Follow us on
Wednesday, August 12, 2020
Horoscope

साप्ताहिक राशिफल 13 जुलाई 2020 से 19 जुलाई 2020

July 12, 2020 08:14 AM

मेष - इस सप्ताह मेष राशि के धन भावगत शुक्र का गोचर आपके लिये अर्थ लाभ की स्थिति को पुष्ट करने वाला रहेगा। जिससे आप अपने कामों के प्रति कुछ और उत्साहित रहेगे। हालांकि सेहत में कुछ पीड़ाओं एवं रोगों से इंकार नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपको अपने खान-पान को उच्च करने तथा संबंधित क्षेत्रों से लाभ को प्राप्त करने में प्रगति रहेगी। वहीं राहू भी पराक्रम भाव में गोचर करते हुये आपके पराक्रम को बढ़ाने वाला रहेगा। किन्तु बुध की गोचरीय स्थिति आपको पराक्रम तो देने के पक्ष में रहेगी। किन्तु कुछ कू्र एवं दुर्जन बना सकती है। ऐसे में आपको अपने विवेक का प्रयोग करने से ही फायदा रहेगा। इसी प्रकार श्री सूर्य गोचर वश सुख भाव में रहेंगे। जिससे शारीरिक कष्ट एवं पीड़ाओं के कारण आप परेशान रहेंगे। कहने का अभिप्रयाय इस सप्ताह आपको संभलते हुये बढ़ना चाहिये अन्यथा पाप ग्रही गोचर आपको कई तरह की मानसिक एवं शारीरिक पीड़ा में ड़ालता रहेगा।

वृषभ - इस सप्ताह इस राशि वालों के मनोबल एवं आत्मबल में अच्छी वृद्धि की स्थिति रहेगी। जिससे आप अपने कामों को और मन लगाकर स्फूर्ति के के साथ करने में लगे हुये रहेंगे। इस सप्ताह आपकी रोगप्रतिरोध प्रणाली और मजबूत एवं पक्की रहेगी। पत्नी एवं बच्चों के मध्य तालमेल का स्तर और उच्च बना हुआ रहेगा। हालांकि सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में सुधारों को लाने एवं पीड़ितियों को न्याय दिलाने में अच्छी प्रगति की स्थिति बनी हुई रहेगी। किन्तु धन भाव के बुध आपको धन एवं सम्पत्ति अर्जित करने के प्रयासों को साकार करने में लगे हुये रहेंगे। वहीं राहू का गोचर आपको संबंधित संस्था एवं पक्ष के विरोध को बढ़ाने तथा सत्य एवं न्याय को छोड़कर काम करने के लिये उत्पे्ररित करने वाला रहेगा। पूंजी निवेश  एवं विदेश में आपके लाभ का स्तर और उच्च रहेगा। किन्तु स्वजनों के साथ कुछ बात में सहमति से आप परेशान रहेंगे।

मिथुन - इस सप्ताह मिथुन राशि के जातकों को स्वग्रही बुध अपने स्तर पर सेहत को सुधारने एवं आत्म शक्ति को बढ़ाने वाले रहेंगे। जिससे इस सप्ताह आपको सुख एवं संतोष प्राप्त होता रहेगा। किन्तु राहू का गोचर आपके इन कामों में विरोधी रहेगा। जिससे आप संबंधित सकारात्मक ऊर्जा को प्राप्त करने में पिछड़ते रहेंगे। हालांकि आपको अपने प्रयासों को कमजोर नहीं करना चाहिये। ऐसे में राहू के गोचर फल को पक्का मौका रहेगा। जिससे सेहत में रोग एवं पीड़ाये उत्पन्न हो सकती है। किन्तु द्वितीय भावगत सूर्य का गोचर आपको वाक्य पटु एवं कुशल बनाने वाला रहेगा। यानी आप फिल्म एवं प्रबंधन आदि की दुनियां में आगे बढ़ने के पूरे जुगत में जुटे रहेंगे। किन्तु सेहत में पीड़ाओं के कारण आपको जरूरी उपचार लेने की जरूरत रहेगी। पे्रम संबंधों में साथी की बातों से खुशी रहेगी।

कर्क - इस सप्ताह कर्क राशि के षष्ठ भावगत केतू और गुरू का गोचर रहेगा। जिससे आप समाज में दबे एवं पीड़ियों को न्याय दिलाने के लिए संघर्ष करते रहेंगे। यानी राजनैतिक एवं सामाजिक जीवन में आपका रूतबा बना हुआ रहेगा। जिससे आप अपने कामों को और तत्परता के साथ करने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि भौतिक जीवन में बेहतरी पाने एवं कारोबार को बढ़ाने की प्रक्रिया जारी रहेगी। वैसे स्वास्थ्य के लिये सूर्य का गोचर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण बना हुआ रहेगा। जिससे आप अपने कामों को और सजगता के साथ करने में लगे हुये रहेंगे। यानी इस सप्ताह रोग एवं पीड़ाओं का अंत होना निश्चित रहेगा। किन्तु दारा भाव के शनि आपके निजी संबंधों में कुछ परेशानियों को देने वाले रहेंगे। ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत रहेगी। हालांकि भाग्यभावगत मंगल का गोचर आपके लिये कल्याणप्रद बना हुआ रहेगा। जिससे आप तकनीक एवं चिकित्सा के क्षेत्रों में उन्नति अर्जित करते हुये रहेंगे। और आपका जोश बढ़ा हुआ रहेगा।

सिंह - इस सप्ताह सिंह राशि वाले के सुत भावगत केतू एवं गुरू का गोचर आपको प्रतियोगी एवं चिकित्सा आदि के क्षेत्रों में कई बार चुनौती को देने वाला रहेगा। ऐसे में आपको पूरी सावधानी से अपने अध्ययन एवं कामों को साधने की जरूरत बनी हुई रहेगी। घर एवं परिवार में संतान पक्ष को लेकर आपको कुछ तनाव या फिर पीड़ा की स्थिति रहेगी। पे्रम संबंधों में साथी की कुछ बातें अचानक ही चुभने वाली रहेगी। हालांकि रोगभाव गत शनि का गोचर आपको शत्रुओं पर विजय श्री को दिलाने वाला रहेगा। और आपके सुख के साधनों में वृद्धि की स्थिति रहेगी। वहीं अष्टमभाव गत मंगल का गोचर जीवन के खतरों को बढ़ा सकता है। या फिर रोग एवं पीड़ाओं की स्थिति को देने वाला रहेगा। ऐसे में आपको सावधानी के साथ चलने की जरूरत रहेगी। हालांकि कर्म भाव गत शुक्र का गोचर आपको धन एवं सम्मान की सौगात को देने वाला रहेगा। इस सप्ताह आपकी आय बढ़नी निश्चित रहेगी।

कन्या - इस सप्ताह कन्या राशि वालों के मातृ भावगत केतु एवं गुरू के गोचर के कारण आप अपने घरेलू झगडे़ एवं झंझटों में फंसे हूये रहेगे। ऐसे में आपको किसी बुजुर्ग व्यक्ति की सेहत या देख-देख की चिंता सताती रहेगी। वही सुत भाव के शनि का गोचर आपकी योजनाओं के दस्तावेजों को दुरूस्त करने में परेशान करता रहेगा। यदि आप खेल एवं प्रतियोगी या फिर अध्ययनरत हैं, तो आपको इस सप्ताह अंतिम दौर के मुकाबले में कड़ी टक्कर मिलती रहेगी। हालांकि आपको अपने उत्साह को कम करने की जरूरत नहीं रहेगी। पे्रम संबंधों में तय समय में साथी के साथ बातों का क्रम अवरूद्ध रहेगा। जिससे आप कुछ परेशान रहेगे। किन्तु दारा भावगत मंगल का गोचर आपको सैन्य एवं सुरक्षा के क्षेत्रों में अच्छी बढ़त को दिलाने वाला रहेगा। जिससे आपकी खुशी बढ़ी हुयी रहेगी। इसी प्रकार शुक्र का गोचर भी आपके लिये शुभप्रद  एवं कल्याणप्रद बना रहेगा।

