Follow us on
Tuesday, May 21, 2024
BREAKING NEWS
प्रधानमंत्री ने रामकृष्ण मिशन आश्रम पर हमले की निंदा की, टीएमसी पर वोट बैंक की राजनीति का आरोप लगायाछत्तीसगढ़: कबीरधाम में वाहन के घाटी में गिरने पर 18 लोगों की मौत, चार घायलमलोया में कल होने वाली योगी की विशाल चुनावी जनसभा की तैयारियों का मल्होत्रा ने लिया जायजाउत्तर प्रदेश में पहले देशी कट्टे बनते थे अब यहां तोप के गोले बनते हैं : अमित शाहमतदान प्रक्रिया में स्कूली बच्चों का भी होगा योगदान, मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की एक नई पहल उत्तर-पश्चिम भारत में अगले पांच दिन तक भीषण गर्मी जारी रहने का अनुमानहसीजा करियाना स्टोर के गोदाम में शॉर्ट सर्किट से लगी आग का राजीव जैन ने लिया जायज़ा पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर : मनोहर लाल
Chandigarh

चंडीगढ़ में स्थापित हुआ उत्तर भारत का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट, क्लिक कर देखें क्या है इसमें खास

January 24, 2023 11:58 AM

चंडीगढ़ (मयंक मिश्रा):  पानी में उत्तर भारत का सबसे बड़ा तैरता हुआ सोलर प्लांट स्थापित किया है। पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित ने सोमवार को सेक्टर 39 स्थित वाटर वर्क्स में 2000 केडब्लूपी के नार्थ इंडिया के सबसे बड़े फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट का उद्घाटन किया गया। वहीं उन्होंने 500 केडब्लूपी के फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट का धनास लेक पर भी उद्घाटन किया। यहां फव्वारे भी लगाए गए हैं जो कि सोलर एनर्जी से चलते हैं।  इस मौके पर शहर की सांसद किरण खेर, चंडीगढ़ के प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल, मेयर अनूप गुप्ता और चंडीगढ़ प्रशासन के साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग के सचिव तथा चंडीगढ़ रिन्युएबल एनर्जी साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसाइटी (क्रेस्ट) के सीईओ  देबेंद्र दलई भी मौजूद रहे। प्रशासक सोमवार को सुबह सेक्टर 39 वाटर वर्क्स पहुंचें यहां वह 2000 केडब्लूपी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया। जिसके बाद वह धनास लेक की तरफ गए।

वहां लेक पर बनाए गए 500 केडब्लूपी फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया गया। सेक्टर 39 वाटर वर्क्स पर स्थापित फ्लोटिंग सोलर प्रोजेक्ट पर करीब 11.70 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। जबकि धनास लेक पर लगे प्रोजेक्ट को स्थापित करने में 3.34 करोड़ रुपये लगे हैं।
प्रशासक ने धनास स्थित लेक के विकास और सुंदर फव्वारों के साथ इसे शहर का एक और पर्यटन स्थल बनाने के लिए क्रेस्ट और वन और वन्यजीव विभाग के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि अभी तक शहर के लोगों को सिर्फ सुखना लेक के बारे में ही जानकारी थी। उन्होंने लोगों से अपने घरों, कार्यालयों की छतों पर सोलर पॉवर प्लांट स्थापित करने का भी आग्रह किया। उन्होंने शहर के नागरिकों से सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन के साथ हाथ मिलाने को कहा। प्रसासक ने कहा कि सोलर एनर्जी न केवल पर्यावरण के लिए फायदेमंद है इससे लोगों का पैसा भी बचता है। वहीं, सांसद किरण खेर ने फव्वारों के साथ फ्लोटिंग सोलर प्लांट के इस प्रोजेक्ट के साथ लेक को एक अलग ऊंचाई तक बढ़ते हुए देखने पर प्रसन्नता व्यक्त की। प्रशासक के सलाहकार ने इन दो अनूठी फ्लोटिंग प्रोजेक्ट्स के उद्घाटन पर क्रेस्ट के प्रयासों की सराहना की, जो उत्तर भारत में अपनी तरह की अनूठी परियोजना है।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
मलोया में कल होने वाली योगी की विशाल चुनावी जनसभा की तैयारियों का मल्होत्रा ने लिया जायजा हरियाणा में भीषण गर्मी का प्रकोप आज भी जारीः चंडीगढ़ में पारा 44 व पंजाब में 46 डिग्री पार हरियाणा में सता रहा हीट वेव का प्रकोप: पारा 40 के पार पहुंचा, चंडीगढ़ में 20 मई तक हीट वेव का अलर्ट Chandigarh News : पीजीआई ने अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाने के लिए किया सभी का आभार व्यक्त हाईकोर्ट का बड़ा आदेश, नेताओं, धार्मिक संगठनों, मनोरंजन जगत से जुड़े लोगों को अब नहीं मिलेगी सुरक्षा डीजल पराठा के वायरल वीडियो की प्रशासन ने की जांच, फूड ब्लॉगर ने मांगी माफी चंडीगढ़ विजिलेंस सैल ने आईसीसीसी में रिश्वतखोरी के रैकेट का किया भंडाफोड़ बंतो कटारिया के लिए वोट की अपील करने के लिए 18 को अम्बाला आएंगे पीएम मोदी भाजपा में शामिल हुए चंडीगढ़ फ़िल्म शूटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष कांग्रेस और आप के तालमेल से रिकॉर्ड वोटों के अंतर से होगी जीत: मनीष तिवारी