Follow us on
Friday, January 22, 2021
World

अफगानिस्तान में उपराष्ट्रपति को निशाना बना कर बम विस्फोट, 10 नागरिकों की मौत

September 10, 2020 07:51 AM

काबुल - अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को देश के पहले उप राष्ट्रपति के काफिले को निशाना बना कर किये गये बम हमले में 10 नागरिकों की मौत हो गई और कम से कम एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हैं, जिसमें उप राष्ट्रपति के कई बॉडीगार्ड भी शामिल हैं।

गृह मंत्रालय ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी संगठन ने तत्काल हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है और तालिबान ने हमले में भूमिका से इनकार किया है। देश के पहले उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह इस बम हमले में मामूली रूप से झुलस गए हैं।

सालेह अफगानिस्तान के खुफिया प्रमुख रह चुके हैं । उन्होंने हमले के शीघ्र बाद टेलीविजन पर बताया कि वह सुरक्षित हैं और वह मामूली रूप से झुलसे हैं। टीवी फुटेज में उनके एक हाथ में बैंडेज लगा दिखा है। सालेह फुटेज में यह कहते हुए दिखे हैं कि वह और उनके छोटे बेटे सुरक्षित हैं। हमले के समय उनके छोटे बेटे उनके साथ थे।

उन्होंने कहा, ' मेरा चेहरा और हाथ मामूली रूप से आग की लपटों से जला है। मेरे पास अभी सटीक जानकारियां नहीं हैं लेकिन मैं उन लोगों से माफी मांगता हूं जिनकी मृत्यु हुई और जिन्हें इस हमले में संपत्ति का नुकसान हुआ।' उनके प्रवक्ता रजवान मुराद ने इस हमले को सालेह की जिंदगी खत्म करने की कोशिश का 'खतरनाक प्रयास बताया' है। उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्र की सड़कें बंद कर दी गई हैं।

गृह मंत्रालय ने बताया कि सालेह का काफिला काबुल के उस हिस्से से गुजर रहा था जहां खाना बनाने और घरों को गर्म रखने वाले गैस सिलेंडर की बिक्री होती है। इस विस्फोट की वजह से कई दुकानों में आग लग गई। विस्फोट के बाद घटनास्थल पर विध्वंस के निशान थे। विस्फोट के बाद कम से कम 10 दुकानों में आग की लपटें उठ रही थी और निकट के दर्जनों घरों के शीशे टूट गए थे। कारें क्षतिग्रस्त हो गई थीं और मलबा बिखरा पड़ा था।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता तारिक अरियन ने एसोसिएटेड प्रेस से पुष्टि की है कि इस बम हमले में सालेह के काफिले को निशाना बनाया गया। उन्होंने बताया था कि इस विस्फोट में कम से कम दो नागरिकों की मौत हो गई लेकिन बाद में मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई।

मंत्रालय ने बताया कि कम से कम 15 लोग घायल हो गए। तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने हमले के तुरंत बाद इसमें संगठन की भूमिका से इनकार किया तालिबान और इस्लामिक स्टेट काबुल में सक्रिय हैं और अफगानिस्तान के एक आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल और तालिबान के बीच संभावित वार्ता से पहले तनाव का माहौल बना हुआ है।

Have something to say? Post your comment
 
More World News
इटली के प्रधानमंत्री ने बेहद कम मतों से सीनेट में विश्वासमत जीता बाइडन ने अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति, कमला हैरिस ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली पाकिस्तान ने चीन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी नवलनी की गिरफ्तारी से रूस और पश्चिमी देशों में बढ़ा तनाव पवित्र कोलम रंगोली भी होगी बाइडन-हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत का हिस्सा बाइडन ने अपने कार्यकाल के पहले 100 दिनों में 10 करोड़ अमेरिकियों को टीका लगाने की योजना की घोषणा की अमेरिका ने दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन पर नए प्रतिबंध लगाए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव किया पारित अमेरिकी प्रतिनिधि सभा बुधवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर मतदान के लिए तैयार यूट्यूब ने कम से कम एक हफ्ते के लिए ट्रम्प के चैनल को निलंबित किया