तुला - इस सप्ताह आपके पराक्रम भाव में केतु एवं गुरू का गोचर रहेगा। जिससे आप अपने कामों को और अच्छे ढंग से करने में लगे हुये रहेंगे। हालांकि गुरू का गोचर आपको कई तरह की परेशानियों एवं चुनौतियों को देने वाला रहेगा। जिससे आपके राजनैतिक एवं सामाजिक जीवन के कामों को लेकर परेशान रहेगे। हालांकि केतू का गोचर आपके लिये सुखद एवं सन्दर बना हुआ रहेगा। जिससे आपके शक्ति एवं प्रभाव में अच्छी बढ़त की स्थिति बनी हुई रहेगी। वहीं शनि का सुख भावगत गोचर आपको कई बार दुःखी एवं परेशान करने की स्थिति को देने वाला रहेगा। जिससे आपकी परेशानी बढ़ी हुई रहेगी। चाहे वह वाहन की बात हो या फिर अन्य कोई इस सप्ताह सेहत में कुछ परेशानियों की स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। अतः अपने सूझबूरू के क्रम को कमजोर न होने अन्यथा नुकसान की स्थिति रहेगी।

वृश्चिक - इस सप्ताह़ वृश्चिक राशि के सम्पत्ति भावगत केतू के साथ गुरू गोचरीय भ्रमण में रहेंगे। जिससे आप प्रशासन एवं प्रबंधन के क्षेत्रों में और शख्त होते रहेंगे। एवं अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुये ऐसे लोगों के प्रति कड़ा रूख अपनाने के लिये अधिकारियों को दिशा निर्देश देते रहेंगे। हालांकि इस सप्ताह स्वास्थ्य को संभालने और आजीविका के क्षेत्रों में खुद का वर्चस्व बनाने की चुनौती रहेगी। बहुत सम्भव है। कि आप इस सप्ताह किसी यात्रा के लिये रवाना होते रहेंगे। किन्तु पे्रम संबंधों में साथी की बाते कटु लगती रहेगी। किन्तु पूंजी निवेश एवं विदेश के कामों में आपको अच्छा लाभ प्राप्त होने की सम्भावनायें बनी हुई रहेगी। हालांकि कानूनी विवादों में आपको कुछ राहत भरी खबर रहेगी। जिससे आप खुश रहेंगे। हालांकि किसी खरीद एवं विक्री को लेकर आपको संबंधित संस्था के मध्य धोखा-धड़ी का एहसास होता रहेगा।

धनु - इस सप्ताह इस राशि के लग्न भाव केतू के साथ स्वग्रही गुरू का गोचरीय भ्रमण रहेगा। जो आपको अपने कार्य एवं संबंधित सरकारी एवं निजी सेवाओं के प्रति और सख्त करने वाला रहेगा। आपकी कुछ कोशिशें संघर्षों में बदली रहेगी। ऐसे में आपकी परेशानी बढ़ी हुई रहेगी। इस सप्ताह आपको स्वास्थ्य समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ेगा।  हालांकि शनि का सम्पत्ति भावगत गोचर आपको धन एवं सम्पत्ति के मामलों में अच्छी बढ़त को देने वाला रहेगा। किन्तु सेहत को भी यह पीड़ित करने वाला एवं रोगों को बढ़ा देने वाला रहेगा। ऐसे में आपको जरूरी उपचार लेने में फायदा रहेगा। हालांकि आज सम्पत्ति अधिक व्यय होनी की स्थिति बनी हुई रहेगी। वैसे आप अपने घर एवं परिवार से इस सप्ताह कुछ मिलजुल कर चलने के प्रयास में रहेगे। किन्तु गोचरीय स्थिति के कारण आपके इन प्रयासों को झटका लग सकता है। अतः सावधान रहें तो अच्छा रहेगा।

