Follow us on
Friday, April 26, 2024
Sports

भारत के चारों मुक्केबाज विश्व चैम्पियनशिप क्वार्टर फाइनल में

September 18, 2019 06:38 AM
Jagmarg News Bureau

एकातेरिनबर्ग (भाषा) - एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अमित पंघाल (52 किलो) समेत चार भारतीय मुक्केबाज मंगलवार को पुरूषों की विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए । राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता मनीष कौशिक (63 किलो), पांचवीं वरीयता प्राप्त कविंदर सिंह बिष्ट (57 किलो) और संजीत (91 किलो) ने भी अंतिम आठ में प्रवेश कर लिया ।

पंघाल ने पहले विश्व चैम्पियनशिप पदक की ओर कदम बढाते हुए तुर्की के बातूहान सीफ्की को हराया । वहीं कौशिक ने चौथी वरीयता प्राप्त मंगोलिया के चिंजोरिग बातारसुख को मात दी । संजीत ने दूसरी वरीयता प्राप्त उजबेकिस्तान के संजार तुर्सुनोव को 3 . 2 से हराकर बड़ा उलटफेर किया । तुर्सुनोव ने पिछली विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य और एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीता था ।

बिष्ट ने फिनलैंड के अर्सलान खातीव को 3 . 2 से मात दी । पंघाल विश्व चैम्पियनशिप में दूसरी बार खेल रहे हैं जबकि कौशिक और संजीत की यह पहली विश्व चैम्पियनशिप है । चारों भारतीय सेना के मुक्केबाज हैं ।

दूसरी वरीयता प्राप्त पंघाल ने 5 . 0 से जीत दर्ज की । अब उनका सामना फिलीपींस के कार्लो पालाम से होगा जो पिछले साल एशियाई खेलों के फाइनल में पंघाल से हार गए थे । पालाम ने कोरिया के जो सेहियोंग को हराया । बुल्गारिया में स्ट्रांजा मेमोरियल टूर्नामेंट में दो बार स्वर्ण पदक जीत चुके पंघाल 2017 विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में हार गए थे ।

पूर्व राष्ट्रीय चैम्पियन कौशिक का सामना अब ब्राजील के वांडेरसन डि ओलिवियरा से होगा । ओलिवियरा ने जापान के साइसुके नारिमत्सु को मात दी । पंघाल ने जीत के बाद कहा ,‘‘ यह अच्छा मुकाबला था लेकिन मेरा सामना अनुभवी मुक्केबाज से था । मैं कल के मुकाबले के लिये तैयार हूं । मैं इस जीत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्पित करता हूं जिनका आज 69वां जन्मदिन है ।’’

संजीत का सामना अब सातवीं वरीयता प्राप्त इक्वाडोर के जूलियो सेसा कैस्टिलो से टोरेस से होगा जिसने हंगरी के एडम हमोरी को मात दी ।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की मेजबानी का दावा करेगा भारत : एआईसीएफ सचिव पटेल आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने पर मनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजा खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया