Follow us on
Thursday, May 09, 2024
BREAKING NEWS
नगर निगम ने ठुकराई राजनीतिक दलों की रेट कम करने की मांग ईडी ने झारखंड के ग्रामीण विकास विभाग के परिसर में छापेमारी कीBreaking : अरविंद केजरीवाल की अंतरिम जमानत पर शुक्रवार को आ सकता है फैसलापश्चिम बंगाल में 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम घोषित : इस साल कुल 7,55,324 विद्यार्थियों ने दी थी परीक्षाशरारती तत्वों के गौशाला के पीछे ड्रेन नंबर छह का किनारा तोड़ देने से खेत हुए जलमग्न, आने जाने का रास्ता भी बंदकेरल में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, तीन जिलों में नौ मई तक येलो अलर्टहरियाणा में बदल सकते हैं मौसम के मिज़ाज: मौसम विभाग ने कुछ हिस्सों में किया ओरेंज व येलो अलर्ट जारीअगर कांग्रेस सैनी सरकार को गिराने के लिए कदम उठाती है तो हम समर्थन पर विचार करेंगे: दुष्यंत
Entertainment

अच्छा है कि लोगों की पसंद बदलती रहती है- सुनिधि चौहान

December 07, 2019 08:02 AM

मेरा मानना है कि पढ़ाई तभी तक करनी चाहिए, जब तक आपका मन करता है। डिग्री के लिए पढ़ना, समय बर्बाद करने जैसा है। जब मैं स्कूल में थी, तभी से गाने रिकॉर्ड करने लगी थी। कभी-कभी तो स्कूल की यूनिफॉर्म में ही मुझे रिकॉर्डिंग स्टूडियो जाना होता था। अकसर इसी वजह से इंटरवल के बाद मैं स्कूल में रुकती नहीं थी।

मेरा होमवर्क भी मेरे दोस्त करते थे, क्योंकि वे जानते थे कि पूरे दिन रिकॉर्डिंग के बाद मैं रात को जागरण में गाने चली जाती थी। जब परीक्षाएं होतीं, तो वे मुझे जरूरी सवाल बता देते और उन्हें ही मैं रट लेती। ऐसे में मुझे आगे की पढ़ाई करना मुश्किल लगा, इसलिए मैंने अपने परिवार से बात करके पढ़ाई छोड़ दी और अपना पूरा ध्यान संगीत में लगाया। वैसे भी बिना त्याग के जीवन में कुछ हासिल नहीं होता।

कई चीजें ऐसी हैं, जिन्हें मैं करना चाहती हूं। लेकिन कभी समय की कमी तो कभी हालात के कारण कर नहीं पाई। मसलन, मुझे फिल्में देखने का बहुत शौक है। मैं कभी-कभी एक के बाद एक घंटों फिल्में देखती रहती हूं। उनमें मुझे कई बारीक चीजें दिखाई देती हैं, जिन पर मैं काम करना चाहती हूं। इसी तरह मुझे लिखने का बहुत शौक है और निर्देशन में भी रुचि है। मुझे हर उस काम को करने में मजा आता है, जिसमें मेरे लिए कुछ सीखने को होता है।

स्टूडियो में तकनीक की मदद से वही लोग गाते हैं जो गायक नहीं होते। हर कोई मेहनत करता है और शायद उसी मेहनत का फल होता है कि लोग उन्हें पसंद करते हैं। लोगों की पसंद बदलती रहती है और यह अच्छा भी है। इससे गायकों को और ज्यादा मेहनत करने की प्रेरणा मिलती है। मैं अगर अपनी बात करूं तो एक गायिका होने के नाते मुझे रोज सुबह अभ्यास करना चाहिए। लेकिन मैं नहीं कर पाती। इसलिए जब भी मौका मिलता है, मैं कुछ न कुछ गुनगुनाती रहती हूं। इस तरह मेरा अभ्यास भी होता रहता है।

मैंने अपर्नी जिंदगी का पहला अंतरराष्ट्रीय दौरा 12-13 साल की उम्र में किया था। उसमें बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन से लेकर श्रीदेवी और अनिल कपूर जैसे सुपरस्टार थे। उस यात्रा में मैं अकेली बच्ची थी। इसलिए जब न्यूयॉर्क में हम शो कर रहे थे, तब मुझे कहा गया कि आप सबसे पहले गाएंगी और उसके बाद ही सारी प्रस्तुतियां होंगी। एक दिन मेरे गाने के बाद अमित जी स्टेज पर आए और सब उन्हें परफॉर्म करने के लिए कहने लगे। उन्होंने मुझे गोदी में उठाया और अपनी भारी आवाज में कहा कि हम क्या परफॉर्म करेंगे, इस बच्ची ने तो हमारी छुट्टी कर दी। इसके सामने तो कोई हमें देख ही नहीं रहा है। मुझे वे पल इस तरह याद हैं, जैसे कल ही की बात हो।

 
Have something to say? Post your comment
More Entertainment News
दिवंगत सिद्धू मूसेवाला का छठा गाना होगा रिलीजः सनी माल्टन ने पोस्ट शेयर कर दी जानकारी इस फेमस पंजाबी सिंगर को बर्थडे के दिन महिला आयोग का नोटिसः नए गाने में महिलाओं को भेड़ कहा एल्विश को सुरक्षा की दृष्टि से अति सुरक्षित बैरक में रखा गया: पुलिस कंपोजर-प्रोड्यूसर बंटी बैंस पर हमले के बाद धमकी : सिद्धू मूसेवाला के मैनेजर रहे चुके Breaking : पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री के बड़े प्रोड्यूसर-कंपोजर बंटी बैंस पर हमलावरों ने की फायरिंग, बाल-बाल बचे ‘दंगल’ में पहलवान बबीता फोगाट के बचपन की भूमिका निभा चुकीं सुहानी भटनागर का निधन ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 में भारत ने बिखेरी चमक, पांच भारतीयों ने जीते पुरस्कार मैं जिंदा हूं, Poonam Pandey ने शेयर किया वीडियो, बोलीं- सर्वाइकल कैंसर ने नहीं ली मेरी जान रणबीर कपूर, आलिया भट्ट को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता-अभिनेत्री के फिल्मफेयर खिताब Entertainment : कंगना रनौत की इमरजेंसी 14 जून को रिलीज होगी