मकर - इस सप्ताह मकर राशि में स्वग्रही शनि की गोचरीय स्थिति खेल, चिकित्सा, तकनीक के संबंधित क्षेत्रों में आपके आधार को और मजबूती देने वाली बनी रहेगी। बहुत सम्भव है। कि आप अंतिम दौर की प्रतिभागी परीक्षा में अपना स्थान और पक्का कर पायेगे। क्योंकि ऐसी गोचरीय स्थिति बनी हुई रहेगी। वहीं पराक्रम भाव का मंगल भी आपके ऐश्वर्य को बढ़ाने वाले रहेगे। हालांकि आपको अधिक परिश्रम की जरूरत भी बनी हुई रहेगी। इसी प्रकार इस सप्ताह शुक्र का गोचर आपके ज्ञान को उम्दा किस्म का बनाने वाला रहेगा। पे्रम संबंधों में साथी की बातें आपको लुभाने वाली रहेगी। यानी परस्पर आकर्षण बना हुआ रहेगा। इस सप्ताह आप यदि पिता है, तो संतान पक्ष की उन्नति या फिर उसे रोटी-रोजगार के क्षेत्रों से जोड़ने की काशिशें बहुत हद तक सफल रहेगी। किन्तु गुरू एवं केतू का गोचर आपकी कोशिशों को इतना आसानी से सफल नहीं होगे देगे।

कुम्भ - इस सप्ताह कुम्भ राशि के सम्पत्ति भावगत मंगल की गोचरीय स्थिति आपको कई मामलों में उलझाती रहेगी। ऐसे में आपको किसी को अप्रिय कहने से बचने की जरूरत रहेगी। घर या बाहर किसी से उलझने से बचें। अन्यथा हानि की स्थिति रहेगी। वैसे सम्पत्ति कमाने एवं उसे संरक्षित करने की चुनौतियां भी कम नहीं रहेगी। ऐसे में आपको विवेक से चलने की जरूरत रहेगी। इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य में कुछ परेशानियों का दौर आ सकता है। जिससे आपको कुछ जरूरी उपचार एवं व्यायामों का सहारा लेना पडे़गा। पे्रम संबंध सामान्य तौर पर रहेंगे। किन्तु संबंधित भाव में राहू का गोचर अचानक या तो झगड़े को बढ़ा सकता है। या फिर रोमांटिक बातों में रूकावट की स्थिति बनी हुई रहेगी। हालांकि कर्म भाव के गुरू आपके कामों को सुधारने वाले रहेंगे। किन्तु केतू की गोचरीय स्थिति आपके घर परिवार के लिये हानिप्रद बनी हुई रहेगी। ऐसे में सावधानी रखें।

मीन - इस सप्ताह मीन राशि के लग्नभाव गत मंगल की गोचरीय स्थिति आपको कारोबारी जीवन में भाग-दौड़ को देने वाली रहेगी। कुछ उत्पादों को बाजार तक पहुंचाने एवं उन्हें मुनाफे के स्तर तक लेने में आपको पसीना बहाना पड़ेगा। हालांकि इस सप्ताह कुछ स्वास्थ्य संदर्भो में विकारों की स्थिति रहेगी। जिससे आपको उपचार लेने की जरूरत बनी हुई रहेगी। धन निवेश एवं विदेश के कामों में आपको इस सप्ताह लाभ अर्जित करने के लिये और सतर्क होने की जरूरत बनी हुई रहेगी। किन्तु पराक्रम भावगत शुक्र का गोचर आपके घर एवं परिवार में कुछ परेशानियों को देने वाला रहेगा। जिससे सामाजिक एवं राजनैतिक जीवन में संघर्ष बढ़ सकता है। किसी बात में आक्रोशित होकर परिजनों को कटु शब्द न कहें अन्यथा हानि की स्थिति रहेगी। किन्तु गुरू का गोचर आपके धन एवं सुख को बढ़ाने वाला रहेगा। इसका स्तर आपके गुरू की स्थिति के अनुसार रहेगा। वैसे वहाँ मौजूद राहू आपको परेशानी देने वाला रहेगा। अतः सावधान होकर चलने की जरूरत रहेगी।

Have something to say? Post your comment