Follow us on
Friday, August 14, 2020
World

उष्णकटिबंधीय तूफान के मद्देनजर स्पेसएक्स के यात्रियों को धरती पर पहुंचने में हो सकता है विलंब

July 31, 2020 07:23 AM

केप केनवरल - फ्लोरिडा के तट की ओर बढ़ रहे उष्णकटिबंधीय तूफान के मद्देनजर पहले स्पेसएक्स के अंतरिक्षयात्रियों को धरती पर उतरने में विलंब हो सकता है। इस सप्ताह उनके धरती पर लौटने की योजना है। बुधवार को स्पेसएक्स और नासा ने अंतरिक्ष यान को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना होने और करीब दो महीने बाद घर लौटने को मंजूरी दे दी थी।

नासा के पायलट डग हार्ले और बॉब बेनकेन या तो अंटलांटिक में उतरेंगे या फ्लोरिडा के तट के नजदीक मेक्सिको की खाड़ी में उतरेंगे। इस दौरान हवा की गति और लहरों के सापेक्ष रूप से शांत होने की जरूरत है। करीब 45 साल बाद अमेरिकी अंतरित्र यात्री पानी में उतरेंगे। प्रबंधक रविवार को पानी में यात्रियों को उतारने की तैयारी में लगे है लेकिन इसी दौरान फ्लोरिडा में मौसम की स्थिति ठीक नहीं रहने की आशंका जाहिर की गई है।

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने केनेडी स्पेस सेंटर से कहा, ‘‘ आपको यह याद रखना होगा कि यह परीक्षण यान है। अगर मौसम सही नहीं है या समुद्र की स्थिति सही नहीं है तो बॉब और डग को घर वापस लाने में हम समय ले सकते हैं। हमारी शीर्ष प्राथमिकता उनकी सुरक्षा है।’’

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने 30 मई को इन दोनों यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजकर इतिहास बना दिया था। अंतरिक्ष की कक्षा में इंसान को भेजने वाली यह पहली निजी कंपनी है।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
संघर्ष बढ़ाने वाले कारक गलत सूचना फैलाकर अनिश्चितता भरे हालात का फायदा उठा रहे हैं - भारत रूस ने किया कोविड-19 टीके का पंजीकरण, पुतिन की बेटी को लगाया गया टीका पाकिस्तान में बम विस्फोट में पांच व्यक्तियों की मौत, 10 अन्य घायल नहीं थमा जनाक्रोश, लेबनान के प्रधानमंत्री ने पूरी कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली भारतीय-अमेरिकियों ने ओसीआई कार्ड यात्रा लाभ बहाल करने का स्वागत किया श्रीलंका संसदीय चुनाव में महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व में एसएलपीपी ने शानदार जीत दर्ज की दुनिया के कई देश लेबनान की मदद के लिए आगे आए स्पेसएक्स का ड्रैगन कैप्सूल धरती पर लौटते वक्त तक सही तरीके से काम करता रहा अफगानिस्तान के सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट के कब्जे से छुड़ायी जेल, 39 की मौत