Follow us on
Friday, August 14, 2020
Sports

आईसीसी ने भारत में 2023 विश्व कप के लिए सुपर लीग क्वालीफिकेशन शुरू किया

July 28, 2020 06:50 AM

दुबई (भाषा) - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को एकदिवसीय सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है। इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है। आईसीसी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में शीर्ष पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।

सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच श्रृंखला के साथ होगी। दोनों देशों के बीच एकदिवसीय श्रृंखला साउथम्पटन में 30 जुलाई से खेली जाएगी। बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा। आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, ‘‘यह लीग अगले तीन साल में एकदिवसीय क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा।’’

टी20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है। ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं। सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है। नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है। सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार श्रृंखलाएं स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी।

जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी।

अलार्डिस ने कहा, ‘‘पिछले हफ्ते विश्व कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा। ’’

प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे। हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा। टीमों की रैंकिंग आठ श्रृंखला से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी। दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं।

आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है। नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन तय होगा। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि आयरलैंड के खिलाफ सुपर लीग मैचों से 2023 के टूर्नामेंट के लिए उनकी यात्रा की शुरुआत होगी।

उन्होंने कहा, ‘‘स्थिति को देखते हुए पिछली बार जब हम घर पर खेले थे और लार्ड्स में विश्व कप उठाया था तो यह उससे काफी अलग होगा लेकिन अगले टूर्नामेंट के लिए अपने सफर की शुरुआत करना अच्छा है। आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबिर्नी ने उम्मीद जताई कि वे विश्व चैंपियन टीम को कड़ी चुनौती पेश कर पाएंगे।

उन्होंने कहा, ‘‘बेशक एक साल पहले विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलना बड़ी चुनौती होगी लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और 2020 के शुरुआती महीनों में अपनी फार्म से आत्मविश्वास ले रहे हैं।’’

Have something to say? Post your comment
 
More Sports News
सेरेना के खिलाफ मैच काफी विशेष होगा - वीनस कोविड पॉजिटिव हॉकी खिलाड़ी मनदीप को अस्पताल में भर्ती कराया गया भारतीय हॉकी खिलाड़ी मनदीप सिंह कोरोना वायरस पॉजिटिव एनएसएफ को प्रश्नावली का जवाब देने के लिये और समय मांगना चाहिए - आईओए दर्शक को प्रवेश मिलने पर बॉक्सिंग डे टेस्ट मेलबर्न में ही - क्रिकेट आस्ट्रेलिया फेसबुक पर आईसीसी वीडियो चैनल को 1.65 अरब बार देखा गया - आईसीसी इंग्लैंड के कोच सिल्वरवुड ने कहा, पाकिस्तान का दौरा करने में उन्हें कोई समस्या नहीं गत चैम्पियन नडाल अमेरिकी ओपन नहीं खेलेंगे खेल पंचाट ने एशियाई कप में कतर की जीत के खिलाफ यूएई की अपील खारिज की खिताब जीतकर दुनिया के नंबर एक गोल्फर बने थॉमस