Follow us on
Saturday, September 26, 2020
BREAKING NEWS
शोपियां मुठभेड़ में मारे गए तीन लोगों के डीएनए नमूने परिवार के सदस्यों से मिलेकोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में करीब सात करोड़ जांच की गईबिहार विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर से तीन चरणों में होंगे, मतगणना 10 नवंबर को - चुनाव आयोगदशकों तक किसानों से ‘खोखले’ वादे करने वाले अब उन्हीं के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहे हैं - मोदीकिम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या की घटना पर खेद प्रकट कियासनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केकेआर के मैच में कार्तिक की कप्तानी पर नजरएच-1बी नौकरियों के लिए अपने लोगों को प्रशिक्षण देने पर 15 करोड़ डॉलर खर्च करेगा अमेरिकाअगर आप खाते हैं फ्रिज में रखे आटे की रोटियां, तो जरूर जान लें ये बात
Haryana

राज्य सरकार समाज के गरीब वर्गों के समान विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील है - अनूप धानक

September 14, 2020 06:45 AM

चंडीगढ़ - हरियाणा के पुरातत्व-संग्रहालय एवं श्रम-रोजगार राज्यमंत्री अनूप धानक ने कहा कि राज्य सरकार समाज के गरीब वर्गों के समान विकास के लिए निरंतर प्रयत्नशील है,  जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हुआ है। राज्यमंत्री आज हिसार जिला के विभिन्न गांवों में विकास परियोजनाओं के उदघाटन अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

अनूप धानक ने गांव लितानी में चंदर प्रधान की ढाणी की दो गलियों तथा छिंपी चौपाल का उदघाटन किया। उन्होंने गांव दौलतपुर में अनुसूचित जाति चौपाल तथा गांव चमारखेड़ा में सनियाना-भूना रोड पर जगदीश धायल की ढाणी की सडक़ का उद्घाटन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने गांवों में करवाए जा रहे विकास कार्यों के लिए राज्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

राज्यमंत्री ने कहा कि समाज की अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने अंत्योदय सरल केंद्र खोले हैं और डीबीटी को लागू किया है। इतना ही नहीं, पर्ची न खर्ची बल्कि काबिलियत पर भर्ती के मूलमंत्र पर चलते हुए युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरियां दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज मां-बाप को अपने बच्चों की नौकरी के लिए न तो राजनेताओं के पीछे घूमना पड़ता और न ही जमीन बेचनी पड़ती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने देश में पहली बार परिवार पहचान पत्र बनाने की पहल की है। इसके माध्यम से प्रत्येक परिवार को विशिष्ट पहचान नंबर व पहचान पत्र प्रदान किए जा रहे हैं। परिवार के प्रत्येक सदस्य को उसकी आयु व योग्यता के आधार पर बिना आवेदन स्वत: ही योजनाओं का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। यह योजना हरियाणा के लोगों के लिए क्रांतिकारी योजना साबित होगी। उन्होंने किसानों से आह्वान किया कि वे मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल में अपनी खरीफ फसलों का पंजीकरण अवश्य करवाएं ताकि उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।।

Have something to say? Post your comment
 
More Haryana News
अनिल विज ने हरियाणा के लिए जारी किया संशोधित होम आइसोलेशन प्रोटोकॉल साल के अंत तक प्रदेश में कोई भी फाटक युक्त रेलवे मार्ग नहीं रहने दिया जाएगा - दुष्यंत मुस्कान: हरियाणा पुलिस की एंटी ह्यूमन ट्रैफिक यूनिट की मेहनत रंग लाई सडक़ व रेल तंत्र कनेक्टिविटी में निरन्तर सुधार को चरणबद्घ तरीके से मूर्त रूप देने की शुरुआत कृषि संबंधित तीनों विधेयक पूरी तरह किसान हित में हैं - बनवारी लाल एमएसपी पर आंच आई तो छोड़ दूंगा मंत्री पद - दुष्यंत चौटाला लाशों की राजनीति न करे कांग्रेस - जेपी दलाल मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों से आंदोलन छोडक़र बातचीत के लिए आगे आने की अपील की हरियाणा में आज किसान करेंगे रोड जाम, खट्टर सरकार ने भी हर स्थिति से निपटने को कसी कमर बाजरा किसानों के हित में अहम निर्णय लेते हुए ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर पंजीकरण 20 सितंबर तक