Follow us on
Friday, April 26, 2024
Business

प. बंगाल में बेरोजगारी की दर 6.5 प्रतिशत, देश की तुलना में कहीं बेहतर - ममता

July 05, 2020 10:17 AM

कोलकाता (भाषा) - पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि जून में राज्य में बेरोजगारी की दर 6.5 प्रतिशत रही है, जो देश की तुलना में ‘कहीं बेहतर’ है। देश में बेरोजगारी की दर 11 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने सेंटर फॉर मानिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला दिया।

बनर्जी ने शनिवार को कहा कि इसकी वजह उनकी सरकार द्वारा कोविड-19 संकट और अम्फान चक्रवात से निपटाने के लिए अपनाई गई आर्थिक रणनीतिक है।

बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘हमने कोविड-19 संकट और अम्फान से हुए नुकसान से निपटने के लिए एक बेहतर आर्थिक रणनीति अपनाई। इसका प्रमाण बेरोजगारी दर के आंकड़ों से मिलता है। जून, 2020 में पश्चिम बंगाल की बेरोजगारी की दर 6.5 प्रतिशत रही, जबकि देश में यह 11 प्रतिशत रही। वहीं उत्तर प्रदेश में यह 9.6 प्रतिशत और हरियाणा में 33.6 प्रतिशत रही।’’

सीएमआईई द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार जून में देश में बेरोजगारी की दर घटकर 11 प्रतिशत रह गई, जबकि मई में यह 23.5 प्रतिशत थी। इसकी वजह लॉकडाउन अंकुशों में ढील के बाद आर्थिक गतिविधियां शुरू होना है।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन