Follow us on
Wednesday, April 24, 2024
BREAKING NEWS
पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल एक मई को हेलीमंडी में जनसभा को संबोधित करेंगे: जरावतामनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजारक्त में शर्करा की मात्रा में वृद्धि के बाद केजरीवाल को दिया गया इंसुलिन, आप ने कदम का स्वागत कियागुरुग्राम के डंपिंग यार्ड में लगी भीषण आगः फायर ब्रीगेट की 12 गाड़ियां मौके पर Breaking: हरियाणा पुलिस के कॉन्स्टेबल की हत्या, चेहरा पत्थर से बुरी तरह से कुचलाहरियाणा-पंजाब में मौसम बदलने की संभावनाः विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी कियाहिमाचल में कांग्रेस की वादाखि़लाफ़ी के प्रति आक्रोशः अनुराग ठाकुरशिरोमणि कमेटी ने धार्मिक परीक्षा का परिणाम किया घोषित, 1549 विद्यार्थियों को 29 लाख 88 हजार की छात्रवृत्ति राशि
Business

जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिये वित्त मंत्रालय ने 6,000 रुपये की अगली किस्त जारी की

January 19, 2021 10:00 AM

नयी दिल्ली (भाषा) - वित्त मंत्रालय ने सोमवार को राज्यों को उनकी जीएसटी राजस्व क्षतिपूर्ति में कमी की भरपायी के लिये 6,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की। इस प्रकार अब तक इस सुविधा के तहत राज्यों को कुल 72,000 करोड़ रुपये जारी किये जा चुके हैं।

केन्द्र सरकार ने माल एवं सेवाकर (जीएसटी) प्राप्ति में चालू वित्त वर्ष के दौरान आने वाली संभावित 1.10 लाख करोड़ रुपये की कमी को पूरा करने के लिये राज्यों के लिये एक विशेष उधारी खिड़की की शुरुआत की है। इसी के तहत राज्यों को हर सप्ताह क्षतिपूर्ति राशि जारी की जा रही है।

वित्त मंत्रालय ने सोमवार को जारी वक्तव्य में कहा की उसने जीएसटी क्षतिपूर्ति के लिये 6,000 करोड़ रुपये की 12वीं साप्ताहिक किस्त जारी की है। इस राशि में से 5,516.60 करोड़ रुपये की राशि 23 राज्यों को जारी की गई। वहीं 483.40 करोड़ रुपये की राशि विधानसभा वाले तीन संघ शासित प्रदेशों --दिल्ली, जम्मू कश्मीर और पुड्डुचेरी -- को जारी किये गये। ये राज्य भी जीएसटी परिषद के सदस्य हैं।

मंत्रालय ने बताया कि यह राशि 4.43 प्रतिशत की ब्याज दर पर उधार ली गई है। मंत्रालय ने कहा है, ‘‘अब तक जीएसटी में अनुमानित राजस्व कमी की 65 प्रतिशत राशि राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को जारी की जा चुकी है। इस राशि में से 65,582.96 करोड़ रुपये राज्यों को और 6,417.04 करोड़ रुपये की राशि विधानसभा वाले तीन संघ शासित प्रदेशों को जारी किये गये।

कुल मिलाकर अब तक 12 किस्तों में 72,000 करोड़ रुपये की राशि जीएसटी क्षतिपूर्ति के तौर पर जारी की जा चुकी है। यह राशि औसतन 4.70 प्रतिशत ब्याज पर प्रापत हुई है।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
मारुति सुजुकी ने मानेसर संयंत्र की क्षमता में प्रति वर्ष एक लाख इकाई का किया इजाफा रिजर्व बैंक ने 2024-25 के लिए वृद्धि दर के अनुमान को सात प्रतिशत पर कायम रखा अडाणी ग्रीन एनर्जी 10,000 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता वाली भारत की पहली कंपनी बनी आरबीआई के पेशेवर प्रबंधन ने बाहरी अनिश्चितताओं से निपटने में मदद की: वित्त मंत्री सीतारमण भारत को अगले 10 वर्षों में आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की जरूरत: प्रधानमंत्री मोदी टाटा इंटरनेशनल ने राजीव सिंघल को किया एमडी नियुक्त शेयर बाजार में तीन दिनों से जारी तेजी पर विराम, बिकवाली दबाव से सेंसेक्स 362 अंक टूटा भारत के साथ व्यापार संबंधों को फिर बहाल करने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है पाकिस्तान किआ इंडिया के वाहन एक अप्रैल से तीन प्रतिशत तक महंगे होंगे टाटा के सेमीकंडक्टर संयंत्र सभी क्षेत्रों को करेंगे चिप आपूर्ति, 72,000 रोजगार पैदा होंगे: चंद्रशेखरन