Follow us on
Monday, November 30, 2020
BREAKING NEWS
किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोकने के प्रयास को लेकर राहुल और प्रियंका ने सरकार पर निशाना साधाप्रधानमंत्री ने जाइडस कैडिला के संयंत्र में कोविड-19 के टीके के विकास कार्य की समीक्षा कीजींद : किसानों का दिल्ली की ओर कूच करना जारीभारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 93,51,109 हुएसामाजिक समारोह में लोगों की संख्या को घटाकर 50 करने का निर्णय लियाकिसान के नाम पर राजनीतिक रोटियां सेंकने का काम किया जा रहा है बेहद दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय - मनोहर लालऑफलाइन इंटर-स्कूल बेस्ट ऑउट ऑफ वेस्ट प्रतियोगिता आयोजितगुरु नानक देव की 551वीं जयंती पर 600 से ज्यादा भारतीय सिख श्रद्धालु पाकिस्तान पहुंचे
Business

महामारी से उबरी चीन की अर्थव्यवस्था, सितंबर तिमाही में 4.9 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी

October 20, 2020 07:06 AM
फोटो गूगल इमेज से साभार

बीजिंग - चीन की अर्थव्यवस्था ने सितंबर में समाप्त तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.9 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। अब चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरती दिख रही है। सोमवार को जारी सितंबर तिमाही के आंकड़े उम्मीद के अनुरूप आए हैं। चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने मार्च में महामारी को पूरी तरह नियंत्रित करने की घोषणा करते हुए कारखानों, दुकानों और कार्यालयों को खोल दिया था।

मास्क और अन्य चिकित्सा उत्पादों की विदेशी मांग बढ़ने से चीन का कारखाना उत्पादन भी सुधरा है। इसके साथ ही चीन में खुदरा बिक्री का आंकड़ा भी अब कोविड-19 के पूर्व के स्तर पर पहुंच गया है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्थव्यवस्था अब स्थिर तरीके से आगे बढ़ रही है। हालांकि, ब्यूरो ने आगाह किया है कि अंतरराष्ट्रीय स्थिति अब भी जटिल और गंभीर बनी हुई है।

कोरोना वायरस की शुरुआत चीन में पिछले साल दिसंबर में हुई थी। जून में समाप्त तिमाही में चीन ने 3.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की थी। महामारी के दौर में चीन वृद्धि दर्ज करने वाला दुनिया का पहला प्रमुख देश था।

Have something to say? Post your comment
 
More Business News
वोडाफोन आइडिया ने शिक्षा, स्वास्थ्य संबंधी डिजिटल उत्पादों के लिए साझेदारी की डीजीसीए ने अनुसूचित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों का निलंबन 31 दिसंबर तक बढ़ाया एचडीएफसी बैंक का बाजार पूंजीकरण आठ लाख करोड़ के पार एनएसई ने कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग को डिफॉल्टर घोषित किया, सदस्यता समाप्त की कमजोर मांग से धनिया वायदा कीमतों में गिरावट एफपीआई ने नंवबर में भारतीय बाजारों में 49,553 करोड़ रुपये डाले युनिलीवर का दावा, कुल्ला करने पर 99.9 प्रतिशत कोरोना वायरस को खत्म कर देता है उसका माउथवाश कोविड-19 मामलों के चलते ब्रेक्जिट व्यापार वार्ता स्थगित देश में स्वास्थ्य क्षेत्र पर कुल खर्च कम, इसे ठीक करने की जरूरत - नीति सदस्य सिप्ला ने कोविड-19 एंटीबॉडी परीक्षण किट के लिए बेल्जियम की मल्टीजी के साथ समझौता किया