Follow us on
Saturday, September 26, 2020
BREAKING NEWS
शोपियां मुठभेड़ में मारे गए तीन लोगों के डीएनए नमूने परिवार के सदस्यों से मिलेकोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में करीब सात करोड़ जांच की गईबिहार विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर से तीन चरणों में होंगे, मतगणना 10 नवंबर को - चुनाव आयोगदशकों तक किसानों से ‘खोखले’ वादे करने वाले अब उन्हीं के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहे हैं - मोदीकिम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या की घटना पर खेद प्रकट कियासनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केकेआर के मैच में कार्तिक की कप्तानी पर नजरएच-1बी नौकरियों के लिए अपने लोगों को प्रशिक्षण देने पर 15 करोड़ डॉलर खर्च करेगा अमेरिकाअगर आप खाते हैं फ्रिज में रखे आटे की रोटियां, तो जरूर जान लें ये बात
Chandigarh

आज से 50 फीसदी सवारियों के साथ चलेंगी सीटीयू की बसें

September 16, 2020 07:03 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा) - बुधवार से चंडीगढ़ से इंटर स्टेट बस सेवा बहाल हो जाएगी। फिलहाल बुधवार से पंजाब और हरियाणा के लिए हीं बसें चलेंगी अब इन दोनों राज्यों में आठ-आठ स्थानों के लिए ही बसों का संचालन होगा। हिमाचल, दिल्ली, जम्मू के रूट अभी बंद रहेंगे। पंजाब-हरियाणा की सरकारों से मंजूरी मिलने के बाद इन दोनों राज्यों के कुल 8-8 रूट पर बसें चलाई जाएंगी। बसें 50 फीसदी सवारियों के साथ चलेंगी और टिकट बस अड्डों पर नहीं मिलेगा। इन बसों के लिए टिकट ऑनलाइन या ‘मुसाफिर’ मोबाइल एप से बुक करवा सकेंगे। टिकटें बस में कंडक्टर भी देगा। कोरोना के कारण पिछले कई महीनों से बसों को बंद कर रखा था।

कोरोना संक्रमण से सवारियों व ड्राइवरों को बचाने के लिए बसों में कई तरह के उपाय किए गए हैं। ड्राइवर केबिन को प्लास्टिक पर्दे से पूरी तरह से अलग किया गया है। ड्राइवर का सवारियों से संपर्क नहीं हो पाएगा। दो सीट वाली सीट पर एक सवारी बैठेगी। दूसरी सीट पर लाल रंग का टेप लगा कर क्रास का निशान लगाया गया है। बसों में सफर के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना जरूरी किया है।

स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) अपनाकर ही बसें चलेंगी। पूरी यात्रा के दौरान सवारियों को मास्क लगाकर रखना पड़ेगा। बस को हर बार यात्रा से पहले सैनिटाइज किया जाएगा। हर पैसेंजर के फोन में आरोग्य सेतु एप रखना अनिवार्य होगा। इसके अलावा यात्रियों को केवल बस स्टैंड से ही बसों में चढ़ाया व उतारा जा सकेगा। बीच में चंडीगढ़ के एरिया में कहीं भी बस नहीं रुकेगी।

मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद से ही पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस बंद हो गई थी। ऐसे में फिलहाल चंडीगढ़ से न तो कहीं लांग रूट बस चल रही है और न ही दूसरे राज्यों की बसों को एंट्री दी गई है। अभी सीटीयू केवल ट्राईसिटी में ही बस सेवा दे रहा है। इससे आगे कहीं कोई बस नहीं जाती। हालांकि पंजाब-हरियाणा की बसें पंचकूला और मोहाली तक चल रही हैं। चंडीगढ़ में यह दाखिल नहीं होती। पब्लिक ट्रांसपोर्ट नहीं होने से लोगों को खासी परेशानी हो रही है। ध्यान रहे कि सीटीयू ने 10 जून से पंजाब और हरियाणा के लिए लॉन्ग रूट बसों की सर्विस शुरू की थी। शुरूआती चरण में पंजाब के नौ और हरियाणा के सात रूट पर बसें चलाई गई थी। लेकिन, दो दिन बाद ही बस सेवा को 30 जून तक बंद कर दिया गया था क्योंकि बाहर से आने वाले लोगों की वजह से ट्राईसिटी में कोरोना केस बढ़ रहे थे। उसके बाद केस लगातार बढ़ते गए और प्रशासन ने लांग रूटों पर बस सेवा शुरू ही नहीं की।

पंजाब में इन 8 रूट्स पर चलेंगी बसें

•             चंडीगढ़ से होशियारपुर और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से पठानकोट और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से अमृतसर और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से पटियाला और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से ऊना (मेहतापुर तक) और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से लुधियाना और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से दीनानगर और वहां से वापस

•             चंडीगढ़ से बठिंडा और वहां से वापस

 

हरियाणा में इन 8 रूट्स पर चलेंगी बसें

•             चंडीगढ़ से पानीपत और वापस

•             चंडीगढ़ से रोहतक और वापस

•             चंडीगढ़ से यमुना नगर और वापस

•             चंडीगढ़ से जींद और वापस

•             चंडीगढ़ से हिसार और वापस

•             चंडीगढ़ से सिरसा और वापस

•             चंडीगढ़ से हांसी और वापस

•             चंडीगढ़ से दिल्ली (कुंडली सीमा तक) और वापस

Have something to say? Post your comment
 
More Chandigarh News
ट्राईसिटी में 6 मरीजों की हुई मौत, एक दिन में आए 578 मामले केंद्र सरकार ने चंडीगढ़ को 80 इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन की मंजूरी दी ट्राईसिटी में 10 मरीजों की हुई मौत, 529 नए केस ट्राईसिटी में 15 मरीजों ने दम तोड़ा, एक दिन में आए 661 केस ट्राईसिटी में 12 मरीजों की मौत, 538 मरीजों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट बायलॉज पर 25 सितंबर तक दे सकते हैं सुझाव और आपत्तियां ट्राईसिटी में 8 मरीजों की मौत, एक दिन में 465 पॉजिटिव केस चंडीगढ़ से मुंबई के लिए कल से चलेगी साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस ट्राईसिटी में 10 मरीजों की मौत, एक दिन में आए 605 नए मामले ट्राईसिटी में एक दिन में 13 मरीजों की मौत, 686 नए पॉजिटिव केस