Follow us on
Saturday, September 26, 2020
BREAKING NEWS
शोपियां मुठभेड़ में मारे गए तीन लोगों के डीएनए नमूने परिवार के सदस्यों से मिलेकोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में करीब सात करोड़ जांच की गईबिहार विधानसभा चुनाव 28 अक्टूबर से तीन चरणों में होंगे, मतगणना 10 नवंबर को - चुनाव आयोगदशकों तक किसानों से ‘खोखले’ वादे करने वाले अब उन्हीं के कंधे पर रखकर बंदूक चला रहे हैं - मोदीकिम जोंग उन ने दक्षिण कोरियाई अधिकारी की हत्या की घटना पर खेद प्रकट कियासनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ केकेआर के मैच में कार्तिक की कप्तानी पर नजरएच-1बी नौकरियों के लिए अपने लोगों को प्रशिक्षण देने पर 15 करोड़ डॉलर खर्च करेगा अमेरिकाअगर आप खाते हैं फ्रिज में रखे आटे की रोटियां, तो जरूर जान लें ये बात
Feature

रोजाना करें शहद और दालचीनी का सेवन

September 16, 2020 07:17 AM

चेहरे के पिंपल से लेकर पेट के अल्सर तक कई बीमारियों का समाधान इस एक आयुर्वेदिक औषधि से ही हो जाता है। यदि आप शहद के साथ इसके चूर्ण को मिक्स करके खाते हैं तो। इतना ही नहीं कोरोना संक्रमण काल में सेहत की देखभाल के लिए इस औषधि के उपयोग की सलाह खुद आयुष मंत्रालय ने भी दी है।

हम यहां बात कर रहे हैं, शहद के साथ दालचीनी पाउडर लेने की बात कर रहे हैं। आपको हम अक्सर दालचीनी के प्रभावों के बारे में बताते रहते हैं। खासतौर पर कोरोना काल में तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए खुद आयुर्वेदाचार्यों द्वारा दिया गया है। आइए यहां जानते हैं कि आखिर शहद के साथ सेवन करने पर दालचीनी किन खतरनाक रोगों से बचाती है...

शहद में दालचीनी का पाउडर मिक्स करके इसका सेवन धीरे-धीरे चाटकर करना चाहिए। ना कि एक साथ में खाकर खत्म करना चाहिए। शहद के साथ मिलकर जब यह औषधि आपके शरीर में धीमी गति से प्रवेश करती है तो गले और लंग्स की अंदरूनी त्वचा पर मरहम का काम करते हुए पेट में पहुंचती है।

मुहासे होना बेहद सामान्य समस्या है। लेकिन इस समस्या को किसी बीमारी की तरह नहीं माना जाता है। जबकि एक सीमा के बाद यह त्वचा के एक गंभीर संक्रमण के रूप में बढ़ने लगता है। क्योंकि पिंपल्स सिर्फ पेट की खराबी के कारण नहीं होते हैं। बल्कि स्किन पर ऐक्टिव बैक्टीरिया के कारण भी होते हैं।

दालचीनी का सेवन यदि शहद के साथ किया जाए तो यह शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दालचीनी पाउडर बहुत ही सीमित मात्रा में उपयोग किया जाता है। आपको एक चम्मच शहद में एक चुटकी दालचीनी पाउडर का सेवन करना है।

जिन लोगों को बार-बार यूरिन इंफेक्शन की समस्या होती है, उन्हें भी दलचीनी और शहद का सेवन करना चाहिए। खासतौर पर यूरिन इंफेक्शन की समस्या महिलाओं में होती है, इसलिए इन्हें अपनी पर्सनल हेल्थ का ध्यान रखने के लिए दालचीनी का सेवन करना चाहिए।

शहद में दालचीनी का एक चुटकी पाउडर मिलाकर हर दिन रात को सोने से पहले खाएं और इसे खाने के बाद गुनगुना पानी पी लें। इस तरह दालचीनी और शहद का सेवन करने के बाद आपको जोड़ों के दर्द, अर्थरॉइटिस जैसी समस्या में भी राहत मिलेगी। साथ ही नींद भी अच्छी आती है।

Have something to say? Post your comment