Follow us on
Friday, August 14, 2020
Haryana

स्थानीय निकाय विभाग प्रचार वाहनों से मास्क पहनने या मुंह ढकने के लिए प्रचार-प्रसार करें - मनोहर लाल

July 30, 2020 06:48 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को प्रदेश में अगले 10 दिन में नौ नई कोरोना टेस्टिंग लैब खोलने तथा अनलॉक-3 में लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने का विशेष अभियान चलाने के आदेश दिए हैं। इसके अलावा, यातायात चौराहों, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के वाहनों तथा सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रचार वाहनों से भी मास्क पहनने या गमछा से मुंह ढकने के लिए प्रचार-प्रसार करें। 

मुख्यमंत्री आज राज्य में कोविड-19 की स्थिति पर गठित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के आपदा प्रबंधन गु्रप की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने पुलिस विभाग को भी निर्देश दिए कि मास्क/गमछा न पहनने वाले व्यक्तियों पर सख्ती बरतें तथा मौके पर ही चलान काटते समय उल्लघंन करने वाले व्यक्ति को कम से कम पांच-पांच मास्क वितरित करें। यदि कोई व्यक्ति जानबूझ कर मास्क नहीं पहनता है तो उसे यह संदेश भी दिया जाए कि भविष्य में किसी भी समय चालान की राशि 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी जाएगी।

बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि कुछ राज्यों जैसे कि कर्नाटक, असम, मेघालय, उत्तराखंड, जम्मू एवं कश्मीर व महाराष्टï्र आदि ने अपने स्तर पर कहीं एक सप्ताह, कहीं एक दिन, कहीं सप्ताहांत के अनुसार लॉकडाउन पुन: लगाया है। हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व रेवाड़ी जिलों को छोडक़र, अन्य जिलों में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की स्थिति नियंत्रण में है। बैठक में इस बात की जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री द्वारा पुन: लॉकडाउन न लगाने के निर्णय की खबर को कई अंग्रेजी व हिन्दी के राष्टï्रीय समाचार पत्रों ने पहले पृष्ठï पर जगह दी है।

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने मुख्यमंत्री को अवगत करवाया कि राज्य में औसतन कोरोना पॉजिटिव दर 5.82 प्रतिशत है जबकि पूरे देश में यह 8.56 प्रतिशत है। हरियाणा का रिकवरी रेट 78.35 प्रतिशत है जबकि देश में यह 64.23 प्रतिशत है। इसी प्रकार, मृत्यु दर 1.23 प्रतिशत तथा देश में यह 2.26 प्रतिशत है। कोरोना संभावित मामले 32876 हैं जिनमें से 25758 मरीज ठीक हुए हैं और सक्रिय मरीजों की संख्या 6712 है। उन्होंने इस बात की जानकारी भी दी कि तीन लाख कोरोना एंटीजेन किट्स मंगवाने की निविदा जारी की जा चुकी है जिसमें से दो लाख किट्स प्राप्त हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक जिले में कम से कम एक कोरोना टेस्टिंग लैब खोली जानी चाहिए। जहां पर ऐंटीजेन टेस्टिंग की बजाय आरटीपीसीआर प्रणाली से टेस्टिंग की सुविधा हो। इस पर चिकित्सा शिक्षा अनुसंधान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम ने बताया कि वर्तमान में कोरोना टेस्टिंग लैब्स की संख्या प्रदेश में 16 है जिनमें 11 सरकारी तथा पंच लैब प्राइवेट अस्पतालों में हैं। मुख्यमंत्री ने आदेश दिए कि चार जिलों के सरकारी अस्पतालों और पांच मेडिकल कॉलेजों में एक-एक नई लैब अगले 10 दिन में खोली जाए। वर्तमान में, प्रतिदिन 9500 टेस्ट किए जा रहे हैं और नई लैब्स खुलते ही ये संख्या 20,000 तक हो जाएगी। इसीप्रकार, ओइसोलेटिड बैड्स की संख्या 10,630 है, आईसीयू बैड्स की संख्या 12,846 तथा कुल बैड्स 52000 हैं तथा 426 क्वारंटाइन केन्द्र हैं। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन मरीजों को कोरोना के बाद या पॉजिटिव के बाद ठीक होने उपरांत पुन: दोबारा टेस्टिंग के लिए आना होता है तो उनको घर से लाने ले जाने के लिए मुफ्त एम्बुलेंस की सुविधा प्रदान की जाए। इसके अलावा, पंचकूला, रोहतक, गुरूग्राम में प्लाजमा बैंक भी खोले जा रहे हैं। लोगों को प्लाजमा डोनेट करने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसी प्रकार, आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए किट्स भी बांटी जा रही हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिक से अधिक रोग प्रतिरोधक आयुष किट्स बांटी जानी चाहिए।

बैठक में जानकारी दी गई कि अंतरराज्यीय परिवहन सेवाओं के अंतर्गत वर्तमान में हरियाणा परिवहन की राजस्थान व उत्तरप्रदेश में बसें चलाई जा रही हैं। हरियाणा परिवहन की बसें 35 यात्रियों की संख्या के साथ चलाई जा रही हैं। यात्रियों की संख्या प्रतिदिन 1.15 लाख से अधिक हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि रक्षाबंधन व ईद के त्यौहारों को देखते हुए बसों में यात्रियों की संख्या पहले की तरह 35 ही रहनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि लॉकडाउन के दौरान पहले जिस प्रकार सादगी से त्यौहार मनाए हैं उसी प्रकार रक्षाबंधन व अन्य त्यौहार भी मनाएं। भाई-बहन अपना संदेश मोबाइल व ई-राखी के माध्यम से भेजें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैंक्वेट हॉल आदि में शादी समारोह में केन्द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेशानुसार एक साथ 50 से अधिक की संख्या नहीं होनी चाहिए। इस पर पुलिस विभाग व शहरी स्थानीय निकाय विभाग विशेष नजर रखें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि समारोह के लिए लॉकडॉउन व सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का उल्लघंन करने वाले बैंक्वेट हॉल के मालिकों के विरूद्घ सख्त कार्रवाई  की जाए। पहली बार उल्लघंन करने पर एक लाख रुपये जुर्माना, दूसरी बार तीन लाख रुपये तथा दो से अधिक बार करने पर पांच लाख रुपये, अगर फिर भी उल्लघंन करता है तो उसका लाइसैंस रद्द कर दिया जाए।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली - कंवर पाल 11 से कृषि भूमि की रजिस्ट्री के लिए ई-अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया शुरू करने का फैसला उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दिए कपास फसल की स्पेशल गिरदावरी के आदेश निजी क्षेत्र में अगले 6 माह में 50 हजार युवाओं को रोजगार दिलाने का लक्ष्य - दुष्यंत चौटाला 8 अगस्त तक मौसम परिवर्तनशील परंतु 9 से 11 अगस्त तक हो सकती है बारिश कोरोना से ठीक हुए लोग इस महामारी से लडऩे को आमजन को प्रेरित करने के लिए आगे आएं - मुख्यमंत्री देश के करोड़ों लोगों के साथ-साथ विदेशों में रह रहे भारतीयों के लिए भी एक ऐतिहासिक व भावनात्मक दिन - मुख्यमंत्री खट्टर ने परिवार पहचान पत्र शुरू किया जिला परिषद ग्राम स्वराज योजना की स्कीमों को सफल बनाने के लिए इसे अभियान का रूप दें – मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री 5 अगस्त को किशोरियों व महिलाओं के लिए ‘महिला एवं किशोरी सम्मान योजना’ का शुभारंभ करेंगे