Follow us on
Tuesday, January 23, 2018
Feature

मोटापे से बचाते हैं नट्स, इनको खाने से होते है चौकाने वाले बदलाव

September 27, 2017 06:03 AM

वजन कम करने के लिए कई लोग भोजन छोड़ना और हार्ड वर्कआउट करने की गलती करते हैं। वास्तव में यदि आप मोटापे के जोखिम को कम करना चाहते हैं तो आपको स्वस्थ भोजन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यूरोपीय जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अपने भोजन में नट्स शामिल करते हैं, वे वजन बढ़ने की संभावना को कम कर देते हैं और इससे उन्हें मोटापे का खतरा कम होता है।

ये खाने से नहीं बढ़ेगा वजन

अनुसंधान के अनुसार, बादाम, अखरोट, पिस्ता, अखरोट और मूंगफली जैसे नट्स वजन कम करने में मदद करते हैं और मोटापे के जोखिम को कम करते हैं। अध्ययन के लिए, टीम ने 25 यूरोपीय देशों और 25 से 70 साल के बीच 373,000 से अधिक व्यक्तियों के आहार और जीवन शैली के आंकड़ों का मूल्यांकन किया।

क्या कहती है रिसर्च

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि नट्स खाने वाले लोग का इन्हें नहीं खाने वालों की तुलना में वजन कम देखा गया था। इतना ही नहीं उनके मोटापे से ग्रस्त होने के संभावना पांच प्रतिशत कम भी हो गई थी। बहुत से लोग मानते हैं कि नट्स उन व्यक्तियों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, जो अपना वजन कम करना चाहते हैं। लेकिन निष्कर्ष इस धारणा का खंडन करते हैं।

नट्स में होता है ये खजाना

शोधकर्ताओं ने पाया कि नट्स ऊर्जा, अच्छे वसा, प्रोटीन, विटामिन, खनिज और फाइटोकेमिकल्स के समृद्ध स्रोत हैं। इनका सेवन करने से आपको ना केवल मोटापे को जोखिम को कम करने बल्कि कई अन्य रोगों की रोकथाम में मदद मिलती है।

Have something to say? Post your comment