Follow us on
Friday, April 26, 2024
Sports

सोनिया चहल और मीनाकुमारी देवी सेमीफाइनल में

December 07, 2019 08:05 AM

कन्नूर (केरल) (भाषा) - पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक हासिल करने वाली सोनिया चहल (57 किग्रा) और कोलोन विश्व कप की स्वर्ण पदक विजेता मीनाकुमारी देवी (54 किग्रा) ने शुक्रवार को यहां चौथे एलीट महिला राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में पहुंच कर पदक पक्के किेये।

इस टूर्नामेंट में 2016 में स्वर्ण और 2017 में कांस्य पदक जीतने वाली सोनिया ने 57 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में हिमाचल प्रदेश की विनाक्षी को एक कड़े मुकाबले में 3-2 से मात दी। अखिल भारतीय पुलिस की मीनाकुमारी देवी ने 54 किलोग्राम भारवर्ग के क्वार्टर फाइनल में झारखंड की सबीहा खनम को एकतरफा अंदाज में 5-0 से करारी शिकस्त दी।

अर्जुन पुरस्कार विजेता और 2019 विश्व पुलिस खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली कविता चहल ने 81 किलोग्राम से अधिक भार वर्ग में यहां भी अपना दमदार प्रदर्शन जारी रखा। महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीतने वाली कविता ने स्वर्ण पदक के करीब अपने कदम बढ़ाते हुए राजस्थान की बरबारा सम्पसन को 5-0 से हरा दिया।

पूर्व युवा विश्व चैम्पियन शशि चोपड़ा ने 60 किलोग्राम भार वर्ग में शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में चंडीगढ़ की मंजू को 5-0 से करारी शिकस्त दी। उनके अलावा पूर्व युवा विश्व चैंपियन असम की अंकुशिता बोरो ने 64 किलोग्राम भार वर्ग के एकतरफा मुकाबले में मिजोरम की अबिसाक वानलालवामावी को 5-0 से ही पराजित किया।

इंडिया ओपन चैंपियन भाग्यवती कचारी ने 81 किलोग्राम भार वर्ग में अपना आक्रामक प्रदर्शन जारी रखा। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए रेफरी को पहले राउंड में ही तेलंगाना की सारा कुरेशी के खिलाफ मुकाबला रोकना पड़ा।

राजस्थान की ललिता और दिल्ली की अंजलि ने 69 किलोग्राम भार वर्ग के अपने अगले राउंड में प्रवेश कर लिया। हरियाणा की नुपुर ने 75 किलोग्राम भार वर्ग में उत्तराखंड की नेहा चौहान के खिलाफ बेहद ही आक्रामक रुख अपनाया जिससे रेफरी को पहले राउंड में ही मुकाबले को रोकना पड़ा।

इंडिया ओपन की उपविजेता वंलाल दौती को 51 किग्रा में मध्य प्रदेश की दीप कुमारी को 5-0 से हराकर अंतिम चार में पहुंचने में कोई परेशानी नहीं हुई जबकि चंडीगढ़ की रितु ने 57 किग्रा में दिल्ली की ज्योति को 5-0 से करारी मात दी।

पंजाब की मुक्केबाजों में परमिंदर कौर (81 किग्रा), मीनाक्षी (48 किग्रा) और मंदीप कौर संधु (57 किग्रा) ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल मुकाबले शनिवार को जबकि फाइनल मुकाबले रविवार को खेले जाएंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
विश्व शतरंज चैम्पियनशिप की मेजबानी का दावा करेगा भारत : एआईसीएफ सचिव पटेल आरसीबी के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद की निगाहें फिर से रनों का अंबार लगाने पर मनिका को पछाड़कर भारत की नंबर एक टेबल टेनिस खिलाड़ी बनी श्रीजा खराब फॉर्म से जूझ रही टीमों के मुकाबले में आरसीबी और मुंबई इंडियंस आमने सामने महिला टीम के राष्ट्रीय शिविर में हॉकी इंडिया का भरोसा अनुभव पर सनराइजर्स हैदराबाद ने चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट से हराया विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिये : स्मिथ आरसीबी और रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद हार्दिक को कप्तानी सौंपते समय स्पष्ट संवाद होना चाहिए था: शास्त्री बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों को 16 अप्रैल को अहमदाबाद आने का न्योता दिया