Follow us on
Thursday, August 13, 2020
Politics

देश में बीआइएस सर्टिफाइड हेलमेट अनिवार्य करने की तैयारी

August 02, 2020 07:59 AM

नई दिल्ली - सड़क सुरक्षा की दिशा में अहम कदम उठाते हुए सरकार ने देश में हेलमेट के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआइएस) सर्टिफिकेट अनिवार्य करने की प्रक्रिया शुरू की है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि दोपहिया वाहनों से होने वाले जानलेवा एक्सीडेंट को कम करने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है। प्रक्रिया पूरी होते ही देश में केवल बीआइएस सíटफाइड हेलमेट ही बनाए और बेचे जा सकेंगे।

दोपहिया वाहनों के मामले में अक्सर हेलमेट नहीं लगाने या खराब गुणवत्ता वाले हेलमेट के कारण दुर्घटनाएं जानलेवा साबित होती हैं। मंत्रालय ने कहा, 'सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की ओर से देश में दोपहिया वाहन चालकों के लिए भारतीय मानक ब्यूरो कानून, 2016 के तहत सर्टिफिकेट प्राप्त हेलमेट अनिवार्य करने का ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी किया है। इससे दोपहिया वाहनों के लिए बनाए जाने वाले हेलमेट की गुणवत्ता निखरेगी।'

मंत्रालय का मनना है कि इस कदम से सड़क सुरक्षा की स्थिति मजबूत होगी। ऐसे हेलमेट अनिवार्य होने से दोपहिया वाहनों से होने वाली दुर्घटनाओं के जानलेवा होने का खतरा कम होगा। मंत्रालय ने इस संबंध में सुझाव और टिप्पणियां मांगी हैं। इसके लिए महीनेभर के भीतर मंत्रालय के संयुक्त सचिव को सुझाव भेजे जा सकते हैं। मंत्रालय ने कहा कि एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद देशभर में दोपहिया वाहन चालकों के लिए बीआइएस हेलमेट की ही बिक्री होगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 के दौरान देश में सड़क दुर्घटनाओं में 0.46 फीसद की बढ़ोतरी हुई। साल 2017 में 4,64,910 के मुकाबले 4,67,044 सड़क दुर्घटनाएं हुईं। इस अवधि के दौरान मृत्यु दर में भी लगभग 2.37 फीसद की बढ़ोतरी हुई। आंकड़े बताते हैं कि साल 2017 में 1,47,913 के मुकाबले 2018 में 151471 लोग सड़क हादसों में मारे गए थे। हालांकि सड़क हादसों में घायलों की संख्या में 2017 की तुलना में 2018 में 0.33 फीसद की कमी देखी गई।

Have something to say? Post your comment
 
More Politics News
पंजाब सरकार के कर्मचारी चार दिवसीय हड़ताल पर विधायकों को विधानसभा में भी एकजुटता दिखानी है - गहलोत आंध्र प्रदेश में कोविड देखभाल केंद्र में आग लगने से सात मरीजों की मौत डीजीसीए ने सुरक्षा संबंधी त्रुटियों को लेकर जुलाई 2019 में दिया था कोझिकोड हवाईअड्डे को नोटिस सीवीसी ने भ्रष्ट सरकारी अधिकारियों को सजा देने की सलाह पर फिर से विचार करने की समयावधि घटाई शीना बोरा हत्या मामला : अदालत ने इंद्राणी मुखर्जी की जमानत याचिका खारिज की जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बदलाव का दौर जारी है - जयशंकर यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2019 का परिणाम किया घोषित, प्रदीप सिंह ने शीर्ष स्थान हासिल किया दिल्ली में कोविड-19 के 805 नये मामले सामने आये, मृतक संख्या बढ़कर 4021 हुई देश में मिसाल बने इन्दिरा रसोई योजना - गहलोत