Follow us on
Friday, January 22, 2021
Haryana

सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में करीब 1.44 लाख लोगों का उपचार किया - विज

September 12, 2020 08:46 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना में करीब 1.44 लाख लोगों के उपचार पर 169.4 करोड़ रुपए की राशि खर्च की है। इससे राज्य के लोगों को उत्कृष्ट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक की नि:शुल्क उपचार सुविधा प्राप्त करवाई जाती है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत राज्य के 1,17,335 मरीजों का उपचार प्राइवेट अस्पतालों में करवाया जा चुका है, जिन पर विभाग ने करीब 138.02 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। इसके अलावा, 26,402 मरीजों का उपचार पब्लिक अस्पतालों में करवाया गया है, जिनके उपचार पर 31.36 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। इसके साथ ही, राज्य के 22.49 लाख से अधिक लोगों के आयुष्मान भारत के गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं, जिनको आधार से लिंक किया गया है। उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत लाभार्थियों का उपचार करने वाले अस्पतालों का भुगतान निर्धारित समयावधि में किया जा रहा है। इसके लिए केन्द्र सरकार ने हरियाणा को देश में सबसे पहले बिलों की अदायगी करने वाले प्रदेश के तौर पर पुरस्कृत भी किया है।

आयुष्मान भारत योजना के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. रवि विमल ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए राज्य के सभी सरकारी एवं पैनल के निजी अस्पतालों में आयुष्मान भारत योजना के कार्ड नि:शुल्क बनाए जाते हैं। इसके लिए कॉमन सर्विस सेंटर पर भी मामूली शुल्क पर ऐसे कार्ड सृजन की सुविधा प्रदान है। उन्होंने बताया कि सरकार ने कोविड-19 मरीजों को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया है।

डॉ. विमल ने बताया कि प्रदेश के अस्पतालों में स्थानीय सिविल सर्जन की अध्यक्षता में जिला कार्यान्वयन इकाई कार्य कर रही है, जिनके लिए एक-एक नोडल अधिकारी भी कार्य कर रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में अभी 530 सरकारी एवं निजी अस्पताल हरियाणा सरकार के पैनल पर हैं और अन्य अस्पताल भी पैनल पर आने की प्रक्रिया में हैं।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
मुख्यमंत्री ने की भ्रटाचार को खत्म करने के लिए हरियाणा एचएसआर में संशोधन की घोषणा गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए व्यवस्था की जाएगी - दलाल मुख्यमत्री ने केंद्रीय बजट 2021-22 में 5000 करोड़ रूपये मांगे सरकार हर वर्ग के हित में अनेक जनहितैषी कार्य करके मिसाल कायम कर रही है - कृष्णपाल गुर्जर राज्य सूखा राहत एवं बाढ़ नियंत्रण बोर्ड की 245 करोड़ रुपये की 218 नई योजनाओं को मंजूरी प्रदेश सरकार ने सक्षम युवा योजना के तहत 6 महीने की एग्जिट रणनीति तैयार की मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चंडीगढ़ और हिसार के बीच हवाई सेवा की शुरुआत की हरियाणा स्वास्थ्य विभाग 16 जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने के लिए पूरी तरह से तैयार अमित शाह से मिले खट्टर, दुष्यंत ग्रुप सी व डी श्रेणी तथा गैर-राजपत्रित शिक्षण पदों के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल का शुभारंभ