गोलीबारी से इमारत में मौजूद लोगों में अफरा-तफरी मच गई।

खबर में बताया गया कि इमारत और आस-पास के इलाकों को सील कर दिया गया है और लोगों को पीछे के दरवाजे से निकाला गया है। जियो टीवी से बातचीत में कराची के महानिरीक्षक (आईजी) ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और सभी आतंकवादी मारे गए हैं।

उन्होंने बताया कि रेंजर और पुलिस अधिकारी इमारत में प्रवेश कर चुके हैं और तलाश अभियान चला रहे हैं। अधिकारी के मुताबिक, खबरों की मानें तो हमलावरों ने ऐसे कपड़े पहने हुए थे जो आमतौर पर पुलिस वाले ड्यूटी पर नहीं रहने के दौरान पहनते हैं।

पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों ने परिष्कृत हथियारों के साथ हमला किया और उनके पास विस्फोटकों का एक थैला था। पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज के निदेशक आबिद अली हबीब ने कहा कि आतंकवादी रेलवे ग्राउंड के पार्किंग क्षेत्र में घुस आए और पीएसएक्स मैदान के बाहर गोलीबारी की।

उन्होंने कहा कि वे इमारत के मुख्य द्वार तक आ गए और सुरक्षा गार्ड के साथ गोलीबारी के बाद वहां से प्रवेश कर गए। हबीब ने कहा, “पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई। वे हमारे पार्किंग क्षेत्र से घुसे और हर किसी पर गोली चला दी।”

सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने हमले की निंदा की और कहा कि यह, “राष्ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्यवस्था पर हमले के समान है।” उन्होंने कहा, “राष्ट्र विरोधी तत्व वायरस से उत्पन्न स्थिति का लाभ लेना चाहते हैं।”

सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल ने घटना की निंदा की है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, ‘‘पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर किये गये हमले की कड़ी निंदा करता हूं। यह हमला आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई को कमजोर करने के लिये किया गया है। आईजी और सुरक्षा एजेंसियों को घटना को अंजाम देने वालों को जिंदा पकड़ने और उनके आकाओं को कड़ी सजा देने का निर्देश दिया गया। हम सिंध की हर कीमत पर रक्षा करेंगे।’’

Have something to say? Post your comment
 
More World News
दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या चार करोड़ के पार राष्ट्रपति चुनाव: बोलीविया में मतदान, तय होगा देश के लोकतंत्र का भविष्य चुनाव प्रचार में जुटे ट्रंप, कोरोना वायरस को नहीं दे रहे पहले जैसी तवज्जो मास्क पहनने वाले हमेशा ही संक्रमित रहते हैं - ट्रंप नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम उल्लंघन को लेकर पाक ने वरिष्ठ भारतीय राजनयिक को किया तलब ट्रंप प्रशासन अमेरिका के इतिहास में सबसे नाकाम प्रशासन - हैरिस विश्व बैंक ने कोरोना वायरस के टीके, देखभाल के लिए 12 अरब डॉलर की राशि को दी मंजूरी जलवायु परिवर्तन का मतलब हर साल मौसम संबंधी अधिक आपदाएं - संयुक्त राष्ट्र भारतीय-अमेरिकियों को लुभाने के लिये हिंदी में बाइडेन का प्रचार ईरान समर्थित मिलिशिया इराक से अमेरिका सुरक्षा बलों की वापसी के लिये युद्ध विराम पर सहमत